×

UP Budget 2023: यूपी विधानसभा में बजट सत्र की कार्यवाही जारी, जातीय जनगणना की मांग होगी तेज

UP Budget 2023: यूपी में दूसरी बार बीजेपी (BJP) की सरकार बनने के बाद ये दूसरा विधानसभा सत्र है। इस सत्र के दौरान योगी सरकार ने 22 फरवरी को बजट पेश किया गया।

Jugul Kishor
Published on: 24 Feb 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 24 Feb 2023 12:31 PM GMT)
UP Budget 2023 Live Update
X

UP Budget 2023 Live Update (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की विधानसभा का बजट सत्र बीते 20 फरवरी को शुरु हुआ। ये बजट सत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) के अभिभाषण से शुरू हुआ। यूपी में दूसरी बार बीजेपी (BJP) की सरकार बनने के बाद ये दूसरा विधानसभा बजट सत्र है। इस सत्र के दौरान योगी सरकार ने 22 फरवरी को बजट पेश किया गया। यह बजट 6 लाख 90 हजार 242 करोड़ का है। सरकार का दावा है कि इस बजट में शिक्षा स्वास्थ्य, महिलाओं और युवाओं को ध्यान में रखते हुए कई बड़े एलान किये गए हैं। वहीं आज इस सत्र के पांचवें दिन बजट और राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू हो गयी है। सदन में जातीय जनगणना की मांग को लेकर आज का दिन भी हंगामा देखने को मिल सकता है।

शिवपाल यादव ने ब्रजेश पाठक को बताया छापामार मंत्री

यूपी विधानसभा के बजट सत्र के दौरान समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल यादव ने राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था का मुद्दा उठाया। शिवपाल ने कहा कि सरकार के विज्ञापनों में स्वास्थ्य महकमा एकदम चमक रहा है। लेकिन, असलियत में स्वास्थ्य महकमा वेंटिलेटर पर है। उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बने 6 साल हो गये हैं लेकिन अभी तक यहां स्टाफ नर्स, डॉक्टर, वार्डब्यॉय की नियुक्ति नहीं हुई है। शिवपाल यादव ने कहा कि हमने कई बार चिट्ठी लिखी। स्वास्थ्य मंत्री छापा बहुत मारते है, दरबार भी लगा लेते हैं, अधिकारियों को भी बुला लेते हैं। लेकिन, इसका कोई असर अधिकारियों पर नहीं दिखायी पड़ता है। स्वास्थ्य मंत्री ने समाजवादियों के बारे में भी बहुत बोला है। स्वास्थ्य मंत्री पहले कांग्रेस में थे, फिर बहुजन पार्टी में गए, सांसद भी हो गए, आज डिप्टी सीएम भी बन गए।

जानकारी मिल रही है कि सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को विधानसभा की कार्यवाही में नहीं शामिल होंगे। बता दें कि मुख्य विपक्षी पार्टी सपा जातिगत जनगणना कराये जाने की मांग कर रही है। इस मुद्दे पर गुरुवार को भी सदन में सपा ने हंगामा किया था। आज भी सदन हंगामेदार होने के आसार हैं।

विधानसभा की कार्यवाही शुरु हुई

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट सत्र की सोमवार को हंगामेदार शुरुआत हुई और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विपक्ष की नारेबाजी और शोरगुल के बीच अभिभाषण पढ़ा था। अब शुक्रवार को यूपी विधानसभा के बजट सत्र का पांचवा दिन है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story