×

UP Chunav 2022: इस बार यूपी विधानसभा चुनाव में ये बड़े युवा चेहरें आजमाएंगे अपना दाव, आइये जाने इनके बारे में

UP Chunav 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है इस बार के विधानसभा चुनाव में शिक्षा और रोजगार जैसे मुद्दों के कारण यूथ फैक्टर एक बड़ा फैक्टर साबित हो सकता है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 10 Jan 2022 11:37 AM GMT
UP Election 2022
X

UP Election 2022

UP Chunav 2022: चुनाव आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है जिसके बाद से सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया में लग गई हैं और नेताओं के बीच टिकट पाने की होड़ अब और तेज होने लगी है। यूपी चुनाव में इस बार भी युवाओं को एक बड़ा फैक्टर माना जा रहा है जिसके कारण यह देखना और दिलचस्प होगा कि इस बार के विधानसभा चुनाव में कौन से बड़े युवा चेहरे चुनाव में अपना भाग्य आजमाएंगे।

उत्तर प्रदेश में युवाओं को एक बड़ा फैक्टर इस वजह से भी माना जा रहा क्योंकि इस चुनाव में शिक्षा औए रोजगार एक बहुत अहम मुद्दा है। साथ ही इस बार के चुनाव में उत्तर प्रदेश में 29 फ़ीसदी ऐसे मतदाता जुड़ रहे हैं जो पहली बार अपने मत का प्रयोग करेंगे। बता दें कि विपक्षी पार्टियां मौजूदा योगी आदित्यनाथ सरकार पर या आरोप लगाती है कि यह सरकार युवाओं के भविष्य के खिलाफ काम करती है। साथ विपक्ष का आरोप है की बीजेपी की सरकार पिछले 5 सालों में उत्तर प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने में असफल रही है।

अखिलेश यादव

इस बार उत्तर प्रदेश के चुनाव में जो युवा चेहरे हिस्सा लेंगे उनमें सबसे बड़ा नाम समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हैं। फिलहाल अखिलेश यादव कौन सी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे इस पर बात साफ नहीं है अखिलेश यादव ने कहा था पार्टी जहां से भी मुझे लड़ाएगी मैं वहां से चुनाव लड़ूंगा।

गौरतलब है कि 2012 विधानसभा चुनाव के बाद अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के 20 वें मुख्यमंत्री के तौर पर पद ग्रहण किया था। 2012 विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की कुल 403 विधानसभा सीटों में 224 सीटों पर समाजवादी पार्टी ने जीत हासिल की थी वही बहुजन समाज पार्टी ने 79 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि भारतीय जनता पार्टी केवल 45 सीटों पर ही सिमट कर रह गई थी।

प्रियंका गांधी वाड्रा

इस बार के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दूसरा सबसे बड़ा नाम प्रियंका गांधी वाड्रा का है जो यूपी कांग्रेस में एक नया जान फूंकने के लिए लगातार तत्पर दिखाई दे रही हैं प्रियंका गांधी वाड्रा इस बार के चुनाव में महिलाओं के मुद्दे को लड़की हूं लड़ सकती हूं जैसे नारों के साथ प्रखरता से आगे रख रही हैं। उन्होंने घोषणा किया है कि इस बार के चुनाव में कांग्रेस के कुल प्रत्याशियों में से 40 फ़ीसदी प्रत्याशी केवल महिलाएं ही होगी। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि प्रियंका गांधी वाड्रा किस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ती हैं।

जयंत चौधरी

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में पूर्व सांसद जयंत चौधरी जी एक बड़े चेहरे हैं। जयंत चौधरी राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। इस बार के विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी। जयंत चौधरी की पार्टी आरएलडी को पश्चिमी यूपी में बहुत प्रभावी माना जाता है साथ ही मौजूदा वक्त में किसानों के मुद्दे को लेकर पश्चिमी यूपी में लोगों का रूप सरकार के खिलाफ नजर आ रहा है जिसके कारण समाजवादी पार्टी की चीज के लिए जयंत चौधरी एक बड़े फैक्टर साबित हो सकते हैं।

चंद्रशेखर आजाद

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में भीम आर्मी' के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद भी एक बड़े युवा राजनेता है उनकी पार्टी आजाद समाज पार्टी इस बार उत्तर प्रदेश के चुनाव में हिस्सा लेगी मगर देखना यह होगा कि चंद्रशेखर आजाद किस सीट से चुनाव लड़ते हैं। माना जाता है कि आजाद की पार्टी को दलित वोटरों का बड़ा समर्थन है ऐसे में इस चुनाव में चंद्रशेखर आजाद की पार्टी का हिस्सा लेना बहुजन समाज पार्टी के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

अभिजीत सिंह सांगा

कानपुर के बिठूर से मौजूदा बीजेपी विधायक अभिजीत सिंह सांगा इस बार के विधानसभा चुनाव में एक बड़े चेहरे हैं। बता दे अभिजीत सिंह सांगा अपने बयानों को लेकर हमेशा खबरों में रहने वाले विधायक हैं हाल ही में सिखों को लेकर किया गया उनका एक विवादित ट्वीट सामने आया था जिसके बाद उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई थी लेकिन बाद में विधायक ने एक वीडियो जारी कर सिख समाज के लोगों से माफी मांगा थी।

आदित्य यादव

इस बार उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में शिवपाल सिंह यादव के बेटे आदित्य यादव की चुनाव लड़ सकते हैं। बता दें आदित्य यादव 2017 में ही उत्तर प्रदेश से विधानसभा चुनाव लड़ने वाले थे लेकिन समाजवादी पार्टी के भीतर वह कुछ आंतरिक विवादों के कारण व 2017 चुनाव में हिस्सा नहीं ले सकें।

बता दें इस बार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न होगा पहले चरण के लिए मतदान 10 फरवरी को होंगे वही आखिरी चरण के लिए 7 मार्च को मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित होंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story