×

Unnao: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर आज दहाड़ेंगे जगुवार, मेराज-17-सुखोई करेंगे टच डाउन

Unnao: बांगरमऊ क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अभ्यास गगन शक्ति के लिए हवाई पट्टी तैयार है। आज और कल विभिन्न प्रकार के फाइटर जेट तेज गर्जना के साथ टच डाउन करेंगे।

Shaban Malik
Published on: 6 April 2024 8:11 AM GMT
unnao news
X

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर आज दहाड़ेंगे जगुवार (न्यूजट्रैक)

Unnao News: उत्तर प्रदेश के जिला उन्नाव में आज असमान से लड़ाकू विमानों की आवाज गूंजेगी दोपहर दो बजे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बनी 3.5 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी पर 14 से 15 लड़ाकू विमान टच डाऊन करेंगे। एअर स्ट्रिप को एयर फ़ोर्स के अधिकारीयों ने पहले से ही सुरक्षा घेरे मे ले लिया था। इस कार्यक्रम मे आम आदमी की एंट्री नहीं होंगी। यह रिहर्सल युद्ध की परिस्थितियों में एयर स्ट्रिप पर विमान की लैंडिंग को लेकर किया जा रहा है।

बता दें कि उन्नाव के बांगरमऊ क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अभ्यास गगन शक्ति के लिए हवाई पट्टी तैयार है। आज और कल विभिन्न प्रकार के फाइटर जेट तेज गर्जना के साथ टच डाउन करेंगे और कौतूहल पैदा करने के बाद आसमान में विलीन हो जाएंगे। अभ्यास को देखने के लिए करीब एक लाख लोगों की भीड़ एयर स्ट्रिप के दोनों तरफ जमा हो सकती है। एक्सप्रेस वे की एयर स्ट्रिप पर बीती शाम तक पानी की तेज बौछार कर उसकी धुलाई की गई थी। इसके पहले हवाई पट्टी पर जमी धूल प्रेशर पंप से साफ की जा चुकी है। सफाई के बाद हवाई पट्टी पर सफेद रंग की लाइन पेंट कर रनवे का रूप दिया जा चुका है।

वीवीआईपी के इंतजाम अलग, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

विशेष आगंतुकों के लिए स्टील का पंडाल बनाया गया है। साथ ही एयर स्ट्रिप के लखनऊ तरफ़ एयर फोर्स और मिलिट्री के इंजीनियरों द्वारा एयर ट्रैफिक कंट्रोल और रेडियो सिग्नल सिस्टम स्थापित कर दिया गया है। हवाई पट्टी की सुरक्षा हेतु आज एयर स्पेस सेफ्टी टीम के करीब दो दर्जन जवान यहां आ पहुंचे और उन्होंने हवाई पट्टी का बारीकी से निरीक्षण किया। टीम ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम को भी परखा।

पुलिस के साथ पीएसी को तैनात किया गया

पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ शंकर मीणा के निर्देश पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी पुलिस उपाधीक्षक अरविंद कुमार द्वारा एयर स्ट्रिप की चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था एवं दर्शकों की भीड़ नियंत्रित करने के लिए भारी सिविल पुलिस बल के साथ ही पीएससी के जवान भी तैनात कर दिए गए हैं। हवाई पट्टी के दोनों तरफ स्थित सर्विस लेन पर ट्रैफिक व्यवस्था अबाद रूप से जारी रखने के लिए जिला प्रशासन द्वारा ट्रैफिक पुलिस के जवानों को भी तैनात किया गया है।

अफसरों को धूप झेलनी पड़ेगी

शुक्रवार की शाम आधा सैकड़ा एयरफोर्स और मिलिट्री के जवान विभागीय वाहनों से यहां हवाई पट्टी पर आ पहुंचे। इन सभी जवानों के लिए भजन बख्शी तालाब लखनऊ एयरवेज से भेजा गया। किंतु हवाई पट्टी के दोनों तरफ छाया के लिए एक भी पेड़ नहीं है। ऐसी स्थिति में जवानों के लिए बाबा की कुटिया ही आशियाना बनी हुई है।

गोरखपुर, इलाहाबाद से उड़ान भरेंगे लड़ाकू विमान

एयर स्ट्रिप पर सुरक्षा में तैनात एयरफोर्स के जवान ने बताया कि मिग लड़ाकू विमान देश के फारवर्ड अर्थात सीमावर्ती एयरबेस बीकानेर, सूरतगढ़, भुज, अंबाला व पठानकोट आदि पर ही तैनात किए जाते हैं। इसलिए मिग लड़ाकू विमान को अभ्यास में शामिल होने के लिए अंबाला एयरवेज से उड़ान भरना पड़ेगा और यदि मिराज फाइटर जेट शामिल किया गया तो यह विमान ग्वालियर एयर बेस से उड़कर यहां आएंगे। इसी प्रकार सुखोई लड़ाकू विमान पुणे एयर बेस और जगुआर गोरखपुर एवं इलाहाबाद के एयर बेस पर तैनात हैं। जहां से उड़ान भरने के बाद यहां के रिहर्सल में शामिल होंगे। सूत्रों के अनुसार अभ्यास में शामिल होने वाले सभी प्रकार के फाइटर जेट शनिवार को अपने-अपने बेस से उड़ान भरकर बख्शी तालाब लखनऊ बेस पर उतरेंगे और वहीं से उड़ान भरने के बाद यहां की एयर स्ट्रिप पर अभ्यास में शामिल होंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story