×

UP: नए पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह 3 जनवरी को संभालेंगे कार्यभार

aman
By aman
Published on: 1 Jan 2018 6:24 AM GMT
UP: नए पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह 3 जनवरी को संभालेंगे कार्यभार
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह बुधवार (3 जनवरी) को कार्यभार संभालेंगे। फिलहाल, वह केंद्र सरकार में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में महानिदेशक के पद पर तैनात हैं। सूबे के पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद उनकी तैनाती की जा रही है।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को एक ऐसे अधिकारी की तलाश थी, जिसके पास आगामी लोकसभा चुनाव तक पद पर बने रहने का समय हो। सरकार के हिसाब से ओम प्रकाश सिंह कसौटी पर खरा उतरते हैं।

ये भी पढ़ें ...EXCLUSIVE: ओपी सिंह होंगे नए DGP, कहा- कानून व्यवस्था होगी प्राथमिकता

1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं ओपी सिंह

मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता में प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार व प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री शशि प्रकाश गोयल की कमेटी ने ओम प्रकाश सिंह के पुलिस महानिदेशक के पद के नाम पर मुहर लगाई थी। उनके नाम की घोषणा रविवार को की गई। गौरतलब है कि कमेटी की संस्तुति पर 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ओम प्रकाश सिंह (ओपी सिंह) को प्रदेश का नया पुलिस प्रमुख नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही आनंद कुमार को एडीजी कानून-व्यवस्था बनाया गया है।

ये भी पढ़ें ...खाकी वाले खादी में जाकर कोई ज्यादा कामयाब नहीं होते : सुलखान

फिलहाल आनंद कुमार संभाल रहे हैं कार्यभार

प्रदेश सरकार ने नए डीजीपी के कार्यभार ग्रहण करने तक एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार को डीजीपी का कार्यभार संभालने का आदेश दिया है। डीजीपी सुलखान सिंह ने रविवार को दोपहर में उन्हें कार्यभार सौंप दिया था।

प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया, कि ओम प्रकाश सिंह प्रदेश पुलिस के महानिदेशक का पद 3 जनवरी को संभालेंगे। केंद्र सरकार की औपचारिक प्रक्रिया पूरी होने में दो-तीन दिन लग सकते हैं।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story