×

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परिक्षाएं संपन्न, जानें कब आएगा रिजल्ट

UP Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षाओं की समाप्ति को लेकर छात्र-छात्राओं में भारी उत्साह नजर आया। कई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के बाद होली भी खेली गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 March 2023 4:11 AM GMT
UP Board Exam 2023
X

UP Board Exam 2023 (photo: social media )

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परिक्षाएं संपन्न हो गई हैं। शनिवार को इंटर समाजशास्त्र और रसायनशास्त्र का आखिरी पेपर था। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल की परीक्षा इससे एक दिन पहले यानी शुक्रवार को ही समाप्त हो गई थी। 10वीं बोर्ड परीक्षा का आखिरी पेपर सोशल साइंस था। बोर्ड परीक्षाओं की समाप्ति को लेकर छात्र-छात्राओं में भारी उत्साह नजर आया। कई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के बाद होली भी खेली गई।

प्रदेश में 16 फरवरी से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आरंभ हुई थीं। हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिन और इंटर की परीक्षा 14 दिनों तक चली। 10वीं बोर्ड एग्जाम के लिए 31 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 2,08,953 परीक्षार्थी ऐसे रहे, जिन्होंने कोई भी पेपर नहीं दिया। वहीं, इंटर में 27 लाख 69 हजार 258 छात्र पंजीकृत थे, जिनमें से 2 लाख 22 हजार 618 परिक्षार्थियों ने किसी विषय का पेपर नहीं दिया।

नकलविहीन परीक्षा कराने में सफल रही सरकार

नकल और पेपर लीक को लेकर बदनाम यूपी बोर्ड की परीक्षाएं इस बार बगैर किसी अड़चन के संपन्न हुई। प्रदेश सरकार ने बोर्ड परीक्षा के शुरू होने से पहले नकल करने और कराने वालों को सख्त चेतावनी दी थी। रासुका जैसे कठोर कानून आरोपियों के विरूद्ध लगाने की बात कही गई। प्रश्न पत्रों को सख्त निगरानी में रखा गया है, जिसके कारण प्रदेशभर में कहीं से भी पेपर लीक की खबर नहीं आई।

किसी अन्य वजहों से भी कहीं परीक्षा निरस्त नहीं हुई। सबसे बड़ी बात ये रही कि कहीं से भी सामूहिक नकल की खबरें आईं। प्रदेशभर में 133 मुन्ना भाईयों को पकड़ा गया जोकि किसी अन्य परीक्षार्थी की जगह परीक्षा दे रहे थे। सभी के खिलाफ संबंधित थानों में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

कैदियों ने भी दी एग्जाम

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में केवल छात्र – छात्राओं ने ही हिस्सा नहीं लिया बल्कि वो लोग भी शामिल हुए जो किसी अपराध के कारण सलाखों के पीछे हैं। बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के विभिन्न जेलों में बंद 170 कैदियों ने परीक्षा दी। इनमें से 79 कैदियों ने 10वीं और 91 कैदियों ने 12वीं की परीक्षा दी।

कब आएंगे रिजल्ट ?

बोर्ड परिक्षाओं की समाप्ति के बाद अब उत्तर-पुस्तिकाओं के मुल्यांकन की तैयारी है। मिली जानकारी के मुताबिक, 18 मार्च से इसकी शुरूआत होगी। उत्तर-पुस्तिकाओं के मुल्यांकन का समय 15 दिन निर्धारित किया गया है। इसके बाद रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में माना जा रहा है कि मई के पहले सप्ताह में बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story