×

UP Election 2022: समाजवादी पार्टी को ईवीएम के दुरूपयोग की आशंका, बची EVM का रिकार्ड आयोग से मांगा

UP Election 2022: समाजवादी पार्टी ने आयोग से शिकायत की है कि ई.वी.एम. वी.वी. पैट मशीनें किसी स्ट्रांग रुम में राजनैतिक दलों प्रत्याशियों के सामने सील भी नहीं की गई, जिससे दुरुपयोग की आशंका व्यक्त की जा रही है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 7 March 2022 2:23 PM GMT
UP Election 2022: Samajwadi Party fears misuse of EVMs, sought EVM records from the Commission
X

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम: Photo - Social Media

UP Election 2022: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने निर्वाचन आयोग (Election Commission) से मांग की है कि फतेहपुर (Fatehpur) की सभी छह विधानसभा सीटों में मतदान का काम पूरा होने के बाद वीवीपैट मशीन (VVPAT Machine) का रिकार्ड पार्टी समेत अन्य राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराया जाए।

समाजवादी पार्टी ने आयोग से शिकायत की है कि ई.वी.एम. वी.वी. पैट मशीनें किसी स्ट्रांग रुम में राजनैतिक दलों प्रत्याशियों के सामने सील भी नहीं की गई, जिससे दुरुपयोग की आशंका व्यक्त की जा रही है।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम (State President of Samajwadi Party Naresh Uttam) ने इस सम्बन्ध में एक पत्र मुख्य चुनाव आयुक्त को भेजा है। जिसमें कहा गया है कि प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने बताया कि फतेहपुर में 6 विधानसभा क्षेत्र में मतदान सम्पन्न हो जाने के बाद रिजर्व एवं अतिरिक्त ई.वी.एम. व वीवी पैट मशीनें रख दी गई है। उनका रिकॉर्ड राजनैतिक दलों के अलावा प्रत्याशियों को उपलब्ध नहीं कराया गया।

समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से की ये मांग

समाजवादी पार्टी ने मांग की है कि फतेहपुर में सभी विधानसभा क्षेत्र में मतदान सम्पन्न हो जाने के बाद अतिरिक्त ई.वी.एम. व वी.वी. पैट मशीन का रिकॉर्ड सभी राजनैतिक दलों को उपलब्ध कराया जाय, जिससे कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक चुनाव सम्पन्न हो सके।

पटेल ने एक अन्य पत्र में लिखा है कि उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में बस्ती में मतदान में प्रयुक्त की गई ई.वी.एम. मशीनें स्ट्रांग रूम में रखी गई है, स्ट्रांग रूम के आगे व पीछे सी.सी. टी.वी. कैमरा तत्काल लगानी चाहिए।

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव (UP Election 2022) में बस्ती (District Basti) में स्ट्रांग रूम के पास प्रत्याशियों के नाम की पर्चियां फेंके जाने एवं जलाये जाने तथा फार्म-17 ग की प्रतियां फेंके जाने एवं जलाये जाने तथा ई.वी.एम. के सील टैग बड़ी संख्या में फेंके जाने व जलाये जाने की शिकायतें प्राप्त हुई है। स्ट्रांग रुम के आगे व पीछे बड़ी संख्या में झाड़ एवं जंगल है जहाँ से गड़बडी की आशंका है।

स्ट्रांग रुम की सुरक्षा और पुख्ता करने की मांग

पार्टी ने मांग की है कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक चुनाव सम्पन्न कराने के लिए जनपद बस्ती के स्ट्रांग रूम के आगे व पीछे सी.सी. टी.वी. कैमरा तत्काल प्रभाव से लगाया जाय जिससे कि स्ट्रांग रुम की सुरक्षा और पुख्ता की जा सके।

समाजवादी पार्टी ने मांग की है कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा सीतापुर व मुजफ्फरनगर सहित प्रदेश के सभी जिलों में कार्यरत पुलिस कर्मियों से मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड तथा हस्ताक्षर युक्त फोटो जमा कराये जाने तथा उसके आधार पर उनके पोस्टल मतों का दुरुपयोग किये जाने व ट्रेनिंग स्थल से अलग हट कर किसी अन्य जगह पोस्टल मत का मतदान कराने की तत्काल जाँच कराई जाये।

पटेल ने एक अन्य पत्र में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों से मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड तथा हस्ताक्षर युक्त फोटो जमा कराये जाने तथा उसके आधार पर उनके पोस्टल मतों का दुरूपयोग होने के विरूद्ध शिकायत की निष्पक्ष जाँच करके दुरूपयोग किये गये पोस्टल मतों को अवैध घोषित करके मतगणना में शामिल नहीं किये जाने की मांग की है।

पोस्टल मतों का दुरूपयोग की आशंका

उन्होंने कहा कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जनपद सीतापुर व मुजफ्फरनगर (District Sitapur and Muzaffarnagar) सहित प्रदेश में पुलिस कर्मियों से मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड तथा हस्ताक्षर युक्त फोटो जमा कराये जाने तथा उसके आधार पर उनके पोस्टल मतों का दुरूपयोग किये जाने की आशंका व शिकायतें बड़ी संख्या में लगातार प्राप्त हो रही है। इसके बारे में पिछली 26 फरवरी को तथा कई अन्य शिकायतें भेजी जा चुकी है। यह चिन्ताजनक एवं गम्भीर मामला है तथा स्वतन्त्र, निष्पक्ष एंव निर्भीक चुनाव सम्पन्न होने पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा है।

जिन पुलिस कर्मियों को इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट, उनको पोस्टल मतदान की सुविधा

पटेल ने मांग की है कि जिन पुलिस कर्मियों को इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट जारी किया गया है सिर्फ उनको पोस्टल मत से मतदान की सुविधा दी जाय और उसकी विधान सभावार सूची समाजवादी पार्टी को उपलब्ध करायी जाये। मुख्य निर्वाचन आयोग सख्त निर्देश जारी करें कि निर्वाचन ड्यूटी सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले कर्मियों से ही पोस्टल मत का मतदान कराया जाये व उसी मतों को मतगणना में शामिल किया जाये।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story