×

Sonbhadra News: उपचुनाव को लेकर भाजपा ने खोले पत्ते, श्रवण गोंड़ को दुद्धी से बनाया प्रत्याशी

Sonbhadra News: राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की तरफ से जारी उम्मीदवारों की सूची में दुद्धी से श्रवण गोंड़ को उम्मीदवार घोषित किए जाने की जानकारी दी गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 April 2024 8:20 AM GMT
UP By Election 2024
X
बीजेपी प्रत्याशी श्रवण गोंड़ (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: नाबालिक से रेप के मामले में दोषी पाए जाने के बाद भाजपा विधायक रहे रामदुलार को मिली सजा के चलते रिक्त हुई दुद्धी विधानसभा सीट पर चुनाव को लेकर भाजपा की तरफ से पत्ते खोल दिए गए हैं। यहां से कद्दावर आदिवासी नेता की पहचान रखने वाले श्रवण गोंड़ को विधायक का प्रत्याशी बनाया गया है। सपा की तरफ से सात बार के विधायक एवं मंत्री रह चुके विजय सिंह गोंड़ को पहले ही उम्मीदवार घोषित किया जा चुका है।

बताते चलें कि दिसंबर 2023 में विधायक रहे रामदुलार गोंड़ को सजा सुनाए जाने के बाद, दुद्धी की सीट रिक्त हो गई थी। लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी करने के साथ ही दुद्धी विधानसभा सीट के उपचुनाव की भी अधिसूचना जारी की गई थी। समाजवादी पार्टी की तरफ से सात बार के विधायक रह चुके विजय सिंह गोंड़ को प्रत्याशी घोषित कर, चुनाव प्रचार शुरू कर दिया गया था। वहीं, भाजपा की तरफ से अभी उम्मीदवारी को लेकर अटकल बाजी का क्रम बना हुआ था।


मंगलवार को भाजपा की तरफ से भी उम्मीदवारी की तस्वीर साफ कर दी गई। राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की तरफ से जारी उम्मीदवारों की सूची में दुद्धी से श्रवण गोंड़ को उम्मीदवार घोषित किए जाने की जानकारी दी गई है। दोपहर में जैसे ही यह खबर सोनभद्र में आई श्रवण के समर्थक उत्साहित हो उठे और टिकट घोषित करने के साथ ही, चुनावी संपर्क का भी क्रम शुरू कर दिया गया।

आरएसएस के स्वयंसेवक रह चुके हैं श्रवण गोंड़

बताते हैं कि श्रवण गोंड़ सक्रिय राजनीति में आने से पहले आरएसएस के पदाधिकारी रह चुके हैं। दुद्धी उनका गृह क्षेत्र है। आरएसएस के स्वयंसेवक के रूप में उन्होंने इस विधानसभा क्षेत्र में लंबा समय बताया है। आदिवासी-जनजातीय मतदाताओं में उनकी अच्छी पैठ भी बताई जाती है।

खासा दिलचस्प होगा इस बार का चुनावी समर

दुद्धी विधानसभा चुनाव में इस बार का सियासी समर खासा दिलचस्प होने जा रहा है। एक तरफ जहां सपा से आदिवासी समाज की वर्षों तक रहनुमाई कर चुके और सात बार के विधायक रह चुके पूर्व मंत्री विजय सिंह गोंड़ चुनावी मैदान में है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा की ओर से विजय सिंह गोंड़ के मजबूत पैठ वाले आदिवासी समुदाय से ही श्रवण को चुनावी मैदान में उतार कर सीधी ताल ठोंक दी गई है। दुद्धी विधानसभा सीट पर गोंड़ बिरादरी के मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है।

मजबूत वोट बैंक के चलते दुद्धी विधानसभा को विजय सिंह के अभेद्य किला का दर्जा मिला हुआ था, लेकिन वर्ष 2012 और 2017 के चुनाव में विजय सिंह को हार सहनी पड़ी। एक बार फिर से जहां विजय सिंह चुनावी मैदान में है। वहीं, भाजपा की ओर से निर्णायक मतदाता की पहचान रखने वाले गोंड़ बिरादरी के श्रवण को टिकट देकर चुनावी समर को खासा दिलचस्प बना दिया गया है। अब सभी की निगाहें चुनाव के परिणाम पर टिकी हुई हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story