×

Sonbhadra News: जीवन अनमोल, सड़क सुरक्षा को लेकर जिम्मेदार निभाएं दायित्व, नगर निकाय आएं आगे, डीएम ने दिए निर्देश

Sobhadra News: सोनभद्र जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह नेकलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। सड़क सुरक्षा को लेकर प्रत्येक जिम्मेदार को अपना दायित्व संजीदगीपूर्ण तरीके से निभाने की ताकीद करते हुए कहा कि जीवन अनमोल है, इसका सड़क सुरक्षा से जुड़े सभी संबंधित अफसर विशेष ख्याल रखें।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Feb 2024 2:58 PM GMT
DM gave instructions to fulfill the responsibility regarding road safety
X

सड़क सुरक्षा को लेकर जिम्मेदार निभाएं दायित्व डीएम ने दिए निर्देश: Photo- Newstrack

Sobhadra News: सोनभद्र जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। सड़क सुरक्षा को लेकर प्रत्येक जिम्मेदार को अपना दायित्व संजीदगीपूर्ण तरीके से निभाने की ताकीद करते हुए कहा कि जीवन अनमोल है, इसका सड़क सुरक्षा से जुड़े सभी संबंधित अफसर विशेष ख्याल रखें। मानक के अनुरूप सड़क सुरक्षा का कार्य कराए जाने की हिदायत देते हुए कहा कि इसकी निरंतर जांच कराई जाए। सड़क सुरक्षा को लेकर जो निर्देश दिए गए हैं, उससे जुड़े कार्यों पर अमल में लाया जा रहा है या नहीं, जांच करते हुए इसकी पुष्टि की जाए। मानव जीवन अनमोल है, इसलिए इसको सुरक्षित बनाये रखने के निमित्त सभी कारगर कदम उठाए जाएं।

जागरूकता के लिए परिवहन-पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग से बनाएं समन्वय

डीएम ने कहा कि सड़क सुरक्षा समिति की नियमित रूप से बैठक होगी। इसको प्रभावी बनाने के लिए जरूरी है कि जिले में ड्राइविंग लाइसेंस देने के पहले मानक के अनुरूप परीक्षण भी किया जाए। वहीं परिवहनं और पुलिस विभाग संयुक्त रूप से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला विद्यालय निरीक्षक आदि से समन्वय स्थापित करते हुए, सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा स्कूली बच्चों को जागरूक करें।

सड़क सुरक्षा के लिए इन बातों पर रखें विशेष फोकस

जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्घटना बाहुल्य रोड के किनारे सोलर आई कैट, सोलर डोलोनेटर लगाने के साथ ही आबादी वाले इलाकों के राज्य मार्ग के किनारे रोड लाईट भी लगाई जाए। उन्होंने रोड संकेतक जगह-जगह पर प्रदर्शित करने के साथ ही ब्लैक स्पॉट की जगहों पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी। डीएम ने नगर निकाय से जुड़े जिम्मेदारों से कहा कि नगर पालिका परिषद/निकायों की गाड़ियों में सड़क सुरक्षा जागरूकता संबंधी आडियो बजवाए जाएं और इसके माध्यम से सड़क सुरक्षा नियमों का प्रचार-प्रसार करते हुए लोगों को जागरूक किया जाए। बैठक में सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक आरएस यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन कुमार पाठक, यातायात निरीक्षक, सड़क यातायात सुरक्षा से जुड़े अधिकारी सहित अन्य मौजूद रहे।

अधिकारी अधीनस्थों के सहारे न छोड़ें कोई कार्य: डीएम

डीएम चंद्र विजय सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में स्थापित विभिन्न अनुभागों का आकस्मिक निरीक्षण किया। साफ-सफाई के प्रति असंतोष जताते हुए संबंधितों को बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निर्देशित किया कि अधिकारी अपने विभागीय कार्यों के सम्बन्ध में आदेशों एवं निर्देशों का भलि-भांति अध्ययन करें और अपने अधीनस्थों को पूरी तरह से समझाकर ही पत्रावली की कार्रवाई शुरू करए। अधीनस्थों के सहारे अपने कार्य को न छोड़े अन्यथा किसी भी स्तर पर कमी के लिए अधिकारी ही सीधे जिम्मेदार होंगेें। अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) सुभाष चंद्र यादव, उप जिलाधिकारी मुख्यालय प्रमोद तिवारी, प्रशासनिक अधिकारी रामलाल यादव, स्टेनो जिलाधिकारी राम आधार सहित अन्य उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story