×

Sonbhadra News: एडीजी वाराणसी ने लोस चुनाव के मद्देनज़र अफसरों के साथ की बैठक, ब्लैक मनी संचरण, मादक पदार्थों की तस्करी पर प्रभावी रोक के दिए निर्देश

Sonbhadra News: अपर पुलिस महानिदेशक वाराणसी जोन पीयूष मोर्डिया ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर की जा रही तैयारी की समीक्षा करते हुए ब्लैक मनी संरक्षण और मादक पदार्थों की तस्करी पर प्रभावित रोक लगाने का निर्देश दिया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Feb 2024 5:04 PM GMT
ADG Varanasi held a meeting with officers in view of Lok Sabha elections, gave instructions to effectively stop black money circulation and drug trafficking
X

एडीजी वाराणसी ने लोस चुनाव के मद्देनज़र अफसरों के साथ की बैठक, ब्लैक मनी संचरण, मादक पदार्थों की तस्करी पर प्रभावी रोक के दिए निर्देश: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: अपर पुलिस महानिदेशक वाराणसी जोन पीयूष मोर्डिया ने सोमवार के शाम पुलिस लाइन सभागार में विभागीय अफसरों- थानाध्यक्षों की बैठक ली। लोकसभा चुनाव के मतदान नजर की जा रही तैयारी की समीक्षा करते हुए ब्लैक मनी संरक्षण और मादक पदार्थों की तस्करी पर प्रभावित रोक लगाने का निर्देश दिया। नक्सली गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश बनाए रखने के लिए सीमावर्ती क्षेत्र में संयुक्त कांबिंग की हिदायत दी।


पुलिस लाइन चुर्क पहुंचे एडीजी वाराणसी जोन को सलामी गार्द ने सलामी दी। इसके बाद उन्होंने लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत सभागार कक्ष में डीआईजी मिर्जापुर आरपी सिंह के साथ बैठक ली। लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए असामाजिक तत्वों पर प्रभावी कार्रवाई, ब्लैक मनी संचरण पर रोकथाम, अवैध मादक पदार्थों एवं शराब की तस्करी पर रोकथाम, अवैध हथियारों की तस्करी पर रोकथाम, नक्सली संचरण पर प्रभावी रोकथाम के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों के पुलिस बल के साथ नियमित रुप से संयुक्त कॉम्बिंग/पेट्रोलिंग-चेकिंग अभियान, अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए।


चुनाव के दृष्टिगत संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण करने, जिले के बॉर्डर पर नाकाबंदी करके सघन चेकिंग करने, संदिग्ध व्यक्तियों/वाहनों/वस्तुओं की गहनता से चेकिंग करते हुए आम जनता में सुरक्षा एवं विश्वास का वातावरण बनाए रखने के लिए कहा। सोशल मीडिया पर सतर्क दृष्टि रखते हुए, भ्रामक व गलत संदेश/सूचना को किसी भी प्लेटफार्म पर प्रसारित करने वाले के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।


अपराध समीक्षा करते हुए प्रभावी नियंत्रण के लिए निर्देश

एडीजी ने अपराध एवं अपराधियों पर की जा रही प्रभावी कार्रवाई के बीच समीक्षा की। सभी थाना प्रभारियों को महिला अपराधों के मामले में आरोपियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई, सनसनीखेज वारदातों के आरोपी जैसे हत्या, लूट, डकैती, गैंगरेप, गौ तस्करी, वाहन चोरों, मादक पदार्थ तस्करों, के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई करने गैंगस्टर के आरोपियों की संपत्ति धारा 14(1) के अंतर्गत सीज करने, सनसनीखेज अपराधों के मामलों की प्रभावी पैरवी कर सजा दिलाने, ऑपरेशन दृष्टि के तहत पब्लिक से समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक सीसीटीवी कवरेज कराने, ओवर लोड वाहनों के अवैध संचालन पर प्रभावी अंकुश लगाने, अवैध शराब तस्करी, भंडारण व बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने, सभी मुख्य बाजार/मार्गों, चौराहों ।


हाइवे पर रात्रि गश्त एवं प्रभावी चेकिंग करने, IGRS पोर्टल पर प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थनापत्रों का भलीभांति अवलोकन कर, निष्पक्ष जांच करने, समय से उनको निस्तारित करने, थानों पर महिला हेल्पडेस्क के माध्यम से संचालित अभियान के अअंतर्गत कम्युनिटी पुलिसिंग और महिला सशक्तिकरण के लिए “शक्ति दीदी” के माध्यम से आउटरीच प्रोग्राम चलाकर जनता को लगातार जागरूक करते रहने का निर्देश दिया। एसपी डॉ. यशवीर सिंह, एएसपी मुख्यालय कालू सिंह, एएसपी आपरेशन त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, जिले के क्षेत्राधिकारी, थाना/शाखा प्रभारी मौजूद रहे ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story