×

Rajya Sabha Election 2022: जावेद अली ने सपा और कपिल सिब्बल ने निर्दलीय के तौर पर दाखिल किया है नामांकन

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव के लिए आज समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की तरफ से जावेद अली (Javed Ali) ने अपना नामांकन किया।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 May 2022 3:15 PM GMT
Javed Ali has filed nomination from Samajwadi Party and Kapil Sibal as an independent
X

जावेद अली और कपिल सिब्बल नामांकन दाखिल करते हुए: Photo - Social Media

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव के लिए आज समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की तरफ से जावेद अली (Javed Ali) ने अपना नामांकन किया। जबकि इसके पहले दोपहर में कांग्रेस छोड़ने वाले सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता और राजनीतिज्ञ कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने निर्दलीय प्रत्याशी (independent candidate) के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया। उल्लेखनीय है कि राज्यसभा की 11 सीटों के लिए आज से नामांकन का काम शुरू हो रहा है। जो 31 मई तक चलेगा। इसके बाद 10 जून को इन सीटों के लिए मतदान होगा। राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में भाजपा को 8 और सपा को 3 सीटें मिलना तय है। विधानसभा में भाजपा गठबंधन के 273 और सपा गठबंधन के 125 विधायक हैं। कांग्रेस के दो और बसपा का एक वोट है। वह इस चुनाव में अपना कंडीडेट नहीं खड़ा कर सकेगी।

जनसत्ता दल के दो विधायकों का समर्थन भाजपा को

वह पहली बार इस चुनाव में तमाशबीन बनकर रह जाएगी। जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और कांग्रेस के दो-दो तथा बसपा का एक विधायक है। जनसत्ता दल के दो विधायकों का समर्थन भाजपा को मिल सकता है। जबकि कांग्रेस और बसपा का किसी भी दल से गठबंधन नहीं होने से दोनों दल चुनाव से बाहर रह सकते है।

बतातें चलें कि भाजपा के पास 273 विधायक है, ऐसे में उन्हें प्रथम और द्वितीय वरीयता क्रम के मतदान के आधार पर 8 सीट जीतने में कोई परेशानी नहीं होगी। सपा के पास 125 विधायक हैं। यदि क्रास वोर्टिग न हुई तो इस आधार पर उसे तीन सीट मिलने की पूरी संभावना है।

राज्यसभा चुनाव के लिए 31 मई तक नामांकन

राज्यसभा के लिए प्रदेश की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव के नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा में यूपी से 31 सांसद हैं। इनमें से 11 सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है। राज्य सभा के जिन सदस्यों का कार्यकाल उनमे सतीश चन्द्र मिश्र, अशोक सिद्धार्थ, सुरेन्द्र सिंह नागर, कपित सिब्बल, कुंवर रेवती रमण सिंह, विषम्भर प्रसाद निषाद, शिवप्रताप शुक्ला, संजय सेठ, सुखराम सिंह यादव, जयप्रकाश निषाद और जफर इस्लाम शामिल हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story