×

Sant Kabir Nagar: चर्चा में ये अनोखा गांव, हर रोज प्रार्थना और राष्ट्रगान से होती है ग्रामीणों के दिन की शुरुआत

Sant Kabir Nagar News: गांव में नई परम्परा की शुरुवात चुनी गई नई ग्राम प्रधान के द्वारा शुरू की है। ग्रामीण हर सुबह ईश्वर की प्रार्थना और राष्ट्रगान करते हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 5 July 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 5 July 2022 11:13 AM GMT)
Sant Kabir Nagar News
X

प्रार्थना और राष्ट्रगान से होती है ग्रामीणों के दिन की शुरुआत (फोटो: सोशल मीडिया )

Sant Kabir Nagar News: यूपी में एक गांव ऐसा भी है जो विकास की नई ऊंचाइयों को तो छू ही रहा है साथ ही पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरे की नज़र में है, गांव के विकास ( Umri Kala village development) और सुरक्षा की कल्पना यहां साकार रूप तो ले ही रखी है साथ ही एक अन्य दूसरी नई परम्परा की शुरुआत के लिए यह गांव इन दिनों चर्चा में है। गांव में नई परम्परा की शुरुवात चुनी गई नई ग्राम प्रधान के द्वारा शुरू की है। लोगों में राष्ट्रप्रेम की भावना जगाने के साथ गाँव समाज और राष्ट्र की खुशहाली के लिए यहां के ग्रामीण हर सुबह ईश्वर की प्रार्थना और राष्ट्रगान करते हैं।

प्रार्थना करते लोग (फोटो-Newstrack)

प्रार्थना करते लोग (फोटो-Newstrack)

बात यूपी के संतकबीरनगर (Sant Kabir Nagar) जिले के उमरी कला गांव (Umri Kala Village) की करते हैं जहाँ की सड़कें शहर की सड़कों को मात दे रहीं हैं। गांव में गन्दगी का कहीं भी नाम-ओ- निशान नही। गांव की एक एक गली में इंटरलॉकिंग सड़क, अंडर ग्राउंड नाली, भूगर्भ जल संरक्षण के लिए पुराने कुवों की मरम्मत, पूरे गांव में दूधिया रोशनी के एलईडी लाइट, तिरंगे के रंग में रंगे बिजली के खम्भे, और उन खम्भो पर लगे सीसीटीवी कैमरे, गांव के हर महत्वपूर्ण स्थलों पर बेंच और चबूतरों का निर्माण कराने के साथ गाँव की मुखिया श्रीमती उमा मिश्र और उनके प्रतिनिधि प्रवीण मिश्र की सोंच ने गाँव मे एक नई परम्परा की शुरुआत की। जिसके बाद गाँव मे अब ग्रामीणों के दिन की शुरुआत ईश्वर की प्रार्थना और राष्ट्रगान से होने लगी है।

प्रार्थना करते बच्चे (फोटो: Newstrack )

प्रार्थना करते बच्चे (फोटो: Newstrack )

बिजली के खम्भो पर लगाई माइक

दरअसल गाँव मे राष्ट्रवाद की अलख जगाने के उद्देश्य के साथ प्रधान प्रतिनिधि प्रवीण मिश्र ने इसके लिए सभी बिजली के खम्भो पर माइक लगवाते हुए ये व्यवस्था दी कि यदि ग्रामीण किसी कारण तय स्थान प्राथमिक विद्यालय पर उपस्थित न हो पाएं तो घर के बाहर ही खड़े होकर प्रार्थना और राष्ट्रगान कर सकें। प्राथमिक पाठशाला उमरी कला परिसर में एक तरफ गाँव वाले तो दूसरी तरफ स्कूल के शिक्षक, शिक्षिकाएं और अन्य स्टाफ खड़े होकर विश्व कल्याण की कामना के साथ ईश्वर की प्रार्थना करते हैं फिर सामूहिक राष्ट्रगान कर लोगों में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करते हैं।

गांव का विकास (फोटो: Newstrack)

गांव का विकास (फोटो: Newstrack)

लगभग 02 हजार की आबादी वाले इस गाँव ने राष्ट्रप्रेम के साथ विश्व कल्याण की भावना को लेकर जो नई परम्परा की शुरुआत की है उसकी सभी लोग तारीफ़ करते नही थकते। गाँव मे इस नई परम्परा की शुरुआत और गांव के समग्र विकास और सुरक्षा को लेकर हमारी टीम ने ग्रामीणों, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि प्रवीण मिश्र , समाजवादी नेता रमेश चंद यादव, अध्यापिका कविता गुप्ता से बातचीत की जिसमे सभी ने बताया कि गाँव के विकास और गांव की सुरक्षा के साथ नई परम्परा की शुरुआत से गाँव का वातावरण बहुत ही अच्छा हुआ है, साथ ही इस परम्परा ने युवाओं में राष्ट्रप्रेम की अलख जगाने का काम कर रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story