×

Sonbhadra: पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर चलाए जा रहे थे 17 क्रशर प्लांट, छापेमारी में सामने आई गड़बड़ी, अब सील

Sonbhadra News: ओबरा क्षेत्र के बिल्ली-मारकुंडी और डाला क्षेत्र के बाड़ी स्थित इलाके में 17 क्रशर प्लांट पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर संचालित होते पाए गए। इनके खिलाफ एक्शन लिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 Dec 2023 3:00 PM GMT
Sonbhadra News
X

क्रशर प्लांट सील करते कर्मचारी (Social Media) 

Sonbhadra News: ओबरा क्षेत्र के बिल्ली-मारकुंडी और डाला क्षेत्र के बाड़ी स्थित इलाके में स्थापित 17 क्रशर प्लांट पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर संचालित होते पाए गए हैं। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम के तरफ से क्रशर प्लांट संचालन क्षेत्र में औचक छापेमारी-निरीक्षण कर पकड़ी गई गड़बड़ी के क्रम में यह कार्रवाई की गई। पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर संचालित हो रहे प्लांटों को सील करने के साथ ही, संचालकों से जवाब तलब किया गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर क्षतिपूर्ति अधिरोपित करने के कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

इन क्रशर प्लांटों पर गिरी गाज

रासपहाड़ी स्थित मेसर्स कामाख्या इंटरप्राइजेज, मेसर्स विंध्य स्टोन,कोठा टोला स्थित मेसर्स आदिशक्ति स्टोन, लंगड़ा मोड़ स्थित मेसर्स अवध स्टोन, मेसर्स एके इंटरप्राइजेज, बारी-डाला स्थित मेसर्स केशवा इंटरप्राइजेज (सिहोरी ग्रामोद्योग), मेसर्स सत्यम स्टोन, मेसर्स अवधेश स्टोन वर्क्स बिल्ली-मारकुंडी स्थित मेसर्स श्री वाराणसी स्टोन, मेसर्स शीला इंटरप्राइजेज, मेसर्स मां तरकुलहा देवी स्टोन (प्रेम स्टोन), मेसर्स गणेश इंडस्ट्रीज, मेसर्स दुर्गा इंडस्ट्रीज, मेसर्स शारदा लक्ष्मी स्टोन प्रोडक्ट, मेसर्स एके इंटरप्राइजेज, मेसर्स आदर्श स्टोन प्रोडक्ट, मेसर्स प्रसाद इंडस्ट्रीज यूनिट-प्रथम के सिलिंग की कार्रवाई की गई है।

जांच के दौरान मानकों के विपरीत पाया गया संचालन: आरओ

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी उमेश कुमार गुप्ता के मुताबिक जांच के दौरान 17 स्टोन क्रशर उद्योगों का संचालन पर्यावरण मानकों के विपरीत पाया गया था, इसी को दृष्टिगत रखते हुए यह कार्रवाई की गई। बताया कि पूर्व में जांच के दौरान मिली स्थिति को लेकर जो रिपोर्ट दी गई थी, उसी के क्रम में शासन की तरफ से संबंधित प्लांटों के बंदी के आदेश दिए गए थे। कहा कि आगे भी पर्याप्त प्रदूषण नियंत्रण व्यवस्थाओं के अभाव में संचालित स्टोन क्रशर उद्योगों को चिन्हित कर, कार्रवाई का क्रम जारी रहेगा।

DM के निर्देश पर गठित कमेटी ने की सीलिंग की कार्रवाई

बताते चलें कि सरकार की तरफ से आए निर्देश के क्रम में डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) ने आदेश के अनुपालन के लिए कमेटी गठित की थी। इसके क्रम में, एसडीएम ओबरा जिलाधिकारी ओबरा और क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय के सहायक वैज्ञानिक केके मौर्य के निर्देशन में मंगलवार को संबंधित क्रशर प्लांटों को सील किए जाने की कार्रवाई की गई। कार्रवाई टीम में यूपीपीसीबी के अभय सिंह, मनोज कुमार, नायब तहसीलदार ओबरा और क्षेत्रीय लेखपाल शामिल रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story