×

Sonbhadra News: आसमान से बरसी आग, 40.2 डिग्री पहुंचा पारा, 23323 मेगावाट बिजली खपत रिकार्ड

Sonbhadra News: अचानक से बिजली की मांग में आए उछाल के चलते पीक ऑवर में गांवों के साथ शहरों में भी थोड़े-थोड़े समय के लिए आपात कटौती की स्थिति बनी रही।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 April 2024 2:40 PM GMT
Sonbhadras temperature reached 40.2 degrees, 23323 MW electricity consumption record
X

सोनभद्र का तापमान पंहुचा 40.2 डिग्री, 23323 मेगावाट बिजली खपत रिकार्ड: Photo- Social Media

Sonbhadra News: आसमान से बरसती आग ने जनजीवन अस्त-व्यस्त करना शुरू कर दिया है। शनिवार को 40.2 डिग्री तक पहुंचे पारे ने जहां लोगों को तड़पा कर रख दिया। वहीं बिजली खपत भी 23323 मेगावाट तक पहुंच गई। अचानक से बिजली की मांग में आए उछाल के चलते पीक ऑवर में गांवों के साथ शहरों में भी थोड़े-थोड़े समय के लिए आपात कटौती की स्थिति बनी रही।

सुबह से ही सूर्यदेव का रौद्ररूप लोगों को तड़पाए रहा। दोपहर होते-होते यह स्थिति हो गई कि लोग छांव के साथ ही, तपन और उमस से राहत के लिए तड़पने लगे। हर आधे घंटे पर खुश्क होता गला लोगों को तड़पाता रहा। तमाम लोग सिरदर्द, मिचली, थकान, बेचैनी की शिकायत लेकर अस्पताल-चिकित्सकों के पास पहुंचे रहे। शाम होने के बाद लोगों ने राहत महसूस की लेकिन उमस की मार लोगो को बेचैन किए रही।


- सीजन का सबसे गर्म दिन रहा शनिवार

शनिवार का दिन वर्ष 2024 के तपन के सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। इस दिन अधिकतम पारा 40.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। न्यूनतम पारे में भी अन्य दिनों के मुकाबले बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। शनिवार को न्यूनतम पारा 23.8 डिग्री रिकार्ड किया गया।

-बिजली खपत में शुरू हुआ तेजी से बढ़ोत्तरी का क्रम

अप्रैल माह का पहला पखवाड़ा शुरू होने के साथ ही तपन और बिजली खपत दोनों में बढ़ोत्तरी का क्रम शुरू हो गया है। यूपी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर से जारी किए आंकड़े बताते हैं कि 14 अप्रैल तक 21 हजार मेगावाट के इर्द-गिर्द रहने वाली बिजली की अधिकतम मांग, 15 अप्रैल को 22404 मेगावाट पहुंच गई। 16 अप्रैल को यह आंकड़ा 22750 मेगावाट रिकार्ड किया गया। 19 अप्रैल को यह आंकड़ा बढ़कर 23323 मेगावाट पर पहुंच गया। 20 अप्रैल यानी शनिवार को भी बिजली खपत में बढ़ोत्तरी का क्रम जारी रहा। देर शाम साढ़े सात बजे के करीब बिजली खपत 23234 मेगावाट रिकार्ड की गई।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story