×

Sonebhadra News: क्रशर प्लांट पर बड़ा हादसा, कन्वेयर बेल्ट में फंसकर मजदूर की दर्दनाक मौत

Sonebhadra News: घटना को लेकर कई मजदूरों ने नाराजगी जताई। किसी तरह समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया गया। उधर, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 11 Sep 2023 1:59 PM GMT
Worker dies after getting stuck in conveyor belt of crusher plant
X

Worker dies after getting stuck in conveyor belt of crusher plant

Sonebhadra News: क्रशर प्लांटों पर मजदूरों के सुरक्षा से जुड़े नियमों-निर्देशों की अनदेखी ने सोमवार को एक मजदूर की बलि ले ली। ओबरा कोतवाली क्षेत्र के बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र स्थित एक क्रशर प्लांट पर गिट्टी की क्रसिंग के दौरान, एक मजदूर कन्वेयर बेल्ट में फंस गया। जब तक क्रसिंग मशीन को रोका जाता, तब तक बेल्ट में फंसकर, वह गंभीर रूप से घायल हो चुका । घटना के बाद जहां क्रशर बेल्ट में हड़कंप मच गया। वहीं आनन-फानन में मजदूर को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे चिकित्सकों ने देखते ही मृत घोषित कर दिया। घटना को लेकर कई मजदूरों ने नाराजगी जताई। किसी तरह समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया गया। उधर, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

बताते हैं कि सिंगरौली जिले के लमसरई इलाके के रहने वाले डिघवार गांव निवासी गणेश 28 वर्ष पुत्र पिरे, बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र स्थित महामाया क्रशर प्लांट पर गत तीन वर्ष से मजदूरी का कार्य कर रहा था। रोजाना की भांति सोमवार को भी वह क्रशर प्लांट पर गिट्टी के क्रसिंग के कार्य में लगा हुआ था। उसी दौरान अचानक से उसका संतुलन बिगड़ गया और उसका शरीर प्लांट के कन्वेयर बेल्ट में फंस गया । यह देश मौके पर अफरातफरी मच गई। मजदूरों के शोर मचाने पर तत्काल क्रशिंग मशीन की लाइट आफ की गई लेकिन तब तक बेल्ट में फंसने के कारण, गणेश की मौत हो चुकी थी।

परिवार के लोगों पर सड़क हादसा बताने के लिए बनाया गया दबाव

घटना की जानकारी पाकर ओबरा पहुंचे मृतक के भाई बबलू की बातों पर यकीन करें तो उसके भाई की मौत के बाद, प्लांट पर मौजूद लोगो ने उसे बुलाया और घटना के बारे में अवगत कराया। बबलू ने आरोप लगाया कि प्लांट पर मौजूद लोग उसको रुपया देकर, घटना को सड़क हादसा बताने के लिए दबाव बनाने लगे। आरोप लगाया कि उसके पहुंचने से पहले ही शव को आनन फानन में उपचार की बात कहते हुए जिला अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

मृतक के भाई ने मारपीट-छिनैती का भी लगाया आरोप

बबलू ने आरोप लगाया कि मौत होने के बाद प्लांट पर मौजूद लोगों ने उसके साथ मार-पीट की। साथ ही मोबाइल फोन भी छीन लिया। बताया कि किसी तरह अपनी जान बचाकर वह मौके से भागा और घटना की सूचना परिजनों को देने के साथ ही ओबरा थाने पहुंचकर पुलिस को दी। उधर, प्रकरण में मृतक की पत्नी सुकाली देवी की तरफ से ओबरा थाने में एक तहरीर भी दी गई, जिसमें क्रशर मालिक आदित्य, रिंकू और चंद्रशेखर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की मांग की गई है। प्रकरण में प्रभारी निरीक्षक अविनाश सिंह का कहना है कि मामले में तहरीर के आधार पर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story