×

अब टीबी के मरीजों के लिए मददगार बनेगा 'टीबी आरोग्य साथी' एप..

टीबी मुक्त भारत अभियान में अब 'टीबी आरोग्य साथी' एप काफी मददगार साबित होगा। इसके जरिए टीबी रोग के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

Avanish Kumar
Reporter Avanish KumarPublished By Shweta
Published on: 26 May 2021 8:41 AM GMT (Updated on: 26 May 2021 8:42 AM GMT)
कॉन्सेप्ट  फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो सोशल मीडिया 

कानपुरः टीबी मुक्त भारत अभियान में अब 'टीबी आरोग्य साथी' एप (TB Arogya Saathi app) काफी मददगार साबित होगा। इसके जरिए टीबी रोग के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी। क्षय रोगी अपने इलाज से लेकर सरकार से मिलने वाली आर्थिक मदद की जानकारी को ट्रैक कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने टीबी आरोग्य साथी एप जारी किया है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म होगा, जहां टीबी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध होगी।

बता दें कि इसकी सहायता से जिस टीबी के मरीज का उपचार चल रहा होगा, वह यूजर आई डी की सहायता से लॉग इन करके अपना ट्रीटमेंट भी ट्रैक कर सकते हैं। जिला क्षय रोग अधिकारी डा.डॉ एपी मिश्रा ने बताया कि एप के माध्यम से टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंचने और उपचार या किसी भी जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त टीबी से संबंधित समस्त जानकारी, टीबी जांच एवं उपचार की नजदीकी सुविधा, टीबी के जोखिम का आकलन करने के लिए स्क्रीनिग टूल, पोषण संबंधी सहायता एवं परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। इससे इलाज भी आसान होगा। बता दें यह एप एंड्रायड और आईओएस दोनो प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।


अपने मोबाइल के प्ले स्टोर या एप स्टोर में जाकर टीबी आरोग्य साथी सर्च कीजिए, इंस्टॉल पर क्लिक कीजिए। एप इंस्टॉल करने के बाद ओपन कीजिए और रजिस्टर नाउ पर क्लिक कीजिए। एप लोकेशन, ब्लूटूथ समेत कुछ परमिशन के लिए कहेगा, सभी को एलाऊ कर दीजिए। अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए, नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर वेरिफिकेशन कीजिए। अब अपना नाम, उम्र, प्रोफेशन भरना होगा। इसके बाद एप मोबाइल पर एक्टिवेट हो जाएगा।

एप के जरिए मिलेंगी यह सुविधाएं

1. टीबी संबधी सवाल पूछ सकते हैं।

2. टीबी के लक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3. टीबी रोग के प्रभाव के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |

4. टीबी मरीजों के लिए सही पोषण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |

5. टीबी मरीज अपना ट्रीटमेंट ट्रैक कर सकते हैं |

6. अपने खाते में आने वाली राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story