×

Raebareli News: डायबिटीज दिवस पर वॉकाथन का हिस्सा बनें डॉक्टर, अधिकारी और पेशेंट, लोगों को किया जागरूक

Raebareli News: वाकाथन का उद्देश्य डायबिटीज के प्रति लोगों को जागरूक करना था। डायबिटीज के साथ-साथ वाकाथन में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों सीडीओ पूजा यादव और पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने सम्मानित भी किया।

Narendra Singh
Published on: 19 Nov 2023 6:17 AM GMT
Raebareli walkathon on Diabetes Day
X

Raebareli walkathon on Diabetes Day (Photo: Social Media)

Raebareli News: डायबिटीज दिवस मनाने को लेकर आज आईएमए ने एक वॉकाथन का आयोजन किया गया। 5 किलोमीटर इस लंबे वॉकाथन का शुभारंभ नेहरू स्टेडियम से किया गया जो पुलिस लाइन चौराहा, डिग्री कॉलेज चौराहा कलेक्ट्रेट, आईएमए भवन सीएमओ ऑफिस से होते हुए फिर नेहरू स्टेडियम में समाप्त किया गया। इस वाकाथन में काफी संख्या में प्रशासनिक अधिकारी, आईएमए के पदाधिकारी और शहर के तमाम जागरूक लोगों ने हिस्सा लिया। इस वाकाथन का उद्देश्य डायबिटीज के प्रति लोगों को जागरूक करना था। डायबिटीज के साथ-साथ वाकाथन में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों सीडीओ पूजा यादव और पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने सम्मानित भी किया।

ओमीका सिंह चौहान ने बताया कि डायबिटीज दिवस के बाद हम लोगों ने डायबिटीज जागरूकता सप्ताह मनाने का निर्णय लिया और इसी क्रम में आईएमए की सभी यूनिट ने पूरे देश भर में इस वाकाथन का आयोजन किया है। इसका प्रमुख उद्देश्य डायबिटीज के प्रति लोगों को जागरूक करना है क्योंकि खान-पान में सुधार करके और अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करके डायबिटीज को रोका जा सकता है। इसके अलावा रोज व्यायाम के जरिए और खानपान में बदलाव करके डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने कहा कि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसको केवल जागरूकता और जीवन शैली में बदलाव करके ही रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि 5 किलोमीटर वाकाथन के जरिए शहर भर में लोगों को जागरूक किया गया। देशवासियों को यह संदेश गया कि जागरूकता ही बचाव है। सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि तीन चीजों से डायबिटीज से बचा जा सकता है जिसमें एक्सरसाइज डायट और दवा इन तीन चीजों के जरिए हम डायबिटीज से बच सकते हैं इसमें दवा तीसरे नंबर पर है। सबसे जरूरी एक्सरसाइज है और उसके बाद अपनी डाइट में बदलाव यानी खानपान में बदलाव करके डायबिटीज से बच सकते हैं। इस कार्यक्रम में एसपी आलोक प्रियदर्शी सीडीओ पूजा यादव सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र सिंह सीओ सिटी अमित सिंह नगर पालिका इओ स्वर्ण सिंह आईएमए की डॉक्टर वोमिका चौहान डॉ मनीष चौहान डॉ बृजेश सिंह डॉ बीरबल डॉ गीता शर्मा सहित सैकड़ो डॉक्टरों ने भाग लिया और राणा बेनी माधव की संरक्षक उपेंद्र सिंह, पंकज त्रिपाठी, व्यापारी नेता विजय रस्तोगी, उमेश सिकरिया शुखू बाबू सहित तमाम व्यापारी नेता ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story