×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Varanasi News: कल प्रियंका और डिंपल पहुचेंगी काशी, करेंगी सात किलोमीटर लंबा रोड शो

Varanasi News: प्रधानमंत्री मोदी के बाद कल प्रियंका गांधी और डिंपल यादव बनारस में रोड शो करेंगी। ये रोड शो सात किलोमीटर लंबा होगा।

Rishu Pathak
Published on: 22 May 2024 3:50 PM GMT
Varanasi News
X

डिंपल यादव और प्रियंका गांधी। (Pic: Social Media)

Varanasi News: पीएम नरेंद्र मोदी के बाद अब प्रियंका गांधी और डिंपल यादव काशी की आधी आबादी को साधने आ रही हैं। दोनों 25 मई को यहां 7 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगी। जिसकी शुरुआत संत रविदास के दर्शन से तथा समापन महामना मदन मोहन मालवीय के माल्यार्पण कर होगा। इसके बाद दोनों बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाजिरी भी लगाएंगी। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस इस रोड शो के बहाने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में एक बड़ा मैसेज देना चाहती है।

वोटरों को साधने की कोशिश

जिस आधी आबादी की बात भाजपा कर रही है उसके लिए पिछले 10 वर्षों में क्या किया? राजनीति में उन्हें कितना महत्व मिला? उनकी सुरक्षा और उन्हें कितना आत्मनिर्भर बनाया गया? इन तमाम सवालों को लेकर वह पीएम के संसदीय क्षेत्र आ रही हैं। इनका रोड शो पीएम मोदी से भी लंबा होगा। इस दौरान इंडिया गठबंधन शक्ति प्रदर्शन का भी पूरा प्रयास करेगी। काशी से उसकी आसपास की कई सीटों को साधने की रणनीति है। यहां से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी हैं। वह इससे पहले दो बार पीएम के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं। इस बार राय भाजपा को कड़ी टक्कर देने का दावा कर रहे हैं। हालांकि पिछले दो बार के चुनाव में उनकी जमानत जब्त हो चुकी है मगर इस बार उन्हें जनता से भरपूर समर्थन मिलने की उम्मीद है। इसी उम्मीद को परवान चढ़ने के लिए प्रियंका और डिंपल यादव यहां आ रही हैं। इनके जरिए इंडिया गठबंधन ब्राह्मण, दलित ,यादव, मुस्लिम और कुर्मी वोट बैंक साधने की कोशिश करेगी। बनारस में यदि मुस्लिम यादव मतों की बात करें तो दोनों को मिलाकर साढ़े तीन से 4 लाख वोट है, वहीं कुर्मी और ब्राह्मण वोट सबसे ज्यादा हैं।

राहुल अखिलेश की जोड़ी भी 28 को आएगी

पूर्वांचल में चुनावी घमासान शुरू हो गया है। घमासान के केंद्र में वाराणसी संसदीय सीट है, क्योंकि इस सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी मैदान में है तीसरी बार उतरे हैं। इसे देखते हुए इंडिया गठबंधन ने भी तैयारी तेज कर दी है। जहां 25 में को कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और सपा की सांसद डिंपल यादव का रोड तो होने जा रहा है तो वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और सपा के प्रमुख अखिलेश यादव की जनसभा आयोजित करने की तैयारी भी हो रही है। नेताओं की विशाल रैली के लिए स्थानीय कांग्रेस और सपा के पदाधिकारी तैयारी में जुट गए हैं। 28 मई की तिथि प्रस्तावित की गई है। इसके अलावा जनसभा के लिए तीन से चार स्थानों का भी प्रस्ताव भेजा गया है।

आयोजन का भेजा गया प्रस्ताव

बता दें की वाराणसी जनपद से तीन संसदीय क्षेत्र जुड़े हैं। वाराणसी के अलावा चंदौली और जौनपुर के मछली शहर की लोकसभा सीट का आंशिक क्षेत्र भी शामिल है। चुनाव आयोग के परिसीमन के अनुसार वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र कैंटोनमेंट, शहर दक्षिणी, शहर उत्तरी, सेवा पूरी और रोहनिया आता है। वही चंदौली संसदीय क्षेत्र में जिले की दो विधानसभा क्षेत्र शिवपुरी और अजगरा आती है। ऐसे ही जौनपुर के मछली शहर लोकसभा क्षेत्र में जिले का एक विधानसभा क्षेत्र पिंडरा आता है। इंडिया गठबंधन की तैयारी के अनुसार राहुल गांधी और अखिलेश यादव की रैली ऐसी जगह करने की योजना है कि जिससे वाराणसी के अलावा चंदौली और मछली शहर लोकसभा सीट को भी प्रभावित किया जा सके। इसके लिए पूरा अनुमान है कि बाबतपुर इलाके में रैली आयोजित हो सकती है। हालांकि शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र को भी चिन्हित किया गया है। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में भी जनसभा आयोजित करने का प्रस्ताव भेजा गया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story