×

Kalki Mandir Sambhal: PM मोदी कल्कि धाम की रखी आधारशिला, बोले- 'कई काम हैं जो कुछ लोग मेरे लिए छोड़कर गए हैं'

Kalki Mandir Sambhal Live Updates: श्री कल्कि धाम मंदिर परिसर 5 एकड़ में बनकर तैयार होगा। यह निर्माण कार्य 5 साल में पूरा होगा। इस मंदिर का निर्माण भी उन्हीं बंसी पहाड़पुर के गुलाबी पत्थरों से होगा जिससे सोमनाथ मंदिर और अयोध्या का राम मंदिर बना है।

aman
Report aman
Published on: 19 Feb 2024 5:19 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2024 6:30 AM GMT)

Kalki Mandir Sambhal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (19 फरवरी) को उत्तर प्रदेश दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने संभल में श्री कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आचार्य प्रमोद कृष्णम भी मौजूद रहे। इस मंदिर को श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट बनवा रहा है। इसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम (Acharya Pramod Krishnam) हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने देशभर से 11,000 से अधिक साधु-संत संभल पहुंचे। कई धार्मिक नेता सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मंदिर शिलान्यास समारोह में शामिल हुए।

भूमि पूजन अनुष्ठान समाप्त होने के बाद पीएम मोदी मंच पर पहुंचे, तो श्री कल्कि धाम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम और स्वामी अवधेशानंद गिरि ने अंगवस्त्र ओढ़ाकर उनका स्वागत किया।पीएम मोदी ने श्री कल्कि धाम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा, 'आज उत्तर प्रदेश की धरती से भक्ति, भाव और अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को लालायित है। आज पूज्य संतों की साधना तथा जनमानस की भावना से एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है। उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा। कई ऐसे अच्छे काम हैं, जो कुछ लोग मेरे लिए ही छोड़ कर गए हैं। विश्वास दिलाता हूं आगे भी जितने अच्छे काम रह गए हैं, उन्हें संतों और जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से हम पूरा करेंगे।

जानकारी के लिए बता दें, श्री कल्कि धाम मंदिर परिसर 5 एकड़ में बनकर तैयार होगा। इसका निर्माण पूरा होने में 5 वर्ष लगेंगे। इस मंदिर का निर्माण भी बंसी पहाड़पुर के गुलाबी पत्थरों से होगा। सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) और अयोध्या का राम मंदिर (Ram Mandir) भी बंसी पहाड़पुर के पत्थरों से ही बना है। मंदिर के शिखर की ऊंचाई 108 फीट होगी। जिसमें स्टील या लोहे का इस्तेमाल बिलकुल नहीं होगा। श्री कल्कि धाम मंदिर में 10 गर्भगृह होंगे। जिसमें भगवान विष्णु के 10 अवतारों के विग्रह स्थापित किए जाएंगे।


Live Updates

  • 19 Feb 2024 5:42 AM GMT

    आचार्य प्रमोद कृष्णम- जिंदगी में कभी ऐसे पल आते हैं जब... 

    आचार्य प्रमोद कृष्णम (Acharya Pramod Krishnam) ने पीएम मोदी के स्वागत भाषण में कहा, 'जिंदगी में कभी ऐसे पल आते हैं, जब शब्द खो जाते हैं। वाणी थम जाती है। उन्होंने कहा, शबरी के पास बेर थे। हमारे पास आपके स्वागत को कुछ नहीं है। देश के कोने-कोने से आये तमाम संत जन का समूह सनातन धर्म के उद्घोष को साकार करने को एकत्र हुआ है। हमने जो सपना 18 साल पहले देखा था। जिसका पुराणों में उल्लेख है। गीता में है। जब-जब धरती पर पाप बढ़ जाएगा, तो अधर्म का नाश करने भगवान आएगा। कलयुग में भवन कल्कि निष्कलंक के रूप में इस धरा पर अवतरित होंगे। अयोध्या में जितना काम आपके माध्यम से हुआ है। प्रमोद कृष्णम ने कहा, वह कोई नहीं कर सकता। भगवान राम के सभी काज प्रधानमंत्री द्वारा ही हुए हैं।'

  • 19 Feb 2024 5:36 AM GMT

    मंच पर CM योगी ने PM मोदी का किया स्वागत

    प्रधानमंत्री मोदी ने श्री कल्कि धाम मंदिर के गर्भगृह में पूजा कर मंदिर का शिलान्यास किया। उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ, श्री कल्कि धाम पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम थे। प्रधानमंत्री जनता को संबोधित करने के लिए मंच पर मौजूद हैं। पीएम का मंच पर सीएम योगी ने स्वागत किया।

  • 19 Feb 2024 5:31 AM GMT

    PM मोदी ने रखी आधारशिला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभल में कल्कि धाम की आधारशिला रखी। इस दौरान श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम ने पीएम मोदी और सीएम योगी समेत तमाम नेताओं को कल्कि धाम के शिलान्यास कार्यक्रम का न्योता दिया था। पीएम मोदी ने इसे स्वीकार किया। प्रधानमंत्री मोदी संभल में कई योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। 

  • 19 Feb 2024 5:29 AM GMT

    PM मोदी कल्कि धाम के शिलान्यास में शामिल हुए

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल्कि धाम पहुंच शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आचार्य प्रमोद कृष्णम मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story