×

Uttarakhand: भारी बारिश से अभी-अभी बड़ा हादसा, निर्माणाधीन पुल ढहा, दो मरे, अनेक हताहत

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है।ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग पर बुधवार को निर्माणाधीन पुल गिर गया। हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई, कई हताहत हैं।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 20 July 2022 11:05 AM GMT
uttarakhand after heavy rain badrinath highway under construction bridge collapse two people dead
X

Uttarakhand : उत्तराखंड (Uttarakhand) के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश (Heavy rain) के बीच ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग (Rishikesh-Badrinath Highway) पर बुधवार को निर्माणाधीन पुल गिर (Under Construction Bridge Collapse) जाने से दो लोगों की मौत हो गई और आधा दर्जन से अधिक मजदूर घायल हो गए। ये पुल रुद्रप्रयाग (Rudraprayag) से छह किलोमीटर दूर नरकोटा क्षेत्र (Narkota Area) के पास बन रहा था।

राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के अधिकारियों को सूचित किया गया है। अब तक छह लोगों को बचाया जा चुका है। घायलों को जिला अस्पताल ले जाया गया है। अधिकारियों ने कहा, कि कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। नुकसान को कम करने और घटना के कारणों का पता लगाने के लिए एसडीआरएफ (SDRF) के अधिकारी और पुलिस मौके पर जांच कर रहे हैं। बचाव कार्य जारी है।

IMD ने कई राज्यों के लिए जारी किया 'रेड अलर्ट'

इस बीच, आईएमडी (IMD) ने भारी बारिश को लेकर उत्तराखंड को रेड अलर्ट (Red Alert for Uttarakhand) और उसके पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और राजधानी दिल्ली (Delhi) को ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) पर रखा है। अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई, जिससे कई जगह भूस्खलन हुआ। ऋषिकेश-केदारनाथ राजमार्ग (Rishikesh-Kedarnath Highway) और 89 ग्रामीण सड़कों के अलावा राज्य भर के कई राज्य राजमार्गों में बाधा आई।

राजमार्ग अवरुद्ध, यातायात बाधित

राज्य आपातकालीन अभियान केंद्र ने कहा कि, भूस्खलन के मलबे ने गुप्तकाशी (Guptkashi) के पास ऋषिकेश-केदारनाथ राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। जिससे मार्ग पर यातायात बाधित हो गया। हाईवे को खोलने का प्रयास किया जा रहा है। रुद्रप्रयाग जिले (Rudraprayag District) में उत्तरकाशी-टिहरी-घंसाली-मयाली-तिलवाड़ा (Uttarkashi-Tehri-Ghansali-Mayali-Tilwara) मोटर मार्ग पर 21 मीटर का स्टील गर्डर पुल बारिश में क्षतिग्रस्त हो गया। एसईओसी ने कहा कि, मार्ग पर स्टील गर्डर ब्रिज के अस्थायी विकल्प के रूप में एक बेली ब्रिज बनाया जा रहा है।

IMD की भविष्यवाणी

मंगलवार को भी राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश हुई थी, जिसमें बागेश्वर लिट्टी (Bageshwar Litti) में 119 मिमी, रुद्रप्रयाग में 50 मिमी, पौड़ी में कोटद्वार (Kotdwar in Pauri) में 43 मिमी, चमोली में जोशीमठ में 15.20 मिमी और देहरादून में मसूरी में 5 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को भी इसी तरह के मौसम की भविष्यवाणी की है। देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और हरिद्वार जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story