×

Raebareli News: भीषण गर्मी से हीटवेव का खतरा बढ़ा, सीएमओ ने कहा- 'हमने पूरी तैयारी कर ली है'

Raebareli News: "गर्मी के चलते जिला अस्पताल में बुखार, डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है। रायबरेली जिला अस्पताल में भी हीट वेब से बचने के लिए कोल्ड वार्ड बनाये गए हैं और वार्डों में कूलर और ऐसी की व्यवस्था की गयी है।

Narendra Singh
Published on: 18 April 2024 3:26 PM GMT
Danger of heatwave increased due to extreme heat
X

भीषण गर्मी से हीटवेव का खतरा बढ़ा: Photo- Newstrack

Raebareli News: हीटवेव को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चिंता जताने के बाद अब हवाएं बदल रही है। भीषण गर्मी ने अप्रैल के महीने में ही हाहाकार मचा दिया है। गर्म हवा के थपेड़े चैत्र के महीने में ही जेठ के महीने का अहसास करा रही हैं। अप्रैल में ही पारा 40 डिग्री पहुंच रहा है जिससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में गर्मी अभी और सितम ढायेगी।

सीएमओ वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि-

बता दें कि लोगों को गर्मी और हीटवेव से बचाने के लिए सरकार पूरी तैयारी कर चुकी है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद केंद्रीय और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग हीटवेव को लेकर सतर्क है। जिसको लेकर रायबरेली स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है।


रहें सतर्क-

-हो सके तो दोपहर 12 से 4 बजे तक घर पर ही रहें।

-बहुत जरूरी हो तो पूरी बॉह की शर्ट पहने।

-आँखों पर काला चश्मा, सर को गमछे या टोपी से ढक कर बाहर निकलें।

-पानी या ओआरएस का लगातार सेवन करते रहें, तभी हीट वेव से बचत होगी।

गर्मी के चलते मरीजों की संख्या बढ़ी

उन्होंने बताया कि "गर्मी के चलते जिला अस्पताल में बुखार, डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है। रायबरेली जिला अस्पताल में भी हीट वेब से बचने के लिए कोल्ड वार्ड बनाये गए हैं और वार्डों में कूलर और ऐसी की व्यवस्था की गयी है। जो मरीज भर्ती हैं उनको वाटर कूलर और पानी पीने के लिए आरोवाटर लगया गया है। जिससे भर्ती मरीजों को हिटवेव से बचा जा सके जिला अस्पताल में ओआरएस, डायरिया, और बुखार की दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।


हमने पूरी तैयारी कर ली है- मुख्य चिकित्सा अधीक्षक

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर महेंद्र मौर्य ने बताया कि अभी तक हीटवेव का कोई मरीज नहीं है लेकिन हमने पूरी तैयारी कर ली है। लगातार प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story