×

Sonbhadra News: खान विभाग के कर्मियों की मिलीभगत से हो रहा था अवैध खनन परिवहन, दो निलंबित

Sonbhadra: अवैध खनन और परिवहन (Illegal Mining and Transportation) को संरक्षण देने के आरोप में खान विभाग के लिपिक कमलाशंकर उपाध्याय और कुंदन कुमार को निलंबित कर दिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 May 2022 10:59 AM GMT
Sonbhadra News: खान विभाग के कर्मियों की मिलीभगत से हो रहा था अवैध खनन परिवहन, दो निलंबित
X

Sonbhadra News: खान विभाग की निदेशक रोशन जैकब (Director of Mines Department Roshan Jacob) की तरफ से अवैध खनन-परिवहन पर बड़ी कार्रवाई सामने आई है। अवैध खनन और परिवहन (Illegal Mining and Transportation) को संरक्षण देने के आरोप में खान विभाग के लिपिक कमलाशंकर उपाध्याय और कुंदन कुमार को निलंबित कर दिया गया है। निलंबन के दौरान दोनों लखनऊ स्थित मुख्यालय से अटैच रहेंगे।

जारी निलंबन आदेश में जिक्र किया गया है कि दोनों कर्मियों के विरुद्ध खनिज बैरियर से गुजरने वाली ट्रकों से लाखों रुपये की प्रतिदिन वसूली (Illegal recovery of lakhs of rupees), सहयोगियों की मिलीभगत से अवैध खनन, परिवहन, वसूली कराकर धनोपार्जन करने, बगैर परमिट खनिज परिवहन कराने, ओवरलोड को बढ़ावा देने का मामला पाया गया है।

सरकारी सेवक आचरण नियमावली का उल्लंघन

विभागीय जांच में यह कृत्य अनुशासन हीनता और सरकारी सेवक आचरण नियमावली का उल्लंघन माना गया है। प्रकरण में उपरोक्त दोनों कर्मियों को निलंबित कर लखनऊ स्थित मुख्यालय से अटैच किया गया है।

निलंबन की कार्रवाई से हड़कंप

मामले की जांच संयुक्त निदेशक अमित कौशिक को दी गई है। निदेशालय से हुई इस कार्रवाई से हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। कार्रवाई को लेकर शनिवार को खान विभाग कार्यालय में अफरातफरी की स्थिति बनी रही। बताते चलें कि अवैध खनन-परिवहन को लेकर यहां रहे डीएम टीके शिबू, ज्येष्ठ खान अधिकारी जेपी दूबे को निलंबित किया जा चुका है। अब बाबुओं पर गिरी गाज ने अवैध खनन-परिवहन से जुड़े सिंडीकेट में भी हड़कंप की स्थिति पैदा कर दी है।

अवैध परिवहन को लेकर परिवहन विभाग पर कार्रवाई क्यों नहीं?

अवैध परिवहन, ओवरलोडिंग के लिए खान विभाग के लोगों के साथ ही डीएम पर गाज गिर चुकी है। बावजूद इस मामले में अब तक परिवहन विभाग की तरफ से मिल रहे संरक्षण पर कोई कार्रवाई न होना चर्चा का विषय बना हुआ है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story