×

Unnao News: 26 फरवरी को होगा गंगाघाट सहित अन्य स्टेशनों का शिलान्यास, तैयारी शुरू

Unnao News: 26 फरवरी को अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत गंगाघाट रेलवे स्टेशन, सहजनी क्रासिंग सहित जिले के स्टेशनों के कायाकल्प का शिलान्यास 26 फरवरी को होगा।

Shaban Malik
Published on: 24 Feb 2024 12:19 PM GMT
unnao news
X

26 फरवरी को होगा गंगाघाट सहित अन्य स्टेशनों का शिलान्यास (न्यूजट्रैक)

Unnao News: 26 फरवरी को अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत गंगाघाट रेलवे स्टेशन, सहजनी क्रासिंग सहित जिले के स्टेशनों के कायाकल्प का शिलान्यास 26 फरवरी को होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुअल तरीके से किये जा रहे शिलान्यास को लोग बड़ी स्क्रीन पर देख सकेंगे। जिसको लेकर गंगाघाट रेलवे स्टेशन पर तैयारियां शुरू कर दी गई है। प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम की नेटवर्किंग का निरीक्षण करने गंगाघाट स्टेशन पहुंचें बीएसएनएल जेई मनमोहन श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअल तरीके से शिलान्यास होना है। जिसके लिए निरीक्षण क्षण किया गया है ताकि कार्यक्रम में नेटवर्क को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या न आ सके और कार्यक्रम सफल हो सके। वहीं सहजनी क्रासिंग पर भी फ्लाई ओवर बनना है जिसको लेकर कार्यक्रम की तैयारी करवाई जा रहीं है। ग्राम प्रधान सरैया राजेंद्र लोधी ने बताया कि प्रधानमंत्री कि वर्चुअल तरीके से शिलान्यास कार्यक्रम के लिए सांसद साक्षी महाराज और विधायक पंकज गुप्ता भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान काफी लोग कार्यक्रम को स्क्रीन पर देख सकेंगे जिसको लेकर तैयारी कि जा रहीं है।

बता दें कि अमृत भारत स्टेशन स्कीम को फरवरी, 2023 में लांच किया गया था। इसके अंतर्गत 1309 स्टेशनों को रीडेवलप किया जाना है। इसमें स्टेशनों को आधुनिक बनाना, यात्री सुविधाओं का विस्तार, यात्रियों का मैनेजमेंट और बेहतर साइन सिस्टम बनाया जाना है। अमृत स्टेशन होने के कारण गंगाघाट स्टेशन पर लगभग 30 करोड़ की लागत से कायाकल्प होगा। जिसको लेकर बीते 16 फरवरी को डीआरएम लखनऊ मण्डल सचिन्दर मोहन शर्मा ने गंगाघाट सहित जिले के सभी स्टेशनों का निरीक्षण किया था। काम पूरा होने पर ये स्टेशन मॉडल के रूप में विकसित हो जाएंगे। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी और उनका सफर आरामदायक हो जाएगा।

ये बदलाव होने हैं स्टेशनों पर

इस योजना के तहत यात्रियों को साफ और हायजेनिक वेटिंग एरिया, रेस्टरूम बनाए जाने हैं साथ ही खाने-पीने के अच्छे स्टॉल भी लगाए जाने हैं। यात्रियों और गाड़ियों के आने और जाने के लिए अलग-अलग पॉइंट बनाए जाएंगे।रोड चौड़ी होंगी और पर्याप्त पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। रेलवे स्टेशनों को बस, टैक्सी और ऑटो रिक्शा स्टैंड से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा यात्रियों के निर्देश स्पष्ट और कई भाषाओं में लिखे जाएंगे। प्रकाश की व्यवस्था और उपकरणों के लिए वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोतों का इस्तेमाल किया जाएगा। ओवरब्रिज का निर्माण, विश्रामालय एवं शौचालयों का सुधार कार्य, प्लेटफार्म सुधार कार्य, इसके अलावा कई तरह की सुविधाएं भी स्टेशनों पर मिलेंगी। रेल यात्री भी स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story