×

Siddharthnagar Mahotsav: केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने सिद्धार्थनगर महोत्सव का किया भव्य शुभारंभ, महोत्सव में पहुचें कृषि मंत्री समेंत अन्य मंत्री

Siddharthnagar News: महोत्सव के उद्घाटन के बाद बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापक/अध्यापिकाओं द्वारा संयुक्त रूप से सामूहिक मां सरस्वती वंदना का गायन किया गया। शिवपति इन्टर कालेज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति की गयी।

Intejar Haider
Published on: 28 Jan 2024 11:36 AM GMT
Siddharthnagar News
X

Siddharthnagar News (Pic:Newstrack)

Siddharthnagar News: सिद्धार्थनगर महोत्सव 28 जनवरी से 1 फरवरी तक आयोजित होने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि यूपी सरकार के मंत्री, कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान सूर्य प्रताप शाही, वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी, सांसद जगदम्बिका पाल, विधायक श्यामधनी राही, विधायक विनय वर्मा, जिलाध्यक्ष भाजपा कन्हैया पासवान, पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा सिद्धार्थनगर महोत्सव (Siddharthnagar Mahotsav 2024) का द्वीप प्रज्ज्वलित कर एवं गौतम बुद्ध एवं मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के अवसर पर डीएम पवन अग्रवाल, सीडीओ जयेन्द्र कुमार, अपर जिलाधिकारी उमाशंकर व समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि तथा जनता उपस्थित रही।

महोत्सव के उद्घाटन के बाद बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापक/अध्यापिकाओं द्वारा संयुक्त रूप से सामूहिक मां सरस्वती वंदना का गायन किया गया। शिवपति इन्टर कालेज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति की गयी। इसके पश्चात कपिलवस्तु गीत प्रस्तुत किया गया। मुख्य अतिथि सूर्य प्रताप शाही ने सिद्धार्थनगर महोत्सव (Siddharthnagar Mahotsav 2024) के आयोजन हेतु जिला प्रशासन की सराहना की। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी बाजपेयी जी का सपना था जय जवान जय किसान कि साथ जय विज्ञान जय अनुसंधान का, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा साकार किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि सिद्धार्थनगर एवं कुशीनगर का अटूट रिश्ता है। भगवान गौतम बुद्ध सिद्धार्थनगर में पैदा हुए और कुशीनगर में परिनिर्वाण है। मेरे लिए सौभाग्य का अवसर है कि 10 दिनों के अन्दर भगवान विष्णु के दो अवतारो की जन्म स्थली पर आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। मेरे द्वारा विभिन्न देशों की यात्रा की गयी जहां पर बुद्ध की मूर्ति लगी हुई मिली। भगवान बुद्ध की आभा से दुनिया आज भी अभिसिंचित है। उन्होंने जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधिगण को बधाई दी। कहा कि आज सारी दुनिया आशा भरी नजरो से भारत की ओर देख रहा है। नीति आयोग के चयनित यूपी के 12 जनपदो में सिद्धार्थनगर भी शामिल है जिसमें यूपी के 8 जनपद आंकाक्षा जनपद से निकलकर संभावनाओ का जनपद बना है। जनपद सिद्धार्थनगर में काला नमक चावल बुद्ध का प्रसाद है जिसका एरिया 2700 एकड़ से बढ़कर 20 हजार एकड़ में खेती हो रही है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कृषि का बजट 30 हजार से बढ़कर 2.50 लाख करोड़ हो गया है। कृषि विभाग द्वारा किसानो को अनुदानित बीजो पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। कृषि यंत्रो पर भी अनुदान दिया जा रहा है।

उप्र सरकार द्वारा वर्ष 2024 के अन्त तक 1.00 लाख सोलर पंप लगाने का लक्ष्य है। सोलर पंप पर 60 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। आज डिजिटल क्राप सर्वे कराया जा रहा है। उप्र दलहन और तिलहन के क्षेत्र में भी आत्म निर्भर बने इसके लिए बीजो पर अनुदान दिया जा रहा है तथा 17 लाख किसानो को मिनी किट बांटा गया है। पात्र लाभार्थियों को पक्का आवास, गैस कनेक्शन, विद्युत कनेक्शन दिया गया है। आयुष्मान योजनान्तर्गत 5 लाख तक का फ्री इलाज की सुविधा दी जा रही है। सभी मंण्डल में विश्वविद्यालय की स्थापना कराया जा रहा है। कुशीनगर में कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु प्रस्ताव पास हो गया है। जनपद सिद्धार्थनगर केे 8 विकास खण्डो में किसान कल्याण केन्द्र की स्थापना कराया जा रहा है। मुख्य अतिथि सूर्य प्रताप शाही ने आयोजन समिति से जुड़े समस्त अधिकारी/कर्मचारी गण को सफल आयोजन हेतु बधाई दी।

मुख्य अतिथि वित्त राजयमंत्री भारत सरकार पंकज चौधरी ने सभी का स्वागत करत हुए कहा कि मेरा सौभाग्य है जो मुझे आज सिद्धार्थनगर महोत्सव-2024 में आने का अवसर मिला है। यह महोत्सव प्रदेश और देश के लिए गौरव का प्रतीक है। भगवान गौतम बुद्ध ने अपने जीवन के युवावस्था यही पर व्यतीत किया। सिद्धार्थनगर और महराजगंज का पुराना रिश्ता है। सिद्धार्थनगर शाक्य की राजधानी है तथा महराजगंज कोलि गणराज्य की राजधानी है। महराजगंज के देवदर में उनके ननिहाल में गौतम बुद्ध का लालन पालन हुआ। सिद्धार्थनगर महोत्सव (Siddharthnagar Mahotsav) का उद्देश्य अपनी संस्कृतिक ऐतिहासिक विरासत को जानने का है। जी 20 सम्मेलन के माध्यम से प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय महोत्सव मनाने का काम किया। जी 20 के मीटिंग देश के 50 स्थानो पर कराया गया। प्रधानमंत्री ने सन्देश दिया कि पूरी दुनिया एक परिवार है। प्रधानमंत्री का सपना है कि आजादी के 100 वर्ष पूर्ण होने पर वर्ष 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाना है। उन्होंने सिद्धार्थनगर के सफल आयोजन हेतु जिला प्रशासन एवं पूरी टीम को बधाई दी।

सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि आज सिद्धार्थनगर महोत्सव की आवाज पूरे विश्व में जा रही है। महात्मा गौतम बुद्ध ने पूरे विश्व को शान्ति, अंहिसा और करूण का सन्देश दिया। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री ने 2017 में पहली कैबिनेट बैठक में किसानो की कर्ज माफी की घोषणा की जिसमें 86 लाख किसानो का 36 हजार करोड़ का ऋण माफ किया गया। मुख्यमंत्री ने एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत काला नमक चावल को चयनित किया गया। मुझे प्रसन्नता है कि सिद्धार्थनगर महोत्सव प्रतिवर्ष ऊंचाईयो पर बढ़ रहा है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story