×

Uttar Pradesh: जुमा, अग्निपथ योजना के विरोध से निपटने के लिए राज्य सरकार ने कसी कमर, पुलिस की कड़ी व्यवस्था

Protest in UP: देश के दूसरे राज्य में अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विरोध और जुमे की नमाज को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कमर कस ली है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 16 Jun 2022 1:39 PM GMT
To deal with any kind of unpleasant situation, the state government has tightened the waist, strict police arrangements
X

अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन- जुम्मे की नमाज: Photo - Social Media

Lucknow News: देश के दूसरे राज्य में अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) को लेकर हो रहे विरोध और जुमे की नमाज को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने भी कमर कस ली है। शासन स्तर पर आज एक बैठक में अराजकता और अनुशासनहीनता को रोकने के लिए पुलिस (UP Police) की कड़ी व्यवस्था की गई है।

प्रदेश भर में हर हाल में शांति एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिये जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है। सभी संवेदनशील स्थलों पर वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है ताकि किसी भी प्रकार की प्रदेश में गड़बडी न हो सके।

अधिकारियों को स्पष्ट रूप से किया गया निर्देशित

आज योजना भवन में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Additional Chief Secretary Home Avnish Kumar Awasthi) एवं पुलिस महानिदेशक, डी0 एस0 चौहान द्वारा संयुक्त रूप से वीडियों कांन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी मंडलों, जोन, रेंज एवं जनपदों में किये गये प्रयासों की उच्चस्तर पर गहन समीक्षा की गयी। अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया है कि किसी भी प्रकार की शिथिलता पाये जाने पर शासन द्वारा गंभीरता से कार्यवाही की जायेगी।

वीडियों कान्फ्रेसिंग में बताया गया कि प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों द्वारा प्रदेश भर में सभी प्रमुख धर्म गुरूओं से संवाद कर शांति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग मांगा गया है। थाना स्तर पर पीस कमेटी की बैठकों का आयोजन भी किया गया है तथा सिविल डिफंेस के कर्मियों को भी शांति एवं व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेदारी सौपी गयी है। सभी संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी, वीडियों कैमरे व ड्रोन से आवश्यकतानुसार निगरानी की जायेगी तथा पुलिस द्वारा सेक्टर योजना को भी लागू किया गया।

पुलिस द्वारा फुट पेट्रोलिंग व अर्द्व सैनिक बलों द्वारा फ्लैग मार्च

प्रदेश भर में कड़ी सतर्कता बरतने तथा किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से कड़ाई से निपटनें के निर्देश दिये गये है। सभी जिलों में पुलिस द्वारा फुट पेट्रोलिंग व अर्द्व सैनिक बलों द्वारा फ्लैग मार्च किये जाने के भी निर्देश दिये गये है।

शासन द्वारा जिला प्रशासन को यह भी कहा गया है कि गया है कि सेना में भर्ती को लेकर आयी नयी योजना का विरोध करने वाले युवकों को समझा बुझाकर सही तथ्यों से अवगत कराया जाये तथा किसी भी प्रकार से उन्हे माहोल खराब करने की इजाजत न दी जाय।

जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से यह भी अपेक्षा की गयी है कि वह पिछले अनुभवों से सीख लेते हुये समुचित पुलिस प्रबन्धन की व्यवस्था करे तथा सभी वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी संवेदनशील क्षेत्रों का पहले से भ्रमण कर शांति एवं व्यवस्था बनाये रखने के जरूरी प्रबन्ध सुनिश्चित करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story