×

President in UP Assembly: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- महिला सशक्तिकरण के बिना प्रदेश का विकास संभव नहीं

President in UP assembly: देश में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के अवसर पर आज विधानमंडल के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविद न

Shreedhar Agnihotri
Published on: 6 Jun 2022 7:52 AM GMT
President Ram Nath Kovind in Lucknow
X

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फोटो: सोशल मीडिया ) 

President in Lucknow: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने आव्हान किया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा का एक गौरव पूर्ण इतिहास रहा है। हमे और अधिक स्वस्थ परंपराओं को मजबूत करने की जरूरत है।

देश की पहली महिला राज्यपाल सरोजनी नायडू उत्तर प्रदेश की बनी थी । इस समय भी प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Anandi Ben Patel )भी एक महिला हैं। उन्होंने कहा कि विधानमंडल में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने की व्यापक संभावनाएं है इसे कैसे सुधारा जाए इसकी बेहद जरूरत है। इस समय 47 महिला विधायक हैं जो कुल संख्या का 12 प्रतिशत है जबकि विधान परिषद में 5 महिला सदस्य हैं जो कुल सदस्यों का 5 प्रतिशत हैं।

देश में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के अवसर पर आज विधानमंडल के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने कहा की देश में सबसे अधिक जनप्रतिनिधि इसी विधानसभा से आते हैं । इसी प्रदेश से देश को 9 प्रधानमंत्री दिए हैं उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश से ही देश की पहला महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी बनी थी।

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हमें उन शहीदों और स्वाधीनता संग्राम सेनानियों को याद करने की जरूरत है जो इतिहास के पन्नों में लिप्त हो गए हैं उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के योगदान को बताए जाने जरूरत है।

यूपी का विकास करना बेहद आवश्यक

उन्होंने कहा कि देश के चौमुखी विकास के लिए यूपी का विकास करना बेहद आवश्यक है । राष्ट्रपति कोविंद ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि उन्हें डॉ राम मनोहर लोहिया और दीनदयाल उपाध्याय के जीवन से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है । राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश खाद्यान्न उत्पादन के क्षेत्र में पहला स्थान प्राप्त करने वाले प्रदेश है तथा निकट भविष्य में आर्थिक प्रगति के नए कीर्तिमान स्थापित होने जा रहे हैं । उन्होंने उम्मीद जताई कि जब देश अपनी आजादी के शताब्दी वर्ष पूरी करेगा। उस समय उत्तर प्रदेश सबसे अग्रणी राज होगा उन्होंने यह भी कहा कि कृषि के क्षेत्र में भी बदलाव की जरूरत है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि स्वस्थ राजनीतिक परंपरा का निर्वहन करते हुए विधान मंडल को और मजबूत बनाने की जरूरत है । पक्ष और विपक्ष को प्रदेश और देश के विकास के लिए मिलजुल कर काम करना चाहिए।

क्रांतिकारियों की जीवन गाथा से अवगत कराना

राष्ट्रपति ने कहा कि उन शहीदों को भी याद किए जाने की जरूरत है जिन्हें भुलाया जा चुका है । ऐसे क्रांतिकारियों को यूपी के विद्यालयों तथा अन्य संस्थानों को पढ़ाए जाने की जरूरत है। उनकी जीवन गाथा से सब को अवगत कराना चाहिए । यूपी विधान मंडल को लोकतंत्र का मंदिर है और इससे प्रदेश की जनता को बड़ी उम्मीदें रहती हैं । इस पर हम सभी को खरा उतरने की जरूरत है । इसके लिए हमें हर व्यक्ति के हित में काम करना होगा जिससे पूरे प्रदेश में नहीं पूरे देश में ना हो हम सबको मिलकर उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाए जाने की जरूरत है। जिससे अगले 25 वर्षों में भारत उत्तर प्रदेश अग्रणी प्रदेशों में शुमार हो सके।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story