×

Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में बारिश का कहर, जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त, कई ट्रेनें रद्द

Uttarakhand Weather Today: अत्यधिक बरसात के चलते ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। कई सड़कें पानी में बह गईं तो कुछ लैंडस्लाइन के कारण अवरूद्ध है। यही हाल ट्रेनों का भी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Aug 2023 2:26 AM GMT (Updated on: 14 Aug 2023 7:15 AM GMT)
Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में बारिश का कहर, जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त, कई ट्रेनें रद्द
X
Uttarakhand Weather (photo: social media )

Uttarakhand Weather Alert: उत्तर और पूर्वी भारत में इन दिनों जमकर पानी बरस रहा है। पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश के कारण नदी-नाले सभी पानी से लबालब हैं। पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। इन राज्यों से भूस्खलन जैसी घटनाएं सामने आ रही हैं। अत्यधिक बरसात के चलते ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। कई सड़कें पानी में बह गईं तो कुछ लैंडस्लाइन के कारण अवरूद्ध है। यही हाल ट्रेनों का भी है। खराब मौसम के कारण उत्तराखंड में में कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।

राजधानी देहरादून को राज्य के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। रेलवे ने ये फैसला खराब मौसम को देखते हुए लिया है। कई जगहों पर रेलवे ट्रैक पानी में डूब चुका है। वहीं, पहाड़ी इलाकों से गुजरने वाले रेलवे ट्रैक के भूस्खलन के चपेट में आने का खतरा है। ऐसे में किसी भी अनहोनी से बचने के लिए रेलवे ने राज्य के प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली ट्रेनों के संचालन को फिलहाल रोक दिया है।

ट्रेन कैंसिल होने से यात्री परेशान

रेलवे ने खराब मौसम को देखते हुए देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेश से खुलने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है। राजधानी देहरादून से खुलने वाली करीब-करीब तमाम ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं। अचानक ट्रेन कैंसिल होने से यात्री काफी परेशान हैं। देहरादून और अन्य शहरों के स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़ है। कुछ ने तो अपनी यात्री कैंसिल कर दी, जबकि अधिकांश लोगों ने सड़क मार्ग से अपने गंतव्य स्थल पर जाने का निर्णय लिया।

उत्तराखंड में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में खराब मौसम का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में अभी कुछ दिन और भयंकर बारिश हो सकती है। सोमवार 14 अगस्त के लिए विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी की ओर से जारी अलर्ट में राज्य के अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

उत्तराखंड में आसमान से बरस रही आफत, चमोली में बिगड़े हालात

देहरादून. हिमालय की गोद में बसा खूबसूरत पहाड़ी राज्य उत्तराखंड इन दिनों पानी – पानी हो गया है। इस बार मानसून के शुरूआत से ही यहां भारी बारिश हो रही है। बीच में रफ्तार धीमी होने के बाद एकबार फिर मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हो गया है। नदी-नाले सभी पानी से लबालब हैं। आसमान से लगातार बरस रही आफत ने राज्य में जनजीवन को अस्त - व्यस्त कर दिया है। भारी बरसात के कारण बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची है। चमोली जिले की हालत सबसे ज्यादा खराब है।
चमोली के नगर पंचायत पीपलकोटी के मायापुर में देर रात हुई भारी बारिश से भारी नुकसान हुआ है। जिले के डीएम हिमांशु खुराना ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पीपलकोटी में पहाड़ से भारी मलबा आने से कई गाड़ियां मलबे में दब गईं और सड़कें बंद हो गईं। हालांकि, अभी तक मौके से जान-माल को किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई है। सड़क पर पड़े मलबे को हटाया जा रहा है। मलबे के अंदर दबीं गाड़ियों में फंसे लोगों को निकालने की कवायद जारी है। बचाव अभियान की निगरानी कर रहे अधिकारी का कहना है कि लगातार बारिश के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में भी दिक्कत हो रही है। सड़क पर यातायात को बहाल करने में समय लग सकता है।

दरअसल, चमोली जैसी घटना इन दिनों उत्तराखंड में आम है। प्रदेश के अन्य हिस्सों से भी ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं। बीते दिनों रूद्रप्रयाग जिले में भी ऐसी ही घटना देखने को मिली थी। यहां केदारनाथ मार्ग पर अचानक भूस्खलन होने के कारण कार में सवार पांच लोग मलबे में दब गए। पांचों तीर्थयात्री गुजरात से आए थे और केदरानाथ दर्शन को जा रहे थे।

16 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी

राजधानी देहरादून स्थित मौसम विभाग के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक, राज्य के अलग-अलग जगहों पर 16 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। जिन जिलों को खासतौर पर अलर्ट किया गया है, वो हैं पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, देहरादून, चंपावत, उधमसिंह नगर, चमोली, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौड़ागढ़ और उत्तरकाशी। इन जिलों में रहने वाले लोगों से विशेष सतर्कता बरतने की अपील की गई है। उन्हें सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा गया है। पर्यटकों को पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा से परहेज करने की सलाह दी गई है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story