×

UP MLC Election: विधानपरिषद की रेस में सुरेश राणा, संगीत सोम और अर्पणा यादव भी शामिल

UP MLC Election: यूपी विधान परिषद की 13 सीटें 6 जुलाई को खाली हो रही हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 6 Jun 2022 3:16 AM GMT (Updated on: 6 Jun 2022 4:59 AM GMT)
Up mlc election
X

संगीत सोम, सुरेश राणा और अर्पणा यादव (social media)

UP MLC Election: उत्तर प्रदेश की 13 विधानपरिषद सीटों के चुनाव में भाजपा और समाजवादी पार्टी में उम्मीदवारों के नामों को लेकर मंथन का दौर अभी भी चल रहा है। भाजपा में तो किसी भी सदन के पांच मंत्रियों के विधानमंडल के किसी भी सदन का सदस्य न होने के कारण उनके नाम तो लगभग तय है। जिसमें भूपेंद्र चौधरी, जेपी एस राठौर, केशव प्रसाद मौर्य, नरेंद्र कश्यप, दानिश आजाद और जसवंत सैनी का नाम शमिल है।

इस बीच 20 जून को होने जा रहे विधानपरिषद सीटों के चुनाव में समाजवादी पार्टी छोडकर भाजपा में शामिल हुई अपर्णा यादव और विधानसभा चुनाव हारने वाले पिछली सरकार में चीनी और गन्ना उद्योग मंत्री सुरेश राणा और संगीत सोम का नाम भी शामिल बताया जा रहा है।

20 जून को मतदान होना है

दरअसल, यूपी विधान परिषद की 13 सीटें इसी 6 जुलाई को खाली हो रही हैं। इन सीटों के लिए 9 जून नामांकन की अंतिम तारीख है, तो 20 जून को मतदान होना है। भाजपा 9 सीटों पर एमएलसी के प्रत्याशी उतारेगी जिसे वह आसानी से जीत सकती है।

बताया जा रहा है कि अश्वनी त्यागी, अमरपाल मौर्य, मोहित बेनीवाल, और संगीत सोम के नाम पर भी मंथन चल रहा है। उधर भाजपा से समाजवादी पार्टी में षामिल होकर विधानसभा चुनाव हार चुके स्वामी प्रसाद मौर्य का भी विधानपरिषद जाना लगभग तय है।

13 विधान परिषद सीटों पर चुनाव होना है

7 जून को स्वामी प्रसाद मौर्य नामांकन करेंगे। यूपी की जिन 13 विधान परिषद सीटों पर चुनाव होना है। उसमें 4 सीटों पर सपा जीत हासिल कर सकती है। विधान परिषद में भी पार्टी अपने गठबंधन किसी सहयोगी दल के एक सदस्य को उम्मीदवार बना सकती है।

फिलहाल किसी भी दल ने उम्मीदवार की घोषणा नही की है जबकि कांग्रेस और बसपा इस चुनाव में तमाशबीन की भूमिका में है। उनके पास इतने भी विधायकों की संख्या नहीं है कि एक भी प्रत्याशी को विधानपरिषद भेज सके।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story