×

Unnao News: पैसों के लालच में रचाई दोबारा शादी, CDO ने BDO-ADO से मांगा स्पष्टीकरण

Unnao News: दोबारा शादी करने के मामले में सीडीओ ने बीडीओ, एडीओ समाज कल्याण व पंचायत सचिव को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब तलब किया है।

Shaban Malik
Published on: 24 Feb 2024 12:14 PM GMT
unnao news
X

उन्नाव में पैसों के लालच में दोबारा रचायी शादी (न्यूजट्रैक)

Unnao News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में पैसों को लालच मे एक जोड़े ने दुबारा शादी की थी। दोबारा शादी करने के मामले में सीडीओ ने बीडीओ, एडीओ समाज कल्याण व पंचायत सचिव को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब तलब किया है। जनपद के बीघापुर में 17 फरवरी को सामूहिक विवाह योजना में 39 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे थे। जिम्मेदारों की मिलीभगत से एक फर्जीवाड़े ने सबको चौंका दिया था।

सुमेरपुर के जगतपुर निवासी देवदत्त उर्फ पुत्तन की बेटी रेखा ने बीघापुर ब्लाक के कुंभी निवासी जितेंद्र के साथ शादीशुदा होने के बावजूद धन की लालच में दोबारा शादी कर ली। मामला जब खुला तो समाज कल्याण विभाग हरकत में आया और अविवाहित और पात्रता का प्रमाण पत्र देने वाले जिम्मेदारों ने सामान वापस ले लिया था। सचिव ने बिहार थाने में लाभार्थी के खिलाफ तहरीर दी थी। हालांकि थाना प्रभारी ने तहरीर में ग्राम प्रधान और ग्राम विकास अधिकारी के नाम न होने से तहरीर वापस कर दी थी। एक हफ्ता बाद भी जिम्मेदारों पर कार्रवाई नहीं की गई है। जिस पर अब सीडीओ प्रेम प्रकाश मीणा ने मामले में हस्तक्षेप करते हुए सुमेरपुर बीडीओ, एडीओ समाज कल्याण व पंचायत सचिव को नोटिस जारी की है। सीडीओ ने बताया कि तीन दिन में जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

इंस्पेक्टर ने वापस लौटाई थी तहरीर

बीघापुर ब्लाक में सीएम सामूहिक विवाह योजना में दोबारा शादी रचाने वाले जोड़ो से सचिव ने सामान वापस करवा कर विद्यालय में लाभार्थी के खिलाफ थाने में तहरीर दी। थाना प्रभारी ने जांच अधिकारी, ग्राम प्रधान व सचिव का नाम न होने पर उसे लौटाते हुए एसडीएम के निर्देश के बाद ही तहरीर लेने की बात कही थी। जिस पर विभागीय अफसरो ने नाराजगी जाहिर की थी।

35 हजार नगद और 10 हजार के सामान के लिये दोबारा बना था दूल्हा-दुल्हन

मामला उन्नाव के सुमेरपुर ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत जगतपुर का है। यहां की ग्राम प्रधान के परिवार की रेखा पुत्री देवदत्त उर्फ पुत्तन का विवाह 10 मई 2023 को कुम्भी अकबरपुर निवासी जितेंद्र पुत्र मक्खन लाल के साथ हिन्दू रीति रिवाज के साथ हुआ था। ग्रामीणों की मानें तो 10 मई को बाकायदा बारात आयी थी और जयमाल भी हुआ था। लेकिन मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लाभ लेने के लिए रेखा ने आनलाइन आवेदन किया। जिम्मेदारों ने भी मामला ग्राम प्रधान के परिवार का होने के कारण क्लीनचिट दे दी। बीघापुर ब्लाक में सम्पन्न हुए विवाह समारोह में दोबारा रेखा और जितेंद्र शादी के बंधन में बंधे। उन्हें इसका पूरा लाभ भी दिया गया। हालांकि विवाह के बाद पूर्व में शादी होने की जानकारी भी अफसरों को हुई लेकिन सभी ने मामले को दबा दिया। इसे लेकर एडीओ समाज कल्याण ब्रम्हदेव पांडेय ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। इसकी गंभीरता के साथ जांच कराई जा रही है। यदि आरोप सच साबित हुआ तो वर-वधू से रिकवरी व एफआईआर के साथ जिम्मेदारों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

क्या है योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना गरीब लड़कियों को विवाह के लिए सहायता देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा लागू है। योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने पर ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी द्वारा लड़की के पात्र और अविवाहित होने की स्वीकृति दी जाती है। इसके बाद लड़की के खाते में 35 हजार रुपये नगद दिए जाते हैं और 10 हजार का सामान उपहार स्वरूप दिया जाता है। इसके अलावा प्रति जोड़ा 6 हजार रुपये विवाह समारोह में भोजन व अन्य व्यवस्था पर खर्च किया जाता है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story