×

PM Modi Bill Gates Interview: हमारे यहां तो नवजात शिशु भी कहता है "ए आई", मोदी और बिल गेट्स में खूब हुई गपशप

PM Modi Bill Gates Interview Video: प्रधानमंत्री मोदी और बिल गेट्स के बीच विभिन्न मुद्दों एआई, डिजिटल पेमेंट्स आदि पर विस्तृत बातचीत हुई.

Network
Newstrack Network
Published on: 29 March 2024 3:15 AM GMT (Updated on: 30 March 2024 1:41 PM GMT)
X

PM Modi Bill Gates Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के बीच एक खुली गपशप हुई जिसमें दोनों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से लेकर डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और जलवायु परिवर्तन से लड़ने के मुद्दों पर बातचीत की। दोनों की बातचीत प्रधानमंत्री आवास पर हुई।

ब्लॉकबस्टर इंटरेक्शन के एक प्रमोशनल टीज़र में बिल गेट्स को यह बात करते हुए दिखाया गया कि कैसे भारतीय न केवल प्रौद्योगिकी को अपना रहे हैं बल्कि आगे बढ़ रहे हैं। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने एआई का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में पैदा हुआ बच्चा 'ऐ' और 'ऐ आई' (मराठी में ऐ को मां कहते हैं) बोलते हुए रोता है।

उन्होंने बिल गेट्स को मोबाइल फोन पर "नमो ऐप"के जरिये सेल्फी लेने को कहा। फोटो बूथ का उपयोग करके सेल्फी लेने को कहा। गेट्स ने सेल्फी ली और अचंभित रह गए। नमो ऐप में एआई फोटो बूथ फीचर है जिसमें यूजर्स को चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करके प्रधानमंत्री के साथ उसकी फोटो आ जाती है।

वीडियो में दिखाया गया है कि बिल गेट्स कौतूहल के साथ सवाल कर रहे हैं और पीएम मोदी सरलता से उनकी जिज्ञासा को शांत कर रहे हैं।

एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने गेट्स को बताया कि वो जो जैकेट पहने हैं वह रिसाइकिल मैटेरियल से बनी हुई है।

मोदी ने बताया कि जो महिलाएं पहले गांव में गाय भैंस चराती थीं, दूध दुहती थीं, चारा काटती थीं वो अब ड्रोन ऑपरेट कर रही हैं, अपने को ड्रोन पायलट कहती हैं। जब गेट्स ने महामारी से निपटने में भारत के उपायों के बारे में पूछा तो पीएम मोदी ने कहा कि ये लड़ाई वायरस बनाम जिंदगी की है। लोगों को शिक्षित करिये, उनको साथ लेकर के चलिए।

Admin 2

Admin 2

Next Story