×

Yogi Government 2: महाकुंभ 2025 की तैयारियां शुरू, इन नगरों को भी जोड़ा जाएगा मेट्रो रेल सेवा से

UP Latest News Today: सीएम योगी ने प्रयागराज महाकुंभ 2025 को दिव्य और भव्य बनाने की तैयारी की बात कही गयी।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 19 April 2022 11:25 AM GMT
महाकुंभ 2025 की तैयारियां शुरू, इन नगरों को भी जोड़ा जाएगा मेट्रो रेल सेवा से
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो- न्यूजट्रैक)

Kumbh Mela 2025: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। राज्य सरकार (UP Government) का मानना है कि प्रदेश की कुल जनसंख्या का 24 प्रतिशत शहरी आबादी का है जो कि राज्य की जीडीपी में 65 प्रतिशत का योगदान है। इसलिए स्वस्थ एवं प्रदूषण मुक्त शहरों के लिए उच्चस्तरीय आधुनिक नगरीय सुविधाएं देना जरूरी है। इसके लिए राज्य सरकार ने कई योजनाओं को बनाने का काम किया है।

आज नगर विकास विभाग (Urban Development Department) की बैठक में कई योजनाओं पर विचार किया गया लेकिन मुख्य रूप से प्रयागराज कुंभ 2019 को पूरी दुनिया ने देखा है। महाकुंभ 2025 को दिव्य और भव्य बनाने की तैयारी की बात कही गयी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि 2019 के प्रयागराज कुंभ (Prayagraj Kumbh Mela) की तरह इसकी तैयारियां ऐसे की जाए कि दुनिया में इसका नाम हो। इसके अलावा काशी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, झांसी और प्रयागराज को मेट्रो रेल सेवा (Metro Rail Service) से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि 14 नगरों में संचालित ई-बसों की को अगले 100 दिनों में दोगुना किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो- न्यूजट्रैक)

इन योजनाओं पर काम करने के सीएम ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज की बैठक में जिन योजनाओं पर काम करने को कहा है वह ये हें-

● विकास प्राधिकरण लैंड बैंक विस्तार के लिए ठोस प्रयास करें। नगरीय निकायों को वित्तीय आत्मनिर्भरता के लिए नियोजित प्रयास करना होगा।

● अगले दो वर्ष में नजूल एवं अर्बन सीलिंग से सम्बंधित अभिलेखों को डिजिटाइज किया जाए। सभी नगरों का मास्टर प्लान तैयार कराएं। नगर निकायों में बिल्डिंग बायलज तैयार कराएं।

● वर्षों से एक ही स्थान पर कार्यरत कर्मियों का स्थानांतरण किया जाए। विकास प्राधिकरणों की कार्यशैली में पारदर्शी बनाया जाए।

● शुद्ध पेयजल हर नागरिक का अधिकार है। विगत पांच वर्ष में हुए अभूतपूर्व प्रयासों से अब विंध्य और बुंदेलखंड के घरों में भी शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का सपना पूरा हो रहा है। सभी नगरीय निकायों में श्हर घर नलश् के संकल्प के साथ चरणबद्ध रूप से कार्य किया जाए। अगले दो वर्ष में कम से कम 50 प्रतिशत आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य होना चाहिए।

● प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब के अपना घर का सपना पूरा किया है। इस अभियान में राष्ट्रीय स्तर पर उत्तर प्रदेश की सराहना भी हुई है। अगले छह माह में 2.51 लाख नए आवास बनाने का लक्ष्य लेकर तेजी से कार्य करें।

● सभी नगर निगमों में इलेक्ट्रिानिक बस सेवा शुरू करने की आवश्यकता है। इस संबंध में ठोस प्रयास किए जाएं। 14 नगरों में संचालित ई-बसों की को अगले 100 दिनों में दोगुना किया जाए। स्थानीय मांग के अनुसार नए रुट पर भी इस सेवा को शुरू कराएं। सिटी बस सेवा को मोबाइल एप से जोड़ने का प्रयास हो। इससे लोगों को सुविधा होगी।

● काशी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, झांसी और प्रयागराज को मेट्रो रेल सेवा से जोड़ा जाना है। यथावश्यक कार्यवाही पूरी की जाए। 6 माह के भीतर गोरखपुर मेट्रो लाइट परियोजना के कार्यों का शुभारम्भ करने की तैयारी करें।

● काशी, मेरठ, बरेली, झांसी और प्रयागराज में मेट्रो लाइट अथवा मेट्रो नियो परियोजनाओं के लिए प्री फिजिबिलिटी स्टडी एवं डीपीआर तैयार कराएं।

● आगामी पांच वर्षों में 220 नगरों को स्मार्ट बनाने का लक्ष्य लेकर कार्य करना होगा।

● अगले 100 दिनों के भीतर मिशन पिंक टायले के तहत महिलाओं की सुविधा के लिए 10,000 नए प्रसाधन कक्ष बनाये जाएं।

● नगरों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के कार्य में सुधार की आवश्यकता है। अगले 100 दिनों में हमारा लक्ष्य हो कि सभी घरों तक इस सेवा का लाभ पहुंच जाए।

● ई-गवर्नेंस के तहत अगले 6 माह में सभी नगर निगमों में 100 प्रतिशत आनलाइन म्यूटेशन सेवा देने का प्रयास हो। वाटर और सीवर कनेक्शन के लिए पूरी तरह ऑनलाइन सेवा डेवलप की जाए। इसी तरह, अगले दो वर्ष में सभी नगर निगमों एवं नगर पालिकाओं में शत- प्रतिशत आनलाइन म्यूटेशन की सुविधा होनी चाहिए।

● नगरीय निकायों में सभी नागरिक सेवाओं को पूर्णतः ऑनलाइन किया जाए। लोगों को अनावश्यक कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें। समस्त स्थानीय निकायों में आनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम विकसित करें।

● एक लाख से अधिक आबादी वाले सभी नगरीय निकायों को श्गार्बेज फ्रीश् बनाने के संबंध में कार्ययोजना तैयार करें। अगले 5 वर्ष में हमें यह कार्य पूरा कर लेना होगा।

● सभी नगर पालिकाओं ने सेप्टेज प्रबंधन की दिशा में कार्य करने की जरूरत है। कान्हा गोशालाओं की संख्या बढ़ाई जाए।

● वाराणसी, मिर्जापुर और चित्रकूट में रोप-वे सेवा को जल्द प्रारम्भ करने की कोशिश हो।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story