×

Sonbhadra News: विजयगढ़ दुर्ग पर हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ से हड़कंप, नई मूर्ति स्थापित

Sonbhadra News: पंथ विशेष के लोगों ने एक 15 वर्षीय किशोर को गुमराह कर वारदात को अंजाम दिलवाया। पुलिस आरोपी को मानसिक रूप से विक्षिप्त बता रही है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 May 2024 1:07 PM GMT (Updated on: 7 May 2024 1:30 PM GMT)
Sonbhadra News
X

तोड़ी गई मूर्ति। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: रामपुर बरकोनिया थाना क्षेत्र स्थित चंद्रकांता से जुड़े विजयगढ़ दुर्ग पर हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। आरोप है कि पंथ विशेष के लोगों ने एक 15 वर्षीय किशोर को गुमराह कर वारदात को अंजाम दिलवाया। पुलिस आरोपी को मानसिक रूप से विक्षिप्त बता रही है। तोड़ी गई पंचमुखी हनुमान की मूर्ति की जगह, नई मूर्ति स्थापित कर पूजन-अर्चन शुरू करा दिया गया है।

पंचमुखी हनुमान की तोड़ी गई मूर्ति

बताते हैं कि सोमवार को लोग विजयगढ़ दुर्ग के उपर स्थित हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए पहुंचे तो पंचमुखी हनुमान सहित अन्य मूर्तियों को टूटा देख सन्न रह गए। कुछ ही देर में यह खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई। इलाके के अमन-चैन पर घटना का कोई असर न पड़ने पाए, इसको देखते हुए, पुलिस सूचना मिलते ही तेजी से सक्रिय हो गई। तोड़फोड़ करने वाले 15 वर्षीय किशोर को हिरासत में ले लिया गया।

पंथ विशेष पर आरोप

पूजन-अर्चन से जुड़े लोगों का दावा था कि पंथ विशेष के लोगों ने युवक को बरगलाकर, उससे मंदिर में तोड़फोड़ करवाने का काम किया गया है। बता दें कि इस हनुमान मंदिर पर प्रतिवर्ष चैत्र मास में विशाल हिंदू मेले का आयोजन किया जाता है। इसको देखते हुए, जहां तोड़फोड़ की घटना को लोग, इलाके का अमन-चैन बिगाड़ने की कोशिश बता रहे हैं। वहीं, पुलिस का कहना है कि युवक मानसिक रूप से विक्षिप्त है। मानसिक विक्षिप्तता के चलते ही उसने इस तरह की घटना की है।

नई मूर्ति करवा दी गई है स्थापित: एएसपी

एएसपी ऑपरेशन त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी ने बताया कि घटना सोमवार की है। रामपुर बरकोनिया थाना क्षेत्र स्थित विजयगढ़ दुर्ग पर रखी पंचमुखी हनुमान की मूर्ति बाबालाल गोंड़ 15 वर्ष निवासी जुगैल ने नीचे गिरा दिया जिससे मूर्ति खंडित हो गई। पुलिस जांच में पता चला है कि बाबालाल पिछले चार माह से मानसिक रूप से विक्षिप्त सा है और इधर-उधर घूमता रहता है। पंचमुखी हनुमान की नई मूर्ति लाकर स्थापित कर दी गई हे। पूजा-अर्चना भी शुरू हो गई है। मौके पर शांति व्यवस्था पूरी तरह कायम है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story