×

Sonbhadra News: ये हैं सोनभद्र जिले की बड़ी खबरें, एक क्लिक में जानें पूरा अपडेट

खंदक में तब्दील खदानों ने रविवार को एक और मजदूर की बलि ले ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 Aug 2021 5:57 PM GMT
Sonbhadra
X

खदान में गिरा ट्रैक्टर

Sonbhadra News: खंदक में तब्दील खदानों ने रविवार को एक और मजदूर की बलि ले ली। डाला खनन क्षेत्र में ई-टेंडरिंग वाली एक खदान से पानी निकालने के लिए जा रहा ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर खाईंनुमा खदान में गिर गया। इससे ट्रैक्टर पर सवार मजदूर की मौत हो गई। वहीं चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। चालक का इलाज एक निजी अस्पताल में कराया जा रहा है।

बताया गया कि दुद्धी निवासी चेत सिंह (24) पत्थर खनन क्षेत्र में ट्रैक्टर चलाने का काम करता है। रविवार को दोपहर बाद दो बजे के करीब वह डाला क्षेत्र के बिल्ली मारकुंडी क्षेत्र में लंगड़ा मोड़ के पास स्थित एक ई-टेंडरिंग वाली खदान में से पानी निकालने के लिए ट्रैक्टर लेकर जा रहा था। उसके साथ हेल्पर के रूप में दुद्धी निवासी अजय (24) पुत्र ईश्वरी भी बैठा हुआ था। जैसे ही दोनों ट्रैक्टर लेकर खंदक बनी खदानों के बीच मौजूद रास्ते से होकर गुजरे, ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर नीचे गिर गया।

कई फीट गहरी खदान में गिरने से जहां ट्रैक्टर के परखच्चे उड़ गए। वहीं दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। चीख-पुकार सुनकर पास मौजूद लोग वहां पहुंचे और किसी तरह दोनों को ट्रैक्टर के नीचे से बाहर निकाला। इसके बाद दोनों को उपचार के लिए एक निजी अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने अजय को कुछ देर बाद मृत घोषित कर दिया। जबकि चालक चेत सिंह का उपचार जारी है। समाचार दिए जाने तक उसकी भी हालत गंभीर बताई जा रही थी। बताया जा रहा है कि ई-टेंडरिंग के तीन नंबर खदान में पानी भरने की सूचना मिली थी उसी पानी को निकालने के लिए ट्रैक्टर ले जाया जा रहा था। उधर, सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया।


बता दें कि महज 20 से 25 सालों के सफर ने डाला क्षेत्र का भूगोल बदल कर रख दिया है। पहले जहां यहां ऊंची पहाड़ियां नजर आती थी। वहीं अब यहां हर तरफ मौत की खाईं नजर आती है। नियमों के अनुसार बेंच बनाकर खनन किया जाना चाहिए और एक तरफ के खंदक को पाटने के बाद दूसरी तरफ खनन होना चाहिए, लेकिन सियासत और खननकर्ताओं के गठजोड़ ने खनन क्षेत्र के लिए सारे नियम-कायदे बेमानी करके रख दिए हैं। कहने को वाराणसी में खान सुरक्षा निदेशालय के अधिकारी बैठते हैं। दिखावे के लिए समय-समय पर दौरा भी होता है, लेकिन जब खनन क्षेत्र के मसले पर उनसे कोई जानकारी करने की कोशिश होती है तो वह चुप्पी साध लेते हैं।

अधिक दाम पर बेची जा रही उर्वरक, 31 दुकानों पर छापेमारी, एक निलंबित


Sonbhadra News: एक तरफ किसान उर्वरक और डीजल के बढ़ते दाम को लेकर परेशान हैं। वहीं दूसरी तरफ कई दुकानदार उर्वरकों की ज्यादा कीमत लेकर मोटा मुनाफा कमाने में लगे हुए हैं। ब्लैक मार्केटिंग, जमाखोरी की भी शिकायत बढ़ती जा रही है। मिलती शिकायत को दृष्टिगत रखते हुए डीएम अभिषेक कुमार सिंह के निर्देश पर रविवार को पूरे जिले में छापेमारी अभियान चलाया गया, तो हड़कंप मच गया। तहसीलवार गठित टीमों ने 31 दुकानों पर छापेमारी की। ज्यादा गड़बड़ी पाए जाने पर एक दुकान को निलंबित कर दिया गया। वहीं नौ को कार्रवाई की चेतावनी जारी की गई। कई दुकानदार ऐसे भी थे जो टीम के आने की सूचना पाकर शटर गिराकर भाग खड़े हुए। इस कारण उनके यहां छापेमारी नहीं हो पाई। जिन लोगों के शटर गिरे पाए गए, उनको नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

बताते चलें कि खरीफ का समय होने के कारण इस समय धान की रोपाई और अन्य फसलों की बुवाई का कार्य चल रहा है। एक तरफ उर्वरक की ऊंची कीमत, दूसरी तरफ इसका टोटा दिखाकर निर्धारित दाम से भी ज्यादा पर विक्रय का खेल खेला जा रहा है। ब्लैक मार्केटिंग, आवश्यकता से अधिक भंडारण की भी शिकायत मिल रही है। बताते हैं कि कुछ लोगों ने इसकी जानकारी डीएम को दी। मामले को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने जिला कृषि अधिकारी/ उर्वरक निबंधन अधिकारी डॉ. हरिकृष्ण मिश्र को टीमें बनाकर पूरे जिले में एक साथ छापामारी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया।

इसके क्रम में रविवार को घोरावल तहसील में घोरावल एसडीएम सुशील यादव और जिला कृषि अधिकारी डॉ. हरिकृष्ण मिश्र की अगुवाई वाली टीम ने सुबह 11 बजे से लेकर शाम चार बजे तक छापेमारी अभियान चलाया। यहां कुल 13 दुकानों पर छापेमारी की गई। वर्मा ट्रेडिंग कंपनी में ज्यादा गड़बड़ी पाए जाने पर लाइसेंस निलंबित कर दिया गया। वहीं तीन को चेतावनी जारी की गई। वहीं शटर गिराकर भागे सिंह खाद भंडार, शाहगंज, किसान बीज भंडार शाहगंज, जनता खाद एवं बीज भंडार घोरावल, शिवम खाद भंडार, पांडेय बीज एवं खाद भंडार, मान्यता खाद एवं बीज भंडार, मां विंध्यवासिनी खाद एवं बीज केंद्र, पटेल खाद एवं बीज भंडार के संचालक को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है।

घोरावल तहसील क्षेत्र से छह नमूने भी लैब परीक्षण के लिए उठाए गए हैं। इसी तरह राबर्ट्सगंज तहसील क्षेत्र में टीम ने सात दुकानों पर छापेमारी कर दो दुकानों से जांच के नमूने उठाए हैं। तीन को चेतावनी जारी की गई। दुद्धी और ओबरा तहसील में 11 दुकानों पर छापेमारी हुई। तीन दुकान से लैब परीक्षण के लिए नमूने उठाए गए। इन तहसीलों में भी जो दुकानदार शटर गिरा कर फरार हो गए थे, उनको नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। जिला कृषि अधिकारी डॉ. हरिकृष्ण मिश्र ने बताया कि किसानों को निर्धारित दर पर और गुणवत्तापूर्ण उर्वरक प्राप्त हो, इसके लिए छापेमारी अभियान चलाया गया था। आगे भी इसी तरह से बीच-बीच में छापेमारी अभियान चलता रहेगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story