×

Varanasi News: पीसीएफ प्लाजा के ग्राउंड फ्लोर में लगी आग, पैथोलॉजी लैब जलकर हुई खाक

Varanasi News:आज सुबह जब सारी दुकानें बंद थी कि तभी शार्ट सर्किट के चलते दुकान नंबर1 ए में अचानक लपटे उठने लगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 14 Sep 2023 5:20 AM GMT
X

Fire broke out in Varanasi  (photo: social media )

Varanasi News: वाराणसी के कैंट थाना क्षेत्र के कैंटोनमेंट स्थित पीसीएफ प्लाजा में शॉर्ट सर्किट से ग्राउंड फ्लोर में लगी आग। ग्राउंड फ्लोर में स्थित जी- 1 दुकान के डॉक्टर पैथ लैब में लगी है आग। पड़ोसी दुकानदार की सूचना पर 1 घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम । लेकिन जब तक मौके पर पहुंची तब तक दुकान में रखा सारा सामान जलकर खाक हो चुका था। आग लगने के बाद पीसीएफ प्लाजा में लगा फायर उपकरण चला ही नहीं। पीसीएफ प्लाजा में लगभग 100 से अधिक ऑफिस हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पीसीएफ प्लाजा के ग्राउंड फ्लोर में स्थित दुकान नंबर 1 में डॉक्टर पैथ लैब स्थित है। आज सुबह जब सारी दुकानें बंद थी कि तभी शार्ट सर्किट के चलते दुकान नंबर1 ए में अचानक लपटे उठने लगी। पड़ोसी दुकानदार ने इस बात की सूचना डॉक्टर पैथ लैब के संचालक सिद्धार्थ चतुर्वेदी को दिया। सिद्धार्थ चतुर्वेदी भाग कर मौके पर पहुंचे। आग लगने की सूचना तत्काल फायर ब्रिगेड को दी गई लेकिन फायर ब्रिगेड की टीम घटनास्थल पर एक घंटे लेट पहुंची तब तक दुकान के अंदर रखा सारा सामान जलकर खाक हो चुका था ।सिद्धार्थ की माने तो लगभग 6 लाख रुपए के सामान जलकर राख हो चुके हैं।

G 20 के चलते फायर ब्रिगेड की गाड़ियां होटल रेडिसन के पास थी खड़ी

सबसे हैरानी की बात यह है कि जी-20 का सम्मेलन वाराणसी में चल रहा है ऐसे में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां होटल रेडिसन और होटल ताज के पास 24 घंटे खड़ी हैं लेकिन इसके बावजूद सूचना देने के 1 घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी घटनास्थल पर पहुंची तब तक दुकान के मालिक का काफी नुकसान हो चुका था। फायर ब्रिगेड की लापरवाही के चलते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग लगने के चलते पीसीएफ प्लाजा की बिजली भी काट दी गई है।

पीसीएफ प्लाजा का फायर सिस्टम हुआ फेल

कमर्शियल बिल्डिंग पीसीएफ प्लाजा का फायर सिस्टम फेल है आग लगने के बाद लोग जब पाइप जोड़कर पानी का फव्वारा डालने का प्रयास किया तो फायर सिस्टम चला ही नहीं पीसीएफ प्लाजा जैसी बड़ी कमर्शियल बिल्डिंग में इस तरह की लापरवाही एक बड़े हादसे को जन्म दे सकती है सबसे बड़ा सवाल यह है कि फायर सिस्टम फेल होने के बाद भी फायर डिपार्टमेंट किस तरह से इस बिल्डिंग को एनओसी दे रही है।

वाराणसी शहर में ऐसी दर्जनों बिल्डिंग है जिनका फायर एनओसी सिस्टम फेल है बरुणा इस पार से लेकर लंका तक के बीच की बात कर ली जाए तो कई ऐसे कमर्शियल कॉपलेक्स है जो बिना फायर के एनओसी के ही जुगाड़ से चल रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story