×

UP Weather Alert: यूपी में 24 जनवरी से बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, पहाड़ी राज्यों में होगी भारी बर्फबारी, IMD का अलर्ट

UP Weather Alert : मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि Western Disturbance की वजह से 24 से 26 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है।

aman
Written By aman
Published on: 22 Jan 2023 2:38 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2023 1:40 AM GMT)
Weather Today
X

Weather Today (photo: social media )

UP Weather Alert: पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का सिलसिला तेज है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बावजूद मैदानी राज्यों में ठंड से थोड़ी राहत मिली हुई है। मगर, जल्द ही मौसम बिगड़ने का अनुमान जताया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान में बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) सहित उत्तर प्रदेश (UP Weather) तथा उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में बारिश मुसीबत बढ़ाने वाली है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि नए पश्चिमी विक्षोभ (New Western Disturbance) को बताया जा रहा है।

भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि, पश्चिमी हिमालय (Western Himalayas) पर एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ बारिश तथा बर्फबारी की गतिविधियां तेज करेगा। उत्तर-पश्चिम भारत (North West India Weather) में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते मैदानी इलाकों के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। बारिश और आसमान में बादल एक बार फिर ठंड बढ़ा सकती है।

पहाड़ी राज्यों में बारिश की भी संभावना

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक एसएस रॉय (IMD Scientist SS Roy) का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 24 और 25 जनवरी को जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारी बारिश की संभावना जताई है। IMD ने दिल्ली में 24 से 26 जनवरी के बीच हल्की बारिश और बादलों की आवाजाही की संभावना व्यक्त की है। मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि अभी तापमान में गिरावट है। यही हालात आगामी 5 दिनों तक रहेंगे। हालांकि, अगले सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान बढ़ेगा जबकि अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

यूपी में चढ़ेगा पारा, ठंड से निजात

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इस साल ठंड से कांपती नजर आई। दिल्ली में शनिवार (21 जनवरी) को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कड़कड़ाती सर्दी से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली। वहीं, 24 से 26 जनवरी के बीच तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। इस दौरान न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान गिरकर 22 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। हालांकि, इन दिनों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश होने की भी संभावना है। यूपी भी बारिश से अछूता नहीं रहेगा। प्रदेश की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान भी आने वाले दिनों में बढ़कर 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।


पहाड़ों पर होगी जमकर बर्फबारी

पहाड़ी राज्यों की बात करें तो भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के प्रभाव से 23 से 27 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख (Ladakh), गिलगित (Gilgit), बाल्टिस्तान (Baltistan), मुजफ्फराबाद (Muzaffarabad), हिमाचल (Himachal) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में अच्छी बर्फबारी देखने को मिलेगी। 24 से 26 जनवरी के बीच बर्फबारी चरम पर होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story