×

Sonbhadra News: विकासकार्यों में बरती थी लापरवाही, खंड विकास अधिकारियों से डीएम ने मांगा जवाब

Sonbhadra News: जनपद के जिलाधिकारी टीके शिबू ने समीक्षा में खंड विकास अधिकारियों द्वारा विकासकार्यों में बरती गई लापरवाही को लेकर जवाब मांगा है और कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए कार्यों के प्रति रुचि न लेने वालों के खिलाफ आरोप पत्र तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 Nov 2021 2:49 PM GMT
Sonbhadra District Magistrate TK Shibu took action on negligence in development works
X

सोनभद्र के जिलाधिकारी टीके शिबू ने की विकासकार्यों

Sonbhadra News: प्रदेश सरकार की सख्ती और जिलाधिकारी (Sonbhadra District Magistrate) के कड़े निर्देश के बावजूद जिले के कई विकास खंडों में विकास कार्यों (Development work in development blocks) की रफ्तार तेजी नहीं पकड़ पा रही है। इसको लेकर की गई समीक्षा में जिलाधिकारी टीके शिबू (District Magistrate TK Shibu) ने नाराजगी जताते हुए राबर्ट्सगंज (robertsganj) और चोपन विकास खंड के खंड विकास अधिकारियों से जहां जवाब तलब (कारण बताओ नोटिस) कर लिया है।

वहीं म्योरपुर में भी लापरवाही की शिकायत मिलने पर क्लास लेते हुए अविलंब सुधार के निर्देश दिए गए हैं। जिन गांव में प्रधान और ग्राम पंचायत विकास अधिकारी कार्य के प्रति अरुचि दिखा रहे हैं उनके खिलाफ आरोप पत्र प्रस्तुत करने के लिए डीपीआरओ (DPRO) को निर्देशित किया गया है।

प्रदेश सरकार का विकास कार्यो को जल्द से जल्द पूर्ण कराने पर जोर

विधानसभा 2022 का चुनाव (Uttar Pradesh Election 2022) निकट देख प्रदेश सरकार जहां कार्यो को जल्द से जल्द पूर्ण कराने पर जोर दे रही है। वहीं जिले के कुछ खंड विकास अधिकारी ऐसे हैं, जिनकी उदासीनता के चलते कार्य में बढ़ती जा रही लापरवाही आला अफसरों के पेशानी पर बल ला दे रही है। बताते हैं गुरुवार की देर शाम डीएम की तरफ से ग्राम पंचायतों में कराए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

पाया गया कि विकास खंड चोपन और राबर्ट्सगंज की प्रगति काफी धीमी है। इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जताते हुए चोपन के खंड विकास अधिकारी सुनील कुमार सिंह, राबर्ट्सगंज के प्रभारी खंड विकास अधिकारी कृपाशंकर शुक्ला को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिया। सभी खंड विकास अधिकारियों की क्लास लेते हुए निर्देशित किया कि शिथिलता न बरती जाए। कागजी खाना पूर्ति करके कार्य किसी भी दशा में न किए जाएं। जो भी निर्माण कार्य हों, वह वास्तविक रूप से धरातल पर दिखना चाहिए।

पंचायतों के विकास कार्य में लापरवाही पर होगी कार्रवाई

कहा कि ग्राम पंचायतों में तैनात ग्राम विकास अधिकारी (village development officer), ग्राम पंचायत अधिकारी और ग्राम प्रधान द्वारा यदि ग्राम पंचायतों के विकास कार्य में रूचि नहीं लिया जा रहा है तो उनके विरूद्ध आरोप पत्र बनाकर प्रस्तुत किया जाए। ताकि उनके विरूद्ध कार्रवाई की जा सके। जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह को निर्देशित किया कि वह निर्माण कार्यों की प्रगति की निरंतर अपने स्तर से समीक्षा करें।

कहा कि ग्राम पंचायतों में कराए गए विकास कार्यों का वह भी स्थलीय निरीक्षण करेंगे। विकास खंड म्योरपुर (Development Block Myorpur) में मनरेगा के कार्यों की प्रगति धीमी पाई गई। इस पर भी डीएम ने नाराजगी जताते हुए खंड विकास विकास अधिकारी म्योरपुर को मनरेगा कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story