×

UP Assembly Winter Session: विधानसभा में अखिलेश के सवालों पर सीएम योगी ने लगाई जमकर क्लास, बोले, नये भारत का यूपी है...आगे बढ़कर रहेगा

UP Assembly Winter Session Live: वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को 28 हजार 760 करोड़ 67 लाख का अनुपूरक बजट पेश किया था। गुरुवार को कार्यवाही के तीसरे दिन संदन में किसानों, छात्रों और जातीय जनगणना के मुद्दे पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर हंगामा हुआ। इस हंगामे के दौरान सरकार ने सदन से पांच विधेयक पास करा लिया। आज कार्यवाही की चौथा दिन था।

Jugul Kishor
Published on: 1 Dec 2023 9:45 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 12:30 PM GMT)

UP Assembly Winter Session 2023 : यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र का शुक्रवार को चौथा दिन था। सदन में नेता विपक्ष अखिलेश यादव ने जहां कई सवाल उठाए तो वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सवालों का जवाब देते हुए विपक्ष पर जमकर हमला बोला। इससे पहले गुरुवार को तीसरे दिन विधानसभा और विधानपरिषद दोनों सदनों में अनुपूरक बजट पर चर्चा हुई। चर्चा के दौरान दोनों सदनों में किसानों की आय, शराब और जातीय जनगणना समेत कई मुद्दे गूंजे और सरकार और विपक्ष के बीच तीखी बहस हुई थी। वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को सदन में 28 हजार 760 करोड़ 67 लाख रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया था। सदन की कार्यवाही के चौथे दिन विपक्षी दलों के नेता सदन में विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने का प्रयास किए। इसको लेकर बीच-बीच में सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों के बीच बहस भी देखने को मिली। दोपहर दो बजे के बाद सीएम योगी अनुपूरक बजट पर अपना भाषण शुरू किए। उन्होंने एक ओर जहां अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई तो वहीं विपक्ष के नेता अखिलेश यादव पर जमकर निशाना भी साधा। सदन की कार्यवाही के बाद सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया।

विधानसभा की चौथे दिन की लाइव कार्यवाही


तीसरे दिन की कार्यवाही

Live Updates

  • 1 Dec 2023 9:47 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: अखिलेश ने छोड़े सरकार पर मुद्दों को लेकर तीखी बाण

    अनुपूरक बजट की चर्चा में भाग लेते हुए पूर्व मुख्यमंत्री एवं सदन नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर किसानों, युवाओं के रोजगार, 63 हजार शिक्षक भर्ती घोटले, कानून व्यवस्था, जाति जनगणना सहित विभिन्न मुद्दों पर हमला बोला। सबसे पहले अनुपूकर बजट लाने पर अखिलेश सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि यह सरकार अपने बजट का पैसा खर्च नहीं कर पा रही है। ऊपर से अनुपूरक बजट लेकर आई है, जो समझ के परे। सरकार के पास पैसा पड़ा है, लेकिन उसके बाद भी योजनाओं पर काम नहीं है,क्योंकि इस सरकार के पास कोई विजन नहीं है और यह दोहरे चरित्र की सरकार है। कहती कुछ है और करती कुछ है।

  • 1 Dec 2023 7:30 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: शिवपाल बोले, PWD विभाग जमकर हो रहा भ्रष्टाचार

    विधानसभा में सदन की कार्यवाही में भाग लेते हुए शिवपाल यादव ने कहा कि PWD द्वारा बनाई गई सड़कों का हाल बहुत बुरा है। योगी सरकार गड्डा मुक्त योजना चल रही है,लेकिन सरकार के इतने साल बीते जाने के बाद भी यूपी की सड़कें गढ्डा मुक्त नहीं हो पाई हैं,क्योंकि PWD विभाग केवल खाना पूर्ति करता है। इसलिए नई सड़कों में एक महीने के अंदर गड्डे हो रहे हैं, बल्कि कई जगहों पर सड़क कम गड्डे अधिक हैं। शिवपाल ने कहा कि लोक निर्माण विभाग को हर साल नया बजट दिया जाता है, लेकिन यह विभाग उसका दुरुपयोग कर रहा है। साल 2017 से 2023 तक विभाग ने 43 हजार 742 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। उसके बाद भी सड़कें नहीं बन पाई हैं। लोग दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। इस सरकार में सड़कों के मरम्म्त के नाम पर अधिकारियों और ठेकेदारों ने हजारों करोड़ का घोटला किया है। रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि जो सड़के बनाई जा रही हैं, वह मान को पूर्ण नहीं कर रही है। 72 हजार किलोमीटर सड़क गड्डे हैं। गड्डा मुक्त सकड़ों पर जो सरकार दावे कर रही है, वह जमीनी हालात से बिल्कुल विपरीत है।

  • 1 Dec 2023 7:07 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: सरकार के पास नहीं बेरोजगारी का डेटा, इसलिए असफल हो रहीं योजनाएं

    सदन की कार्यवाही के चौथे विपक्षीय दलों ने सरकार को रोजगार के मुद्दों पर जमकर घेरा। प्रश्नकाल के दौरान जसराना विधानसभा से सपा विधायक सचिन यादव ने यूपी सरकार बिना मनरेगा के राज्य में बेरोजगारी दर कितनी है, इस पर डेटा मांग था। सचिन ने कहा कि सरकार की योजनाएं बेरोजगारी पर चल रही हैं, लेकिन सरकार को पढ़े लिखे लोगों और बिना मनरेगा के राज्य में कितना बेजोरगार है इस बात की जानकारी नहीं है। यही वजह से कि सरकारी की ये योजनाएं सफल नहीं हो पा रही हैं। उन्होंने कहा कि मैं सदन के माध्मय से सरकार से यह पूछना चाहता हूं कि पिछले ढेड़ साल में जिलावार कितने लोगों को रोजगार मिला और कितने लोग रोजगार पर हैं, इसकी जांच कराके इसका लिखित डेटा सरकार सदन में प्रस्तुत करे।

  • 1 Dec 2023 6:42 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: केशव प्रसाद मौर्य पद से दें इस्तीफा

    सदन की कार्यवाही से पहले समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल सिंह यादव ने यूपी के उप मुख्यमंत्री से पद से इस्तीफा देन की मांगा की है। उन्होंने कहा कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि वह दलितों और पिछड़ों की मांगें नहीं सुनते हैं।

  • 1 Dec 2023 6:39 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: मिजोरम और तेलंगाना में बीजेपी रचेगी इतिहास

    यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र की चौथे दिन की कार्यवाही में जाने से पहले सदन के बाहर मीडिया से बात करते हुए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि निश्चित तौर पर सरकार बना रही है...हम मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं। तेलंगाना में और मिजोरम में बीजेपी की इतिहास में सबसे बड़ी जीत होगी। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कमल खिलेगा। विपक्ष शक्तिहीन और बिना किसी एजेंडे के है। अपनी गतिविधियों के कारण वे सत्ता से बाहर रहने वाले हैं वे करते हैं।

  • 1 Dec 2023 6:35 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: लोगों की सोच और विश्वास भाजपा के साथ

    उत्तर प्रदेश के मंत्री दानिश आज़ाद अंसारी ने कहा, 3 दिसंबर को जब 5 राज्यों के चुनाव नतीजे आएंगे तो आप देखेंगे कि लोगों की सोच और विश्वास बीजेपी के साथ है। जिस तरह से पीएम मोदी ने सभी क्षेत्रों का विकास सुनिश्चित किया है। आम लोगों को बीजेपी और मोदी सरकार पर पूरा भरोसा है। 


  • 1 Dec 2023 6:26 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: सीएम बोलेंगे आज अनुपूरक बजट पर

    यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है। आज इसका आखिरी दिन है। सदन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अनुपूरक बजट पर दोपहर दो बजे संबोधन शुरू होगा। 

  • 1 Dec 2023 6:18 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: SP नेता भीमराव अंबेडकर का बयान

    यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र चल रहा है। आज सदन की कार्यवाही का चौथा दिन है। इस बीच, समाजवादी पार्टी (एसपी) नेता भीमराव अंबेडकर ने योगी सरकार पर कड़ा प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि इस सरकार में विधायकों की कोई सुनने वाला नहीं, सदन में मुद्दों कोई सुनने वाला नहीं है। इतना नहीं भाजपा सरकार ने गरीब और गरीब होता जा रहा है।



  • 1 Dec 2023 6:18 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: SP नेता भीमराव अंबेडकर का बयान

    यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र चल रहा है। आज सदन की कार्यवाही का चौथा दिन है। इस बीच, समाजवादी पार्टी (एसपी) नेता भीमराव अंबेडकर ने योगी सरकार पर कड़ा प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि इस सरकार में विधायकों की कोई सुनने वाला नहीं, सदन में मुद्दों कोई सुनने वाला नहीं है। इतना नहीं भाजपा सरकार ने गरीब और गरीब होता जा रहा है।

  • 30 Nov 2023 9:31 AM GMT

    UP Assembly Winter Session Live: गुंडा नियंत्रण विधेयक 2021 को सरकार ने वापस लिया

    UP Assembly Winter Session Live: गुंडा नियंत्रण विधेयक 2021 को सरकार ने वापस ले लिया है। बताया जा रहा है कि राज्यपाल के हस्ताक्षर नहीं किए जाने पर इसे वापस लिया है। विधेयक वापस होने से विपक्ष के नेताओं ने सवाल खड़े किए। कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ने कहा कि बताया जाए कि किस वजह से विधेयक को वापस लिया गया है। उन्होंने कहा कि गाजे बाजे के साथ विधेयक लाया गया था। 

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story