×

Unnao: बड़ी बेटी से जयमाल, छोटी से विवाह, 13 साल की लड़की से शादी मामले में 111 लोगों पर FIR दर्ज

Unnao News: बाल संरक्षण की टीम ने बच्ची को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया। उसने विवाह होने की बात स्वीकार की। सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमारी की तहरीर पर दोनों पक्ष के 11 लोगों पर नामजद और 100 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया है।

Shaban Malik
Published on: 20 Dec 2023 5:13 PM GMT
unnao minor girl marriage case
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Unnao Minor Girl Marriage Case: उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक नाबालिग लड़की की शादी कराए जाने के मामले की शिकायत पर बाल संरक्षण विभाग ने जांच-पड़ताल की। सदर कोतवाली में तहरीर देकर लड़की-लड़के के माता-पिता, बराती, जनाती समेत 111 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस अब मामले की जांच में जुटी है।

उन्नाव में नाबालिग लड़की की शादी का मामले को सुन लोग स्तब्ध हैं। साथ ही, लड़के और लड़की पक्ष के परिजनों सहित 111 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने को लेकर भी यह मामला सुर्ख़ियों में है। जानकारी के अनुसार, लड़की के परिजनों ने मजबूरी में अपनी नाबालिग बच्ची की शादी कराई।

जानिए क्या है मामला?

आपको बता दें कि, उन्नाव सदर कोतवाली के एक गांव निवासी युवती की उसके घर वालों ने सफीपुर कोतवाली मिर्जापुर गांव निवासी 22 साल के युवक रिंकू से विवाह तय किया था। 13 दिसंबर को शादी होनी थी। लेकिन बारात आने से चार दिन पहले युवती अपने एक दोस्त के साथ बिना बताए घर से चली गई। दूसरी तरफ, विवाह की सभी तैयारियां होने से लड़की के घर वालों ने लोक-लाज के डर से 13 साल की बेटी से शादी करने का फैसला किया।

बड़ी बेटी से जयमाल, छोटी से विवाह

इसी बीच किसी ने बाल विवाह की सूचना बाल कल्याण समिति (Child Welfare Committee) की अध्यक्ष प्रीति सिंह को दी। उनके निर्देश पर जिला बाल संरक्षण अधिकारी संजय मिश्रा की अगुवाई में टीम गांव पहुंची। वहां बाल विवाह कराने वालों ने ऐसा नाटक रचा की टीम भी गुमराह हो गई। घर के बाहर शादी के जोड़े में बड़ी बेटी से जयमाल की रस्म कराई गई। लेकिन, घर के अंदर 13 साल की बालिका से युवक की शादी कर दी गई।

111 लोगों पर FIR दर्ज

14 दिसंबर को इसकी जानकारी होने पर बाल संरक्षण की टीम ने बच्ची को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया। उसने विवाह होने की बात स्वीकार की। सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमारी की तहरीर पर रिंकू पाल, उसके पिता पदरी पाल, दोस्त मंजेश, भोला, बिचवानी फूलचंद, पूर्व प्रधान वीरेंद्र सिंह, विवाह कराने वाला आचार्य अनुराग अवस्थी, सहयोग करने वाले सुमित पाल, मंगलू पाल सहित दोनों पक्ष के 11 लोगों पर नामजद और 100 अज्ञात घराती व बरातियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story