×

UP: साल के अंत तक 9 मेडिकल कॉलेज होंगे शुरू, मिलेगी राहत

Uttar Pradesh News: प्रदेश में 30 और नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। इस साल के अंत तक नौ मेडिकल कॉलेजों का शुभारम्भ होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 18 Jun 2021 4:02 PM GMT
UP: साल के अंत तक 9 मेडिकल कॉलेज होंगे शुरू, मिलेगी राहत
X

मेडिकल कॉलेज (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Uttar Pradesh News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अगुवाई में उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य सुविधाओं में जल्द आत्मनिर्भर होने वाला है। स्वास्थ्य सुविधाओं को चुस्त दुरुस्त करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। CHC-PHC में उपकरणों से लेकर ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) तक लगाए जा रहे हैं और करीब 100 ऑक्सीजन प्लांट शुरू भी हो चुके हैं।

प्रदेश में 30 और नए मेडिकल कॉलेज (Medical College) बन रहे हैं। इस साल के अंत तक नौ मेडिकल कॉलेजों का शुभारम्भ होगा। इन मेडिकल कॉलेजों में प्राचार्य और 50 फीसदी शिक्षकों की नियुक्ति भी हो गई है। सात मेडिकल कॉलेजों का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। 13 मेडिकल कॉलेजों का निर्माण हो रहा है।

43 जिलों में 67 मेडिकल कॉलेज

आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में वर्ष 2017 के पहले मात्र 12 मेडिकल कॉलेज थे। फिलहाल, प्रदेश के 18 मंडलों के 43 जिलों में 37 सरकारी और 30 निजी कुल 67 मेडिकल कॉलेज हैं। सीएम योगी की मंशा है कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज हो, इसके लिए सरकार की ओर से प्रयास भी किया जा रहा है।

इसके अलावा संभावित तीसरी लहर को देखते हुए 20 जून तक सभी मेडिकल कालेजों में 100-100 बेड, हर जिला अस्पताल में 20-20 बेड पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) और कम से कम दो सीएचसी में पीकू/नीकू के बेड तैयार करने का लक्ष्य है। अभी तक साढ़े तीन हजार से ज्यादा बेड तैयार कर लिए गए हैं। इसे और बढ़ाया जा रहा है।

कोरोना जांच कराती महिला (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

देश में सबसे ज्यादा नमूनों की जांच यूपी में

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यूपी मॉडल से प्रदेश में कोरोना की रफ्तार अपने न्यूनतम स्तर पर आ गई है। ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के तहत हर संक्रमित के संपर्क में आने वाले करीब 32 लोगों के टेस्ट हो रहे हैं। देश में अब तक सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश ने 5,47,27,119 नमूनों की जांच की है। करीब 70 फीसदी टेस्ट गांवों में किए गए हैं। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 2,91,123 लोगों की जांच में महज 291 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि 774 को डिस्चार्ज किया गया है। पॉजिटिविटी दर रही .09 फीसदी पहुंच गई है।

यूपी में सक्रिय मामलों की संख्या हुई 5343

प्रदेश में कुल सक्रिय केस घटकर 5343 हो गए हैं। रिकवरी रेट बढ़कर 98.4 फीसदी हो गया है। जबकि पिछले 24 घंटे में यूपी की तुलना में आबादी में काफी छोटे राज्यों केरल में 12,469, तमिलनाडु में 9,118, महाराष्ट्र में 9,830, कर्नाटक में 5983 और आंध्र प्रदेश में 6,151 नए केस आए हैं। देश में कुल सक्रिय केसों में उत्तर प्रदेश 15वें स्थान पर है। कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, असम, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, छत्तीसगढ़, पंजाब, गुजरात और मणिपुर के बाद उत्तर प्रदेश है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story