×

Sonbhadra: आग का तांडव: लपटों ने आधा दर्जन गांवों में मचाया हाहाकार, लाखों की फसल जलकर राख

Sonbhadra News: राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के सोना गांव में बीते दिन लगे आग ने आस-पास के पांच गावों में भी तांडव मचाया। खेत में खड़ी 50 बीघे से अधिक फसल पूरी तरह से जलकर राख हो गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 April 2024 2:26 PM GMT
Sonbhadra: आग का तांडव: लपटों ने आधा दर्जन गांवों में मचाया हाहाकार, लाखों की फसल जलकर राख
X

Sonbhadra News: एक तरफ जहां आसमान से आग बरस रही है। वहीं खलिहान और खेत में खड़ी फसलें भी आग की भेंट चढ़ने लगी है। महज 24 घंटे के भीतर जिले के आधा दर्जन गांवों में लगी आग ने हड़कंप मचा दिया है। लगभग 62 बीघे की फसल आग की भेंट चढ़ने से हाहाकार की स्थिति बनी हुई है।

चंद घंटों के अंतराल में पांचों गांवों में उठी लपटों ने मचा दिया हड़कंप


राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के सोना गांव में शुकव्रार को लगी आग इतनी विकराल थी कि उसने सिफ सोना गांव ही नहीं, आस-पास के पांच गावों में भी जमकर तांडव मचाया। ग्रामीणों और सूचना पर पहुंचल दमकल दस्ते के अथक प्रयास के बाद भी यहां खेत में खड़ी 50 बीघे से अधिक फसल पूरी तरह से जलकर राख हो गई। ग्रामीणों केमुताबिक दुरावल गांव के पिंटू पटेल,.रमाकांत सिंह, जीवार गांव निवासी पूर्व प्रधान बलवंत, देवरी खुर्द निवासी राजकुमार तिवारी, जगन्नाथ, सर्वेश पासवान, रामप्रसाद. बलिराम, अर्जुन पासवान, जीत नारायण, भुवनेश्वर, राजमनी, हीरालाल, दयाराम गुप्ता, बसंतू गुप्ता, भागवत, तियरा गांव निवासी शंभू, रजपूरवा गांव निवासी रामजतन,.सोना गांव निवासी अंबुज आदि की फसल की आग की भेंट चढ़ गई।

संदिग्ध हाल में उठी लपटों ने 12 बीघे फसल कर दी राख


राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के अहिलैया गांव में शनिवार की दोपहर आग का तांडव देखने को मिला। यहां ऊंचडीह गांव निवासी राजबहादुर सिंह की लगभग पांच बीघे में लगी गेंहू की फसल, सुदर्शन देव पांडेय की लगभग दो बीघे की फसल सहित अन्य किसानों की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों को शक है कि आग लगी नहीं लगाई गई थी। जो स्थिति है, उससे ग्रामीणों को लग रहा था कि फसल में लगी आग उनके आशियानों को लील सकती है। इसे देखते हुए ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत कर, बगैर फायर बिग्रेड दस्ते की मदद मिले ही, लगभग चार घंटे की मेहनत के बाद, आग को गांव की तरफ बढ़ने से रोक लिया।

यूथ आइकॉन ने आगे बढ़कर की मदद


जिले में लगातार दो दिन सामने आई आगजनी की घटनाओं में यूथ आइकॉन सौरभकांत पति तिवारी और उनकी टीम ने आगे बढ़कर ग्रामीणों की खासी मदद की। शुक्रवार को जहां पुलिस और फायर बिगेड को सूचना देने के साथ ही, आग को काबू करने में ग्रामीणों का साथ दिया। वहीं, शनिवार को भी ग्रामीणों को मदद पहुंचाई। सौरभकांत पति का कहना था कि आग कैसे लगी, इसकी जांच होनी चाहिए। कहाकि ज्यादातर गांवों में बिजली सुबह से ही गुल हो जा रही है। अहिलैया गांव में जहां आग लगी थी वहां कोई पोल, तार और ट्रांसफार्मर भी नहीं था। ऐसे में ग्रामीणों को शक है कि आगजनी की गई है। उधर, प्रधान प्रतिनिधि अनुपम तिवारी ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को ढांढ़स बंधाया और प्रशासन के जरिए हरसंभव मदद दिलाने की बात कही।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story