×

UP Weather Update: UP में लखनऊ समेत 36 जिलों में आज आसमान से बरसेगी 'आग', भीषण गर्मी का अलर्ट जारी

UP Weather Update: लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ का अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 39 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

Jugul Kishor
Published on: 23 April 2024 2:14 AM GMT (Updated on: 23 April 2024 2:15 AM GMT)
Heat Wave Alert
X

Heat Wave Alert in UP ( Pic: Social Media)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में आज मंगलवार (23 अप्रैल) को लखनऊ समेत 36 जिलों में आसमान से आग बरसेगी, यानि कि धूप के साथ भीषण गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि प्रदेश के 36 से ज्यादा जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक तापमान में और ज्यादा बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। वहीं, प्रदेश के ज्यादातर जिलों में लू (Heat Wave Alert) की भी चेतावनी जारी की गई है। फिलहाल यूपी में बारिश के अभी कोई आसार बनते हुए नहीं दिख रहे हैं।

आज लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम? Lucknow Ka Mausam

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ का अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 39 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि 26 अप्रैल तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों मौसम शुष्क बना रहेगा। इस दौरान 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी। फिलहाल, अभी कुछ दिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। इस माह के आखिरी में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का पूर्वानुमान है।

आज यानि मंगलवार को बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बहराइच, बांदा और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

दोपहर में घर से निकलते समय इन बातों का रखें ध्यान

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में चिकित्सा अधीक्षक और मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष प्रो. विक्रम सिंह ने बताया कि सुबह 11:00 बजे के बाद से लेकर शाम 3:00 तक बहुत जरूरी हो, तभी घरों से अपने बाहर निकलें। यदि घर से बाहर निकल भी रहे हैं, तो पानी की बोतल जरूर लेकर निकलें और समय-समय पर पानी पीते रहें। घर से बाहर निकलते वक्त दो पहिया, साइकिल और पैदल वाले अपने सिर और शरीर को पूरी तरह से ढककर निकलें। इस दौरान बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story