×

Agra Taj Mahotsav: ताजमहोत्सव का आगाज, देश के कोने कोने से आएंगे शिल्पकार, सजेगी सितारों की महफिल

Taj Mahotsav Agra News: आगरा में सोमवार 20 फरवरी से ताजमहोत्सव 2023 शुरू हो रहा है।एक मार्च तक चलने वाले ताजमहोत्सव में देश के कोने कोने से शिल्पी आएंगे। हर रोज मुक्ताकाशीय मंच पर कलाकार प्रस्तुति देंगे।

Rahul Singh
Published on: 20 Feb 2023 6:44 AM GMT
Taj Mahotsav Agra 2023
X

Taj Mahotsav Agra 2023 (Photo: News Network)

Taj Mahotsav Agra 2023: आगरा में सोमवार 20 फरवरी से ताजमहोत्सव 2023 शुरू हो रहा है। एक मार्च तक चलने वाले ताजमहोत्सव में देश के कोने कोने से शिल्पी आएंगे। हर रोज मुक्ताकाशीय मंच पर कलाकार प्रस्तुति देंगे। शिल्पग्राम के मक्ताकाशीय मंच के साथ ही सूरसदन में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पहले दिन सिंगर अमित मिश्रा शिल्पग्राम में प्रस्तुति देंगे। जबकि समापन हर्षदीप कौर के कार्यक्रम से होगा। ताजमहोत्सव में कई प्रदेशों के शिल्पी अपनी स्टाल सजाने के लिए आ चुके हैं। ताजमहोत्सव में प्रवेश के लिए 50 रुपये एंट्री टिकट रखी गई है । स्कूल अपने छात्रों को लेकर जाते हैं तो 100 छात्रों के लिए 500 रुपये चार्ज रखा गया है। एंट्री टिकट से ही ताजमहोत्सव में प्रवेश मिलेगा। रेलवे की झांकी के साथ ही आईएमए द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाया जाएगा।

जानिए किस दिन किसका प्रोग्राम

20 फरवरी को सिंगर अमित मिश्रा

21 फरवरी को इंडियन ओसियन बैंड

22 फरवरी को सचेत टंडन और परंपरा

23 फरवरी को वारसी ब्रदर्स की कव्वाली

24 फरवरी को साधो बैंड 25 फरवरी को पवनदीप - अरुणिता की जोड़ी

26 फरवरी को वर्ल्ड डिजाइनिंग फोरम द्वारा कल्चरल फैशन शो

27 फरवरी को मैथिली ठाकुर

28 फरवरी को खेते खान

01 मार्च को हर्षदीप कौर

यह होगा ताज महोत्सव में पहली बार

ताज महोत्सव में पहली बार कला, शिल्प और संस्कृति के साथ निशुल्क स्वास्थ्य लाभ भी देसी-विदेशी पर्यटकों को मिलेगा। एसएन मेडिकल कॉलेज, सर्जन एसोसिएशन, इंडियन रेडियोलॉजी एंड इमेजिंग एसोसिएशन, इंडियन ऑब्स एंड गाइनिक सोसायटी, इंडियन मीनोपॉजल सोसाइटी, इंडियन सोसायटी ऑफ एनस्थिसियोलॉजिस्ट, आगरा साइकेट्रिक सोसाइटी, इंडियन डेंटल एसोसिएशन, आगरा ऑर्थोपेडिक सोसायटी, फिजीशियन एसोसिएशन, क्रिटिकल केयर सोसायटी, इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स ,न्यूरोसर्जिकल सोसायटी, ई.एन.टी. सोसायटी एवं अन्य चिकित्सक संगठनों के सहयोग से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, आगरा (आईएमए) द्वारा जन सेवा की अनूठी पहल करते हुए पहली बार शिल्पग्राम में 20 फरवरी से 1 मार्च तक 11 दिवसीय विशाल चिकित्सा एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है।आईएमए भवन पर आयोजक सेवाभावी चिकित्सकों द्वारा शिविर का पोस्टर विमोचन कर जारी किया गया ।

इन रोगों के विशेषज्ञ रहेंगे उपलब्ध

आईएमए, आगरा के सचिव डा. पंकज नगायच ने बताया कि शिविर में सुबह 11:00 बजे से रात 9:00 बजे तक विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा रोगियों को निशुल्क सेवाएं दी जाएंगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि 20 फरवरी को सांस रोग और दंत चिकित्सा, 21 फरवरी को पेट रोग, ऐनोरैक्टल और यूरोलॉजी, 22 फरवरी को पैथोलॉजी, 23 फरवरी को कैंसर, आंख, नाक व गला रोग, ब्लड प्रेशर, 24 फरवरी को मनोरोग, 25 फरवरी को जनरल मेडिसिन, डायबिटीज, हृदय रोग, नेत्र रोग, 26 को स्त्री एवं प्रसूति रोग, 27 को एनेस्थीसिया व क्रिटिकल केयर, 28 को बाल रोग, हड्डी रोग और 1 मार्च को त्वचा रोग, शरीर में किसी भी तरह के दर्द, बांझपन और कॉस्मेटिक सर्जरी से संबंधित विशेषज्ञ चिकित्सक निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श प्रदान करेंगे।

जांचें भी रहेंगी निशुल्क

अध्यक्ष डा. ओपी यादव ने बताया कि शिविर में हर दिन बीपी, हीमोग्लोबिन व शुगर की जांच निशुल्क रहेगी। 28 फरवरी को हड्डी रोग के निदान के लिए हड्डियों के भीतर घनत्व और चूने आदि की जांच मशीन द्वारा निशुल्क की जाएगी।

इन क्षेत्रों में करेंगे जागरूक

आयोजकों ने बताया कि 22 फरवरी को आईआरआईए द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाकर कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही पैथोलॉजी शिविर में विभिन्न पैथोलॉजिस्ट विभिन्न जांचों के लिए लोगों को जानकारी प्रदान करेंगे। एसएन मेडिकल कॉलेज की डॉ. नीतू चौहान के निर्देशन में रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। रक्तदान करने के साथ-साथ रक्तदान के लाभ भी लोगों को बताए जाएंगे। कार्यक्रम समन्वयक डा. अनूप दीक्षित ने बताया कि 23 फरवरी को ईसीजी के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। 25 फरवरी को नेत्रदान शिविर लगाकर नेत्रदान के बारे में लोगों को जागरूक करवाएंगे। इच्छुक लोगों के फॉर्म भी भरवाए जाएंगे।

स्त्रियों को मोनोपॉज की जानकारी

साइंटिफिक सेक्रेटरी डॉ. योगेश सिंघल ने बताया कि 26 फरवरी को आईएमएस द्वारा स्त्रियों को मीनोपॉज के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। 1 मार्च को डॉ. अभिनव चतुर्वेदी योग शिविर लगाकर लोगों को योग भी करवाएंगे और योग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेंगे। 11 दिवसीय शिविर के दौरान लोगों को हृदय रोग से संबंधित सीपीआर और टीबी की बीमारी के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story