×

लोकसभा चुनाव के बीच रमजान-होली, अलर्ट मोड में UP पुलिस...DGP ने सुरक्षा व्यवस्था पर दिए सख्त निर्देश

UP DGP प्रशांत कुमार ने एडीजी जोन, पुलिस आयुक्त, IG, DIG रेंज और SSP-SP के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। त्योहार रजिस्टर का अध्ययन कर उसके अनुरूप सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

aman
Written By aman
Published on: 9 March 2024 5:28 PM GMT (Updated on: 9 March 2024 5:40 PM GMT)
UP DGP on Holi 2024, UP DGP on Ramadan 2024, Newstrack Hindi News
X

उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार (Social Media)

UP DGP on Holi Ramadan 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने की कवायद तेज है। चुनाव के दौरान ईद और होली के त्योहार पुलिस के सामने बड़ी चुनौती होगी। इसे लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार (UP DGP Prashant Kumar) ने शनिवार (09 मार्च) को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने रमजान (Ramadan 2024) और ईद (Eid al-Fitr 2024) के अवसर पर कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा, 'जिलों में शांति समितियों की बैठकें करने के साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारी धर्मगुरुओं से समय-समय पर संवाद और समन्वय बनाए रखें। कहीं किसी प्रकार की समस्या या परेशानी होने की स्थिति में उसका समाधान समय से सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही, रमजान व ईद के अवसर पर कहीं किसी नई परंपरा की अनुमति न प्रदान करने के भी सख्त निर्देश दिए। आपको बता दें, रमजान 12 मार्च से संभावित है।

हॉट स्पॉट की लिस्ट बनाएं, सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा करें

उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने एडीजी जोन (ADG Zone), पुलिस आयुक्त (Police Commissioner), आइजी और डीआइजी रेंज, एसएसपी तथा एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। जिसमें उन्होंने कहा, 'हर थाने पर उपलब्ध त्योहार रजिस्टर का अध्ययन कर उसके अनुसार सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित करें। अवांछित तत्वों (Unwanted Elements) के विरुद्ध कड़ी निरोधात्मक कार्यवाही भी की जाए। सभी संवेदनशील क्षेत्रों व हॉट स्पॉट की लिस्ट बनाकर वरिष्ठ अधिकारी खुद उनका भ्रमण करें। सुरक्षा प्रबंधों की भी समीक्षा करें'।

DGP ने अतिरिक्त पुलिस बल पर ये कहा

डीजीपी ने बीते वर्षों में हुए विवादों या घटनाओं की समीक्षा करते हुए ऐसे स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल (Additional Police Force) के प्रबंध का निर्देश भी दिया। उन्होंने कहा कि, आयोजन स्थलों, मिली-जुली आबादी वाले क्षेत्रों और जुलुस मार्गों पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की जाए'।

सीसीटीवी-ड्रोन कैमरों से रखें नजर

डीजीपी ने आगे कहा, 'सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों के जरिए निगरानी सुनिश्चित की जाए। साथ ही, ऐसे स्थानों पर नियमित गश्त भी कराई जाए। उन्होंने कहा, पोस्टर पार्टी का गठन कर जिलों में धार्मिक स्थलों की नियमित जांच सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।'

UP 112 की पीआरवी रहेगी मुस्तैद

डीजीपी प्रशांत कुमार ने आगे कहा, 'प्रमुख स्थानों पर यूपी 112 की पीआरवी मुस्तैद की जाए। इसके अतिरिक्त, इंटरनेट मीडिया की निरंतर निगरानी की जाए। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर प्रसारित संदेशों व वीडियो पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। साथ ही, भ्रामक और झूठी सूचनाओं का खंडन करने के साथ गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया।'

अमिताभ यश ने भयमुक्त लोकसभा चुनाव को दिए निर्देश

आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर भी कड़े निर्देश दिए गए। एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश (ADG law and order Amitabh Yash) ने 09 मार्च को निष्पक्ष व भयमुक्त लोकसभा चुनाव संपन्न कराने की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने पुलिस कमिश्नरेट व जिलों के पुलिस अधिकारियों को चेक पोस्ट स्थापित कराने के साथ ही प्रभावी चेकिंग सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने मतदान केंद्रों, स्ट्रांग रूम तथा मतगणना केंद्रों की सुरक्षा के प्रभावी प्रबंधन, माफिया के विरुद्ध कार्रवाई, शराब व मादक पदार्थ तस्करों की धर-पकड़, अवैध शस्त्रों की बरामदगी को लेकर विस्तार से निर्देश दिए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story