×

UP Election 2022: बाँदा में झंडी पोस्टरों से पट गया पूरा शहर, कोई दल पीछे नहीं

UP Election 2022:विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ पूरे प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लगा दी गई है। जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर या निजी संपत्ति पर इस तरह की प्रचार सामग्री लगाने पर रोक हैं।

Anwar Raza
Report Anwar RazaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 21 Jan 2022 2:40 AM GMT
UP Election 2022: बाँदा में झंडी पोस्टरों से पट गया पूरा शहर, कोई दल पीछे नहीं
X

UP Election 2022: बांदा में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा खुलेआम आदर्श चुनाव आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। शहर भर में दीवारें राजनीतिक पार्टियों की प्रचार सामग्री, वॉल पेंटिंग और पोस्टरों से पटी पड़ी हैं।

विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ पूरे प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लगा दी गई है। जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर या निजी संपत्ति पर इस तरह की प्रचार सामग्री लगाने पर रोक हैं। लेकिन बांदा में प्रत्याशियों द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। और शहर में शायद ही कोई ऐसी दीवार बची हो जो राजनीतिक पार्टियों की प्रचार सामग्री, वॉल पेंटिंग और पोस्टरों से पटी हुई न हो।

राजनेताओं के फोटो सहित योजनाओं की उपलब्धियां

शहर के कालू कुआं ओवर ब्रिज, डिग्गी चौराहा सहित कई स्थानों में देखने को मिला कहीं दीवारों में वॉल पेंटिंग है तो कहीं राजनेताओं के फोटो सहित योजनाओं की उपलब्धियां हैं और घरों पर लहरा रहे हैं पार्टियों के चिन्ह वाले झंडे।

आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करती हुई तस्वीर टीवी चौराहा स्थित पोस्ट ऑफिस की सोशल मीडिया में वायरल हुई पुलिस अधिकारियों ने संज्ञान लेकर तत्काल हटवाने के लिए फोर्स भेज दिया और वहां से योजनाओं की उपलब्धियों वाले नरेंद्र मोदी के पोस्टर को उखाड़ फेंका। लेकिन यह तो एक नमूना है।

शहर में चल रहे ऑटो ई रिक्शा और अन्य वाहन भी चुनाव प्रचार के इस तरीके से अछूते नहीं बचे हैं। नियमानुसार इस सब का खर्च प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार के खर्च से वसूल किया जाना चाहिए। इसके अलावा जिन घरों के जरिये प्रचार पार्टी के चिह्न लगाकर प्रचार किया जा रहा है उन घरों से भी वसूली होनी चाहिए। लेकिन विभिन्न स्थानों में राजनीतिक पार्टी की प्रचार सामग्री को कब हटवाया जाएगा इस पर अधिकारी जवाब देने से बचते नजर आए। फिलहाल तो चुनाव प्रचार के फिजिकल रैलियों और भीड़ भाड़ जुटाने पर लगी रोक के चलते प्रत्याशियों को ये तरीका सबसे मुफीद नजर आ रहा है।

सब्जी व्यापारियों के ऊपर आया भारी संकट

विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन ने सब्जी मंडी के व्यापारियों को मंडी परिसर से हटाया। सब्जी व्यापारियों ने जिला निर्वाचन अधिकारी से लगाई गुहार ,हम पर रहम करो सरकार।

पूरा मामला मंडी समिति का है जहां पर विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर मंडी परिसर को खाली कराया जा रहा है। वहां पर आबाद सब्जी सब्जी व्यापारियों ने आज कलेक्ट्रेट में जिला निर्वाचन अधिकारी से गुहार लगाई है।

कलेक्ट्रेट में एडीएम को सब्जी व्यापारियों द्वारा सौपे गए ज्ञापन में मांग की है कि हम सब्जी व्यापारियों के ऊपर जुल्म ना करें क्योंकि सब्जी मंडी परिसर से हमें हटाया जा रहा है जिससे सब्जी व्यापारियों पर भारी संकट आ गया हैं उन्होंने कहा कि हम लोगों को परिषद के अंदर ही जगह दी जाए जैसे कि हर विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के दौरान होता रहा है। नहीं तो हम गरीब सब्जी व्यापारियों का भरण पोषण के लिए भीषण संकट उत्पन्न हो जाएगा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story