×

ICC World Cup 2023: टीम इंडिया की जीत के लिए 'विजय कामना', दशाश्वमेघ घाट पर जले 2100 दीये, विशेष गंगा आरती

ICC World Cup 2023: अर्चकों ने हाथ में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों की तस्वीर को लेकर 'विजय मंत्र' और हनुमान चालीसा का पाठ किया। भव्य गंगा आरती की गई।

Purushottam Singh
Published on: 18 Nov 2023 4:09 PM GMT (Updated on: 18 Nov 2023 4:13 PM GMT)
X

वाराणसी दशाश्वमेघ घाट पर आरती (Social Media)

Varanasi News: क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला होना है। टीम इंडिया की जीत के लिए धार्मिक नगरी काशी के गंगा घाट पर 'विशेष गंगा' आरती की गई। दशाश्वमेध घाट (Dashashwamedh Ghat) पर गंगा सेवा निधि द्वारा मां गंगा की आरती उतारी गई।

इस दौरान वाराणसी दशाश्वमेघ घाट पर 2,100 दिए जलाए गये। हजारों की संख्या में लोग गंगा आरती देखने आए। पर्यटकों ने भी भारत की जीत के लिए मां गंगा से प्रार्थना किया। वाराणसी के अस्सी घाट (Assi Ghats of Varanasi) पर आयोजित होने वाले जय मां गंगा सेवा समिति द्वारा आरती में वर्ल्ड कप फाइनल में विजय की कामना को लेकर विशेष गंगा आरती की गई।

'विजय मंत्र' और हनुमान चालीसा का पाठ

अर्चकों ने हाथ में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों की तस्वीर को लेकर 'विजय मंत्र' और हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ किया। भव्य गंगा आरती की गई। गंगा आरती में करीब 4 से 5 हजार श्रद्धालु शामिल हुए। सभी ने भारतीय टीम के समर्थन में जमकर नारेबाजी भी की।

इंडिया इंडिया और हर-हर महादेव के नारे से गूंजा घाट

वर्ल्ड कप फाइनल में 19 नवंबर को भारत की भिड़ंत आस्ट्रेलिया से होने जा रहा है। 5 बार की विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया से होने वाले इस रोमांचक मुकाबले को लेकर देशभर में प्रार्थना हवन-पूजन का दौर शुरू हो चुका है। ऐसे में धार्मिक नगरी वाराणसी की बात करें तो अति प्राचीन दशाश्वमेध घाट और अस्सी घाट पर होने वाली आरती आज अपने भव्य स्वरूप में हुई आज की गंगा आरती टीम इंडिया के जीत के लिए समर्पित रही। वाराणसी के दशाश्वमेघ घाट पर 7 अर्चकों द्वारा भारत की जीत की कामना के साथ मां गंगा की विशेष आरती की गई। दशाश्वमेध घाट पर टीम इंडिया की जीत के लिए 2100 दीप जलाए गए। टीम इंडिया की जीत के लिए दशाश्वमेध घाट पर आरती में शामिल होने आए पर्यटक भी टीम इंडिया की जीत के लिए प्रार्थना करते हुए देखे गए। पर्यटक भी भारत माता के जयकारे के साथ खिलाड़ियों की तस्वीर के साथ आरती देखने पहुंचे थे।

शंख ,घंटा, घड़ियाल और हर हर महादेव

कल वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और आस्ट्रेलिया की बीच खेला जाएगा ऐसे में टीम इंडिया बेहतर परफॉर्म करे इसके लिए आज की गंगा आरती खिलाड़ियों के नाम समर्पित रही। क्रिकेट फैन हाथों में तिरंगा और भारतीय खिलाड़ियों की फोटो लेकर 2100 दिए जलाए। दशाश्वमेध घाट पर ऐसा लगा मानों दीवाली आज ही हो। शंख ,घंटा, घड़ियाल और हर हर महादेव के नारों से पूरा वायुमंडल गूंज उठा।

फैन बोले- भारत ही फाइनल में जीतेगा

भदोही जिले के सुरियांवा से गंगा आरती देखने पहुंचे शिवपाल ने बताया कि इंडिया फाइनल मैच में जीतेगी और 2003 का बदला पूरा करेगी। इंडिया फाइनल में जरूर जीतेगी। वहीं राजस्थान से वाराणसी घूमने आए विश्वजीत ने बताया कि 100 पर्सेंट भारत जीतेगा क्योंकि भगवान अपने साथ हैं। भारतीय खिलाड़ी फूल फार्म में हैं विराट कोहली इसबार बहुत रन बना रहें हैं। भारत ही फाइनल में जीतेगा।

भारतीय टीम के नाम गंगा आरती समर्पित

गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने बताया कि टीम इंडिया की जीत के लिए काशी के दशाश्वमेघ घाट पर आज गंगा आरती भारतीय टीम की जीत के लिए समर्पित है। आज हमलोगों ने 2100 दिए जलाकर मां गंगा से भारत की जीत के लिए प्रार्थना किया है।पूरी दुनिया को यह दिखाना है कि भारत में भी ताकत है। कल फाइनल में भारत ही जीतेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story