×

क्या है ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी?, जो ONE ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य को करेगा आसान, आएगा रोजगार

Ground Breaking Ceremony: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का मतलब यह है कि इन्वेस्टर्स समिट में उद्योगपतियों ने निवेश के सरकार को जो प्रस्ताव दिये हैं, उसमें उद्योगों के लिए भूमि आदि से जुड़ी औपचारिकताएं उद्यमियों ने पूरी कर ली हैं।

Viren Singh
Published on: 19 Feb 2024 8:06 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2024 8:12 AM GMT)
Ground Breaking Ceremony
X

Ground Breaking Ceremony (सोशल मीडिया)  

Ground Breaking Ceremony: पिछले साल फरवरी में आयोजित हुई यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 से प्राप्त निवेश को धरातल में उतार कर प्रदेश को वन ट्रिलियन इकॉनॉमी बनाने के लक्ष्य से साथ युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से लखनऊ में तीन दिवसीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (GBC 4.0) आयोजन हो रहा है। इसका आयोजन 19 फरवरी, 2024 से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जा रहा है। पीएम मोदी ने GBC 4.0 का उद्धाटन किया। साथ ही, 10 लाख करोड़ की 14 हजार निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन आधारशिला ने प्रदेश में सरकार ने 34 लाख रोजगार सृजन करने का दावा किया है। इन परियोजनाओं में लीडिंग मोबाइल प्रोडक्ट की असेंबलिंग,टॉय प्रोडक्शन, डाटा सेंटर और वेलनेस सेंटर जैसी कई प्रमुख परियोजनाएं शामिल हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि क्या ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी?

जानिए क्या होती है ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी?

दरअसल, जब से यूपी में उद्योग आने के लिए सरकार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। उसके बाद ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का भी आयोजित करती आ रही है। यह इस सेरेमनी का चौथा संस्करण है। यानी 2017 से लेकर 2023 तक चार इन्वेस्टर्स समिट हो चुकी है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का मतलब यह है कि इन्वेस्टर्स समिट में उद्योगपतियों ने निवेश के सरकार को जो प्रस्ताव दिये हैं, उसमें उद्योगों के लिए भूमि आदि से जुड़ी औपचारिकताएं उद्यमियों ने पूरी कर ली हैं। अब ये पैसा लगने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। कुछ उद्योग शुरू भी कर दिए गए हैं। यीडा क्षेत्र में शुरू हो रही इन परियोजनाओं के जरिए 1.32 लाख से ज्यादा रोजगार के मौके मिलने जा रहे हैं। वहीं, अगर आम भाषा में बोलें तो ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का मतलब किसी परियोजना के निर्माण से पहले दिन का जश्न मनाया जाता है। इसमें अक्सर राजनेता और व्यवसायी जैसे गणमान्य लोग शामिल होते हैं।

कैसा रहेगा कार्यक्रम?

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजन को भव्य बनाने के लिए लखनऊ में मुख्यमंत्री मार्ग से लेकर कार्यक्रम आयोजन वाले स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक मार्ग के पूरे रास्ते को दुल्हन की तरह सजाया गया है। चौराहों चौराहों पर कार्यक्रम आने वाले अथितियों को लुभाने के लिए लोकगीतों के माध्यम से कलाकार प्रस्तुति दे रहे हैं। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रधानमंत्री के संबोधन के लिए हैंगर बनाया गया है। सेरेमनी का कार्यक्र आज यानी 19 फरवरी से शुरू हो रहा है, जो कि 22 फरवरी तक चलेगा।

5 हजार अतिथियों के आने की संभावना

ग्राउंड बेकिंग सेरेमनी-4 में 5000 अतिथियों के आने का अनुमान लगाया है। इसमें अतिथियों में 274 अति विशिष्ट उद्योगपति हैं। इसके अलावा केंद्र और अन्य राज्यों के 52 मंत्री भी कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। वहीं, केंद्रीय विभाग के 16 बड़े अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। यहां पर विशेष प्रदर्शनी भी लगाई है, जो ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी हब पर आधारित है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से करीब 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव सरकार को प्राप्त हुए थे। इसमें एक-चौथाई की आधारशिला जीबीसी 4.0 के जरिये रखी जाएगी। उद्घाटन हाल में 2500 अतिथियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

ये लोग कार्यक्रम में रखेंगे अपने विचार

जीबीसी 4.0 कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ औद्योगिक निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की जानकारी तो देंगी साथ, भविष्य की योजनाओं की भी जानकारी साझा करेंगे। उद्धाटन सत्र रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह संबोधित करेंगे। इसके अलावा इस कार्यक्र में हिंदुजा समूह के चेयरमैन धीरज हिंदुजा, सैमसंग के दक्षिण-पश्चिम एशिया के सीईओ जेबी पार्क, आइएनजीकेए के सीईओ सुसैन पल्वरर, टोरेंट समूह के एमडी जीनल मेहता और एडवर्ब टेक्नोलाजीस के चेयरमैन जलज मेहता भी उप्र में औद्योगिक निवेशके संदर्भ में अपने अनुभव साझा करने करेंगे। साथ ही, अपनी अपनी कंपनियों द्वारा प्रदेश में निवेश की जानकारी भी साक्षा करेंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story