×

Kedarnath: केदारनाथ से बड़ी खबर, गर्भगृह में लगा हुआ सोना हुआ पीतल, सवा अरब के घोटाले का आरोप

Kedarnath: सीनियर पुरोहित संतोष त्रिवेदी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें वह साफ-साफ कह रहे हैं कि गर्भ गृह की दीवारों पर लगा हुआ सोना पीतल में बदल गया है।

Jugul Kishor
Published on: 16 Jun 2023 3:57 AM GMT
Kedarnath: केदारनाथ से बड़ी खबर, गर्भगृह में लगा हुआ सोना हुआ पीतल, सवा अरब के घोटाले का आरोप
X
केदारनाथ धाम (सोशल मीडिया)

Kedarnath: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में की दीवारों पर लगाए गए सोने को लेकर बवाल शुरु हो गया है। चार धाम मंहापंचायत उपाध्यक्ष और केदारनाथ के सीनियर पुरोहित नें गर्भगृह में लगे सोने को लेकर सवाल उठाए हैं। पुरोहित संतोष त्रिवेदी का कहना है कि गर्भगृह में लगा हुआ सवा अरब का सोना पीतल बन गया है। संतोष त्रिवेदी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें वह साफ-साफ कह रहे हैं कि गर्भ गृह की दीवारों पर लगा हुआ सोना पीतल में बदल गया है। उन्होनें मंदिर समिति पर आरोप लगाते हुए कहा कि गर्भ गृह में सोने की परत लगाने के नाम पर सवा अरब रुपए का घोटाला किया गया है।

पुरोहित संतोष त्रिवेदी का कहना है कि इसकी जांच करवाकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होनें कहा कि बीकेटीसी ने सोना लगाने से पहले इसकी अच्छी से जांच क्यों नही करवाई। संतोष त्रिवेदी ने कहा कि जब पुरोहित लगातार गर्भगृह में सोना लगाने का लगातार विरोध कर रहे थे इसके बावजूद सोना लगाने के नाम पर बड़ा घोटाला किया गया। पुरोहित के आरोप लगाने के बाद बद्री केदारनाथ समित का जवाब सामने आया है।

बीकेटीसी ने आरोपों का किया खंडन

बीकेटीसी ने पुरोहित द्वारा लगाए गए आरोपों का खंडन किया है। बीकेटीसी के अधिकारियों ने खंडन करते हुए एक प्रेसनोट जारी किया है। बीकेटीसी के ओर से जारी किए गए प्रेसनोट में कहा गया है कि केदारनाथ के गर्भ गृह में 23,777.800 ग्राम सोना लगाया गया है। जिसकी वर्तमान समय में कीमत करीब 14.38 करोड़ रुपए तथा स्वर्णमंडित कार्य के लिए कॉपर की प्लेटों का इस्तेमाल किया गया है। कॉपर की प्लेटों का कुल वजन 1,001300 किलो ग्राम है, जिसकी कीमत 29 लाख रुपए हैं।

बीकेटीसी ने क्या कहा गया?

श्री केदारनाथ मन्दिर के गर्भगृह की दीवारों एवं जलेरी को स्वर्णमण्डित करवाये जाने का कार्य वर्ष 2022 में एक दानीदाता के सौजन्य से संपादित करवाया गया है। वर्तमान में कतिपय व्यक्तियों द्वारा एक वीडियो सोशल मीडिया में प्रचारित किया जा रहा है कि रू० 1,15,00,00,000.00 (रू० एक अरब पन्द्रह करोड़ मात्र) मूल्य का सोना मन्दिर के गर्भगृह में लगाया गया है तथा बिना तथ्यों के भ्रामक जानकारी प्रसारित कर जनमानस की भावनाओं को आहत किये जाने का प्रयास किया जा रहा है।

उक्त के सम्बन्ध में श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मन्दिर समिति स्पष्ट करना चाहती है कि श्री केदारनाथ मन्दिर के गर्भगृह में एक दानीदाता के सौजन्य से कुल 23,777.800 ग्राम सोना लगाया गया है, जिसका वर्तमान मूल्य बाजार भाव के अनुसार लगभग रू0 14.38 करोड़ है तथा स्वर्णमण्डित कार्य हेतु प्रयुक्त कॉपर प्लेटों का कुल वजन 1.001.300 किलोग्राम है, जिसका कुल मूल्य रू0 29,00,000.00 (रू० उनतीस लाख मात्र) है। अतः श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मन्दिर समिति उक्त के सम्बन्ध में सोशल मीडिया में प्रसारित की जारी भ्रामक जानकारी का खण्डन करती है। इसके अतिरिक्त उक्त भ्रामक जानकारी फैलाने पर नियमानुसार विधिक कार्यवाही भी की जा रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story