×

सड़क सुरक्षा की पहलः बगैर नंबर प्लेट वाहनों पर कसें शिकंजा, स्टाफ सहित एंबुलेस रखें तैयार, DM-SP ने दी हिदायत

Sonbhadra News: डीएम ने चोपन में सोन नदी पर बन रहे पुल के निर्माण कार्य में शिथिलता पर नाराजगी व्यक्त की। प्रभारी उपसा (टोल प्लाजा) को निर्देशित करते हुए कहा कि पुल का निर्माण कार्य अति शीघ्र पूर्ण कराते हुए, आवागमन प्रारंभ कराया जाए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Dec 2023 1:36 PM GMT
Sonbhadra News
X

अधिकारियों के साथ बैठक में डीएम चंद्रविजय सिंह (Social Media)

Sonbhadra News: हाइवे पर लगातार हो रहे हादसों पर प्रभावी अंकुश लगाने को लेकर मंगलवार (19 दिसंबर) को जिले के डीएम चंद्रविजय सिंह (DM Chandravijay Singh) ने बैठक की। डीएम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की मीटिंग में कई निर्देश दिए गए। एआरटीओ और पुलिस विभाग को निर्देश दिया गया कि, अभियान चलाकर अवैध तरीके से लगे नंबर प्लेट, बगैर नंबर प्लेट और ढंके नंबर प्लेट वाले वाहनों पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

साथ ही, चिन्हित ब्लॉक स्पॉटों पर आवश्यक संकेतक लगाने, गोल्डेन हावर में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने के लिए पैरामेडिकल स्टाफ सहित एंबुलेंस तैयार रखने और शिथिलता बरतने पर कार्रवाई की हिदायत दी गई।

DM- दुर्घटना संभावित स्थलों के लिए करें तत्काल पहल

डीएम ने लोक निर्माण विभाग और एसीपी टोल प्लाजा से जुड़े अफसरों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में 16 ऐसे ब्लैक स्पॉट चिन्हित हैं जहां पर दुर्घटना की अधिक संभावना रहती है। ऐसे सभी स्पॉट पर रोड लाइट, कैट आई, रेडियम टेप लगाने की कार्रवाई हर हाल में एक सप्ताह में सुनिश्चित कर ली जाए। किसी भी स्तर पर शिथिलता बरती गई तो शासन से पत्राचार कर कार्रवाई कराई जाएगी।

ARTO नहीं दे पाए संतोषजनक जवाब

ओवरलोडिंग और अवैध परिवहन को लेकर की गई कार्रवाई के बारे में डीएम ने एआरटीओ से जानकारी मांगी तो वह, इसे लेकर की गई कार्रवाई के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस पर नाराजगी जताते हुए जहां डीएम ने उन्हें ओवरलोडिंग-अवैध परिवहन पर प्रभावी कार्रवाई का निर्देश दिया। वहीं, निर्धारित क्षमता से अधिक सवारी भरकर चलने वाले वाहनों के खिलाफ भी अभियान चलाकर कार्रवाई की हिदायत दी।

एसीपी टोलवेज भी तैयार रखें एंबुलेंस

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को गोल्डेन आवर में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाए सके, इसके लिए डीएम ने दुर्घटना बाहुल्य वाले ं स्थलों पर प्रशिक्षित पैरामेडिकल स्टाफ के साथ एंबुलेंस की सुविधा तेयार रखने की ताकीद की। वहीं, निर्देश दिया कि दुर्घटना होने पर 108 नंबर वाली एंबुलेंस के अलावा टोल प्लाजा का एंबुलेंस दुर्घटना स्थल पर समय से पहुंचे, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

अभियान चलाकर स्टूडेंट्स को करें जागरूक

विद्यालयों में जाकर छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का निर्देश देते हुए डीएम ने कहा कि विद्यालयों में इससे सम्बन्धित वाद-विवाद प्रतियोगिता भी कराई जाए। विद्यालयों में संचालित स्कूल वाहनों के फिटनेस आदि की जांच के साथ ही, विद्यालय में लगे वाहन चालक व परिचालक का स्वास्थ्य व नेत्र जॉच अनिवार्य रूप से कराया जाए। निर्धारित सीमा से अधिक गति से संचालित हो रहे वाहनों के विरूद्ध चालान की कार्रवाई के साथ, निर्धारित गति के संबंध में साईनबोर्ड लगाए जाएं।

सोन नदी पुल पर हो रहे कार्य में देरी पर जताई नाराजगी

डीएम ने चोपन में सोन नदी पर बन रहे पुल के निर्माण कार्य में शिथिलता पर नाराजगी व्यक्त की। प्रभारी उपसा (टोल प्लाजा) को निर्देशित करते हुए कहा कि पुल का निर्माण कार्य अति शीघ्र पूर्ण कराते हुए, आवागमन प्रारंभ कराया जाए। डीएम ने एआरटीओ को निर्देशित किया कि वाहन में लाउडस्पीकर लगाकर जनमानस को सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी दी जाए।

SP- पुलिस-परिवहन विभाग लोगों को करें जागरूक

एसपी डॉ. यशवीर सिंह (SP Dr. Yashveer Singh) ने बैठक में कहा कि, 'सड़क सुरक्षा के नजरिये से पुलिस और परिवहन विभाग के कर्मी हेलमेट/सीट बेल्ट न लगाने वाले, स्टंट करते हुए या नशे की हालत में वाहन चलाने वाले, वाहन चलाते समय मोबाईल से बात करने, गलत दिशा में चलने, तेज आवाज़ संगीत बजाने के चलते होने वाली दुर्घटना के संबंध में लोगों को जागरूक करें। ताकि, नियमों का पालन न करने के चलते होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

बैठक में ये रहे मौजूदगी

डीएम चंद्रविजय सिंह की इस बैठक में अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग, डीआईओएस आरपी यादव, एआरटीओ प्रवर्तन राजेश्वर यादव, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story