×

Sonbhadra: लापरवाही पर डीएम का बड़ा एक्शन, डीपीओ-डीसी निर्माण का रोका वेतन

Sonbhadra News: डीएम चंद्र विजय सिंह ने सबसे पहले ‘पोषण अभियान‘‘ की जनपद स्तरीय पोषण कन्वर्जेंस संबंधी बैठक ली। पाया कि सैम-मैम बच्चों के पहचान के लिए किए जाने वाले स्वास्थ्य परीक्षण में आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों की तरफ से लापरवाही बरती जा रही है

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Feb 2024 1:45 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जिला पोषण कन्वर्जेंस समिति, जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति और एमडीएम जनपदीय टास्कफोर्स की हुई बैठक में डीएम चंद्रविजय सिंह के तेवर तीखे रहे। सैम-मैम बच्चों के पहचान के लिए होने वाले स्वास्थ्य परीक्षण में लापरवाही और इसकी निगरानी को लेकर उदासीनता के लिए जहां जिला कार्यक्रम अधिकारी का वेतन भुगतान रोकने और लापरवाही-शिथिलता बरतने वाली आंगनबाडी कार्यकर्तियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया।

वहीं, जर्जर विद्यालयों के निर्माण कार्यों की प्रगति अपेक्षानुरूप न पाए जाने पर डीसी निर्माण के वेतन भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया गया। प्राथमिक विद्यालयों के निर्माण कार्यों में शिथिलता और गुणवत्ता ठीक न होने के मामले में अवर अभियंता आरईडी को कार्यपद्धति में सुधार लाने की हिदायत देते हुए डीएम ने, कार्य में लापरवाही बरतने वाले कांट्रेक्टर की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित करने की ताकीद की।

नोटिस के बाद भी लापरवाही बरतने वाली कार्यकर्तियों की सेवा करें समाप्त

डीएम चंद्र विजय सिंह ने सबसे पहले ‘पोषण अभियान‘‘ की जनपद स्तरीय पोषण कन्वर्जेंस संबंधी बैठक ली। पाया कि सैम-मैम बच्चों के पहचान के लिए किए जाने वाले स्वास्थ्य परीक्षण में आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों की तरफ से लापरवाही बरती जा रही है। वहीं, पोषण अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों की मानीटरिंग भी बेहतर ढंग से नहीं हो रही है। इस पर डीएम ने जिला कार्यक्रम अधिकारी का वेतन भुगतान रोकने का निर्देश दिया। जिला कार्यक्रम अधिकारी को हिदायत दी कि सैम-मैम बच्चों की पहचान, बीएचएनडी सेशन की बैठक आदि योजनाओं में शिथिलता बरतने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को नोटिस जारी करें। बावजूद कार्य पद्धति में सुधार न होने पर उनकी सेवा समाप्ति के लिए आवश्यक कार्रवाई अमल में लाए।

एनआरसी सेंटर पर भर्ती होने वाले बच्चों की भी प्रगति मिली धीमी

एनआरसी सेंटरों पर सैम-मैम बच्चों के भर्ती होने की स्थिति की भी प्रगति धीमी मिली। डीएम ने सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया कि जो बच्चे जो बच्चेे अति गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से एनआरसी सेंटर पर भर्ती कराएं साथ ही स्वास्थ्य का समय-समय पर परीक्षण कराते रहे। उनके लिए निर्धारित मात्रा में पुष्टाहार-दवा उपलब्ध कराने का भी ख्याल रखें। बाल विकास परियोजना अधिकारियो को भी पोषण अभियान की मानीटरिंग-निरीक्षण मंें शिथिलता पाए जाने पर जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

प्राथमिक विद्यालयों के निर्माण में आरईडी विभाग बरत रहा लापरवाही

डीएम ने नव निर्मित सोनभद्र समाचार, सोनभद्र समाचार आज, सोनभद्र समाचार हिंदी में, सोनभद्र नवीनतम समाचार, सोनभद्र समाचार, सोनभद्र समाचार हिंदी में, सोनभद्र की ताजा खबर, सोनभद्र पुलिस, सोनभद्र पुलिस समाचारप्राथमिक विद्यालयों के निर्माण कार्यों के प्रगति की समीक्षा की तो पाया कि आरईडी विभाग भवनों के निर्माण कार्य में शिथिलता बरत रहा है। कार्य की गुणवत्ता भी ठीक नहीं है। डीएम ने आरईडी विभाग के अवर अभियंता को तत्काल कार्यपद्धति में सुधार लाने का निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने वाले कांट्रेक्टर की जिम्मेदारी तय करते हुए अविलंब कार्रवाई सुनिश्चित करें। जर्जर विद्यालयों के निर्माण कार्यों की प्रगति अच्छी न पाए जाने के लिए डीसी निर्माण के वेतन भुगतान पर रोक का निर्देश जारी किया गया।

इन-इन अफसरों की रही प्रमुख मौजूदगी

सीडीओ सौरभ गंगवार, डीडीओ शेषनाथ चौहान, सीएमओ डॉ. अश्वनी कुमार, पर बीएसए नवीन कुमार पाठक, डीपीओ राजीव सिंह, डीपीआरओ विशाल सिंह, डीसी मनरेगा रमेश यादव, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य की मौजूदगी रही।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story