×

Unnao News: कड़ी पहरेदारी हो रही पुलिस परीक्षा, मेटल डिटेक्टर से चेकिंग, केंद्रों पर CCTV की नजर

Unnao News: जिले में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा कड़े पहरेदारी में 24 केंद्रों पर संपन्न हो रही है। सुबह से ही टाइमिंग से 2 घंटे पहले ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की लगी लंबी-लंबी लाइनें लग गयी।

Shaban Malik
Published on: 17 Feb 2024 5:42 AM GMT
unnao news
X

कड़ी पहरेदारी के बीच उन्नाव में हो रही पुलिस भर्ती परीक्षा (न्यूजट्रैक)

Unnao News: जिले में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा कड़े पहरेदारी में 24 केंद्रों पर संपन्न हो रही है। सुबह से ही टाइमिंग से 2 घंटे पहले ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की लगी लंबी-लंबी लाइनें लग गयी। इस दौरान सभी के केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा हो रही है। परीक्षा केंद्रों के बाहर उन्नाव पुलिस का कड़ा पहरा है। उन्नाव में 42336 परीक्षार्थी पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा देंगे आज सुबह पहली पाली में करीब साढ़े दस हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे है। आज दो पालियों में 10 से 12 बजे और दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक परीक्षा होगी।

पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर

पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है। जांच के बाद स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों में इंट्री दी जा रही है। परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस बल की तैनाती की गई पुलिस कर्मी सभी परीक्षार्थी की चेकिंग कर रहे हैं। वहीं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर प्रतिबन्ध को लेकर मेटल डिटेक्टर मशीन से चेकिंग की जा रही है। वही सभी परीक्षा केंद्रों पर एसपी, एएसपी सहित तमाम पुलिस के अधिकारी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे है। डीएम, एसपी सीधे मॉनिटरिंग कर रहे है। फ्लाइंग स्क्वायड, सीसीटीवी से निगरानी रखी जा रही है। वहीं परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों ने बताया कि लोग काफी दूर से आ रहे हैं बैग मोबाइल बाहर दूसरी जगह रखना पड़ रहा है। बाकी सब ठीक है और अंदर जाकर पता चलेगा क्या है। एग्जाम के लिए टाइम थोड़ा कम था फिर भी हम लोगों ने पूरी तैयारी कर रखी है। सरकार से चाह रहे हैं कि अपॉइंटमेंट थोड़ा सा बढ़ाएं। जो इन्होंने निकाला है यह लोकसभा चुनाव के चक्कर में निकाला है यह कंप्लीट होगा कि नहीं होगा इस पर भी डाउट है। रद्द ना हो सबसे बड़ी बात तो यह है।

उत्तर प्रदेश पुलिस की सबसे बड़ी सिपाहियों की भर्ती की परीक्षा आज और कल होनी है। जिसमें उन्नाव के 24 परीक्षा केंद्रों पर करीब 43 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को सकुशल संपन्न करने के लिए भर्ती बोर्ड के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार परीक्षा केंद्र चयनित कर दिए गए हैं और वहां पुलिसकर्मियों की ड्युटिया लगा दी गई हैं। इसके साथ ही एसटीएफ की टीम लगातार नजर बनाए हुए हैं। जिससे साल्वरों और परीक्षा में धांधली करने वालों को रोका जा सके। विभाग के सूत्रों की माने तो बीती देर रात खुफिया विभाग की टीमों ने उन्नाव में डेरा डाला है जो अपने मिशन पर काम कर रही हैं।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों को भी सख्त निर्देश दिए है कि परीक्षा में लगे पुलिसकर्मी समय से ड्यूटी पर पहुचेंगे। परीक्षा दो पालियों में दो दिन है इस लिए लापरवाही बिल्कुल न करें। जिन पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगी है वह अपने परीक्षा केंद्रों पर समय से पहले पहुंचेंगे। यदि किसी कर्मी की ड्यूटी सम्बंधित लापरवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

CCTV के साथ जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात

पूरी परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा कराई जा रही है। डीएम अपूर्वा दुबे ने सभी नोडल अधिकारियों, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेटों तथा केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये कि व्यवस्थाएं अनिवार्य रूप से पूरी हो। जिससे परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न आए। परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थियों को अपने साथ किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण, कैलकुलेटर, रूल, मोबाइल फोन, कैलकुलेटरयुक्त इलेक्ट्रानिक घड़ी आदि ले जाने की अनुमति नहीं है। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की मोटल डिटेक्टर से चेकिंग की जा रही है. सभी परीक्षार्थियों की केंद्रों पर लगे पुलिसकर्मी चेकिंग करके ही अंदर दाखिल होने दे रहे हैं। परीक्षा केंद्रों के आसपास 100 मीटर की दूरी तक सभी फोटोकॉपी और कैफे की दुकान बंद है।

डेढ़ घंटे पहले एंट्री, जैमर लगे, मोटल डिटेक्टर से चेकिंग

आज उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर इस बार पुलिस की कड़ी शक्ति है। पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से जारी किए गए निर्देशों के अनुसार सभी परीक्षा केदो पर जैमर लगे है जिससे कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम नहीं करेगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने वाले परीक्षार्थी भी निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले पहुंचें है सुबह से ही केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों की लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है। पुलिस की कड़ी निगरानी के बीच परीक्षार्थी केंद्रों के अंदर दाखिल हो पा रहे हैं। परीक्षार्थियों को निर्देश है कि जो भी मानक होंगे उन्हें पूरा करना होगा।

पुलिस लाइन में कंट्रोल रूम से जिले की होगी निगरानी

पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केदो पर सीसीटीवी लगाए गए है। उन सीसीटीवी की मॉनिटरिंग उन्नाव पुलिस लाइन से की जा रही है जिसमें इंस्पेक्टर रैंक के कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। जो की चार पॉलियो में होने वाली परीक्षा पर नजर बनाए हुए है। सभी परीक्षा केंद्रों पर एसपी, एएसपी सहित तमाम पुलिस के अधिकारी परीक्षा केंद्रों का निरिक्षण कर रहे है। डीएम, एसपी सीधे मॉनिटरिंग कर रहे है। फ्लाइंग स्क्वायड, सीसीटीवी से निगरानी रखी जा रही है।

आज एक पाली में साढ़े दस हजार बच्चे होंगे शामिल

उन्नाव में 24 परीक्षा केंद्रों में लगभग 43 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें एक पाली में करीब साढ़े दस हजार परीक्षार्थी अनुमानित शिफ्ट वार पहुंचेंगे। परीक्षार्थियों को आने-जाने में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो इस पर भी प्रशासन की ओर से तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं जाम ना लगे इसके लिए यातायात व्यवस्था भी दुरुस्त रहेगी। बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन पर पुलिसकर्मी लगाए गए हैं जो कि परीक्षार्थियों को उनका केंद्र बताने में मदद करेंगे।

24 केंद्रों पर 13 इंस्पेक्टर, 10 दरोगा व महिला इंस्पेक्टर किए गए तैनात

पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर जिले के चौबीस परीक्षा केंद्रों पर तेरह इंस्पेक्टर व दस दरोगा और एक महिला इंस्पेक्टर को तैनात किया गया। जिसमें लखनऊ कानपुर हाईवे स्थित गदनखेड़ा सिंगरौसी माउंट लिट्रा जी स्कूल, अटल बिहारी इंटर कॉलेज, हजारीटोला मोहल्ला स्थिल जीनत इंटर कॉलेज, मोतीनगर स्थित जीजीआईसी, कृष्णानगर मोहल्ला स्थित पैट्रियाट इंटर कॉलेज, बुधवारी स्थित सनडीसन कॉलेज, लोकनगर जुराखनखेड़ा स्थित चौधरी खजान सिंह कॉलेज में, गदनखेड़ा स्थित मैचलेस विद्या मंदिर कॉलेज, एबीनगर ब्लॉक ए मोहल्ला डीएसएन कॉलेज, एबीनगर ब्लॉक बी स्थित डीएसएन कॉलेज, चमरौली स्थित खालसा डिग्री कॉलेज, अजगैन हाईवे स्थित कुंवर महेश सिंह जगरुप सिंह कॉलेज, एबीनगर मोहल्ला स्थित न्यू एरा पब्लिक स्कूल, मौहारीबाग स्थित श्रीजगन्नाथ शाह मेमोरियल स्कूल, पीतांबर नगर स्थित सेंट ज्यूड्स कॉलेज, दोस्तीनगर स्थित चंद्रशेखर आजाद कॉलेज, सैय्यद अब्बासपुर गांव स्थित बेनहर स्कूल, बीघापुर हिंदपालखेड़ा महाई स्थित सरदार पटेल वंश गोपाल सनातन धर्म कॉलेज, अचलगंज ललऊखेड़ा स्थित डॉ. हरिवंश राय बच्चन कॉलेज, शुक्लागंज कंचननगर स्थित महर्षि दयानंद सरस्वती विद्या मंदिर, शुक्लागंज राजधानी मार्ग स्थित अंबिका प्रसाद मेमोरियल पब्लि स्कूल, गंगानगर स्थित गंगा प्रसाद महते सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल, पोनी रोड स्थित दयानंद सरस्वती इंटर कॉलेज व गोपीनाथ पुरम स्थित सरस्वती विद्या मंदिर कॉलेज में की तैनाती की गयी है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story