×

UPSSSC Health Worker Recruitment 2021: आयोग ने 9,212 हेल्थ वर्कर भर्ती की परीक्षा योजना व पाठ्यक्रम जारी किए

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानी यूपीएसएसएससी (UPSSSC) ने 9,212 स्वास्थ्य कार्यकर्ता (हेल्थ वर्कर) की भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है। इन पदों के लिए परीक्षा कार्यक्रम तथा पाठ्यक्रम दोनों ही जारी कर दिया गया है।

aman
By aman
Published on: 9 Nov 2021 7:08 PM GMT
UPSSSC Health Worker Recruitment 2021: आयोग ने 9,212 हेल्थ वर्कर भर्ती की परीक्षा योजना व पाठ्यक्रम जारी किए
X
आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि दोनों परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी किए जाने के संबंध में आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर बाद में सूचना दी जाएगी।

UPSSSC Health Worker Recruitment 2021:उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानी यूपीएसएसएससी (UPSSSC) ने 9,212 स्वास्थ्य कार्यकर्ता (हेल्थ वर्कर) की भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है। इन पदों के लिए परीक्षा कार्यक्रम तथा पाठ्यक्रम दोनों ही जारी कर दिया गया है।


बता दें, कि मंगलवार (9 नवंबर 2021) को जारी अधिसूचना (नोटिफिकेशन) के अनुसार, महानिदेशक, परिवार कल्याण उत्तर प्रदेश सरकार, लखनऊ के आधीन स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के 9,212 खाली पदों को भरा जाना है। उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भर्ती के लिए पीईटी 2021 मेंं शामिल होने वाले अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा योजना देख सकते हैं।

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही होंगे शामिल

यूपी हेल्थ वर्कर भर्ती, 2021 (UPSSSC Health Worker Recruitment 2021) की परीक्षा योजना तथा पाठ्यक्रम उम्मीदवारों की सूचना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रकाशित किया जा चुका है। इस भर्ती प्रक्रिया में यूपीएसएसएससी की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में सफल उम्मीदवार ही शामिल हो सकेंगे। इस संबंध में आयोग का कहना है, कि 9,212 स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाने के लिए विज्ञापन अलग से प्रकाशित किया जाएगा।

UPSSSC Health Worker Recruitment 2021: जानें क्या है परीक्षा योजना?

-नोटिफिकेशन के अनुसार, विषयगत ज्ञान पर आधारित कुल 100 प्रश्न होंगे।

-इन सभी प्रश्नों के लिए कुल 100 अंक निर्धारित हैं।

-अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा की समय अवधि 2 घंटे रहेगी।

-उम्मीदवारों को खास ध्यान देना होगा कि लिखित परीक्षा एक पाली की होगी।

-परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) और बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे।

-प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होंगे।

-परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। जिसके तहत प्रत्येक प्रश्न का 1/4 अंक काटा जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story